Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 27th of January 2021
Dainik Navajyoti flag
 
राजस्थान

टैक्सदाताओं को राहत, बकाया गृह कर और नगरीय विकास कर जमा कराने पर अब 31 दिसंबर तक मिलेगी छूट

Friday, November 20, 2020 14:55 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में आवास व भूखंडों पर देय गृह कर एवं नगरीय विकास कर की बकाया समस्त राशि जमा कराने पर अब ब्याज व शास्ति में शत प्रतिशत छूट 31 दिसंबर 2020 तक मिल सकेगी। पूर्व में यह छूट 30 सितंबर तक दी गई थी। जिसकी सरकार ने अवधि बढ़ा दी है। स्वायत शासन विभाग के निदेशक एवं विशिष्ट सचिव दीपक नंदी ने बताया कि बकाया गृह कर जमा कराने पर ब्याज एवं शास्ति में 50 फीसदी छूट प्रदान की जाएगी, जबकि वर्ष 2019- 20 तक एक नगरीय विकास कर की राशि जमा कराने पर ब्याज व शास्ति पर शत प्रतिशत छूट होगी।

उन्होंने कहा कि जिन पर जिन प्रकरणों में 8 वर्ष से पूर्व का यूडी टैक्स बकाया है उन प्रकरणों में एकमुश्त राशि जमा कराने पर उस अवधि के यूडी टैक्स में ब्याज पेनल्टी की छूट के साथ ही मूल बकाया में 50 फीसदी की छूट मिलेगी। इस छूट का 31 दिसंबर 2020 तक लाभ लिया जा सकेगा, लेकिन पूर्व में निस्तारित प्रकरणों को इस छूट के दायरे में नहीं लिया जाएगा और उन प्रकरणों में पुनः कोई राशि नहीं लौटाई जा सकेगी। पहले यह छूट कोरोना के लॉकडाउन के चलते दी गई थी, जिसकी 30 सितंबर 2020 तक दी गई थी।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सही: पायलट

उप मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले को सही बताया है। पायलट ने कहा है कि देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या चिंता का विषय है, इसलिए लॉकडाउन बढ़ाने से लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगी रहेगी।

15/04/2020

मॉल्स और सुपर मार्केट में 'नो मास्क-नो एंट्री' की हो सख्ती से पालना: डॉ. समित

जयपुर के संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने कहा कि कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए मॉल्स, सुपर मार्केट, दुकानों में 'नो मास्क नो एंट्री' की सख्ती से पालना होनी चाहिए। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के मोबाइल पर ‘राज कोविड इनफो एप‘ डाउनलोड करवाया जाए।

04/12/2020

ग्राम पंचायत चुनावः कोरोना संक्रमित प्रत्याशी के लिए नया दिशा-निर्देश, पर्चा भरने से पहले देना होगा प्रार्थना पत्र

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच-सरपंच का चुनाव लड़ने वाले कोरोना पॉजिटिव प्रत्याशियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट वाले प्रत्‍याशी को नामांकन से 1 दिन पहले जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रार्थना पत्र देना होगा, इसके बाद ही इच्छुक उम्‍मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

18/09/2020

विधानसभा का विशेष सत्र 31 अक्टूबर से, केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर सरकार लाएगी नए कानून

केन्द्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक पारित करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र 31 अक्टूबर से शुरू होगा। विधानसभा के सचिव प्रमिल कुमार माथुर ने इस आशय की अधिसूचना शनिवार को जारी कर दी। विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के अनुसार विधानसभा की यह बैठक राज्य सरकार की ओर से अति आवश्यक शासकीय विधायी कार्य संपादित किए जाने के लिए की गई अनुशंषा पर बुलाई गई है।

25/10/2020

धूप में नजर आई मादा पैंथर

लाला कुंड पर एक मादा पैंथर पहाड़ पर धूप में नजर आई। पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुम्बले के बड़े भाई दिनेश कुम्बले झालाना लेपर्ड रिजर्व आए, जहां उन्होंने करीब चार पैंथर देखे।

21/01/2020

पिंडवाड़ा हाइवे पर एंबुलेंस से भिड़ा ट्रेलर, बच्चे सहित दो की मौत

उदयपुर/गोगुंदा। जिले के गोगुंदा थाना क्षेत्र के पिंडवाड़ा हाइवे पर रविवार शाम कोयला लदा ट्रेलर डिवाइडर को लांघ कर उदयपुर से सिरोही की ओर जा रही एंबुलेंस से भिड़ गया।

01/12/2019

गुरु पूर्णिमा पर देशभर में हो रहा पूजन, चल रहे दीक्षा कार्यक्रम

गुरु पूजा का पर्व गुरु पूर्णिमा मनाया जाएगा। इस दौरान गुरु पूजा, चरण पादुका पूजन, गुरु दीक्षा सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

16/07/2019