Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
राजस्थान

कोरोना के खिलाफ आज से जन आंदोलन की शुरुआत, पहले करेंगे नमस्कार, फिर मंत्री-विधायक देंगे मास्क

Friday, October 02, 2020 12:10 PM
महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए अशोक गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार का आज से कोरोना के खिलाफ जागरूकता के लिए जन आंदोलन की शुरुआत होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री-विधायक विभिन्न स्थानों पर जाएंगे और बिना मास्क वाले व्यक्ति को पहले नमस्कार करेंगे और फिर उसे मास्क भेंट करेंगे। गहलोत ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती पर सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कोरोना को लेकर शानदार प्रबंधन रहा है। इसका परिणाम है कि राजस्थान में कोरोना की मृत्यु दर और रिकवरी रेट बेहतर रही है। चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह पर अब जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और आज से इसकी शुरुआत हो गई है।

गहलोत ने कहा कि पिछले दिनों चिकित्सकों और विशेषज्ञों ने सलाह दी थी कि एक महीने तक सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगा के घर बाहर निकले तो कोरोना के खिलाफ हम जंग जीत सकते हैं। सरकार ने सभी वर्ग के लोगों के साथ संवाद किया था, फिर चाहे सत्ता पक्ष हो या विपक्ष, सामाजिक कार्यकर्ता हो या व्यापारी वर्ग, यहां तक की आम जनता से भी कोरोना के खिलाफ किस तरह से लड़ाई लड़ी जाए, इसको लेकर सुझाव लिए थे। उसमें सभी के सुझाव थे कि अब लॉकडाउन लगाना ठीक नहीं है, अर्थव्यवस्था को बनाए रखना भी बेहद जरूरी है, ऐसे में सभी के सुझाव थे कि एक विशेष मास लेवल पर जन जागरूकता अभियान शुरू किया जाए, जिससे लोग जागरूक किया जा सके।

गहलोत ने कहा कि अनलॉक शुरू होने के साथ कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना हो रही है। इसको लेकर लोगों में जागरूकता बने, इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से विशेष जन जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के जरिए प्रदेशवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा। सरकार के सभी मंत्री और विधायक जनता के बीच में जाएंगे और लोगों को हाथ जोड़कर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ मास्क लगाने को लेकर जागरूक करेंगे।

सभी से एकजुटता की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मैं खुद भी जनता को जागरूक करने के लिए उनके बीच में जाऊंगा और अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के निकलता है तो उसको हाथ जोड़ के मास्क लगाने का अनुरोध करूंगा। मुख्यमंत्री ने अपील की कि यह अभियान पार्टी व सरकार का नहीं है। ये कोरोना के खिलाफ जंग है, जिसमें हम सभी को एक साथ मिलकर लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि पक्ष-विपक्ष के सभी जनप्रतिनिधि इस अभियान में शामिल हो, सामाजिक संगठन लोगों को जागरूक करने में सरकार के साथ काम करें। मीडिया भी इस अभियान में सकारात्मक भूमिका निभाएं ताकि हम इसके अच्छे परिणाम ला सकें। यह कार्यक्रम कोई सरकारी नहीं है बल्कि गैर सरकारी कार्यक्रम है, जिसमें सभी को एकजुटता के साथ काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

महात्मा गांधी की मूर्ति खंडित

नसीराबाद में गांधी चौक पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आदमकद मूर्ति को खंडित कर देने का मामला सामने आया है।

29/10/2019

राजीव शुक्ला ने किए श्रीजी के दर्शन

नाथद्वारा। आईपीएल चेयरमैन एवं राज्य सभा सदस्य राजीव शुक्ला अपनी पत्नी अनुराधा शुक्ला के सोमवार को नाथद्वारा प्रवास पर रहे।

02/12/2019

बीकानेर: सेना की गाड़ी पलटने से कर्नल और मेजर की मौत, दो जवान हुए घायल

बीकानेर जिले के सैरुणा थाना क्षेत्र में शनिवार की सुबह सेना का वाहन पलट जाने से मेजर और कर्नल की मौत हो गई, जबकि दौ सैनिक घायल हो गए। सैरूणा थाना प्रभारी अजय गिरधर ने बताया कि क्षेत्र में जोधासर गांव के पास आवारा पशु के सामने आ जाने से उनका वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। घायल सैनिकों को पीबीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

12/09/2020

सस्ते दामों में जमीन दिलाने का झांसा देकर करोड़ों के घोटाले का आरोपी गिरफ्तार, नेपाल भागने की फिराक में था

शहर की खांडा फलसा पुलिस ने तीन करोड़ के घोटाले के आरोपी को छपरा बिहार से गिरफ्तार किया है। वह भारत छोडकर नेपाल भागने की फिराक में था। आरोपी थाने का मोस्ट वांटेड बताया गया है।

26/12/2020

राजसमंद में पारा 1.5 पर,बर्फ में तब्दील ओस की बूंदें

राजसमंद। हाड़ जमाने वाली बर्फिली रातों के साथ ही सर्दी अपना रिकॉड तोड़ने पर आमादा है। कुछ दिनों से ही ठंड बढ़ने से लोगों की दिनचार्या भी काफी प्रभावित हुई है।

18/12/2020

बर्ड फ्लू का बढ़ा दायरा मचाने लगा तबाही, जयपुर में 36 और झालावाड़ में 20 कौओं और 2 कोयल की मौत

प्रदेश में अब बर्ड फलू ने अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है। झालावाड़ से शुरू हुआ बर्ड फ्लू अब प्रदेश के अन्य जिलों में फैल गया है। राजधानी जयपुर में सोमवार को 36 कौओं की मौत हो गई। जबकि झालावाड़ में बीस कौओं और दो कोयल ने दम तोड़ दिया।

04/01/2021

राज्यसभा उपचुनाव में मनमोहन सिंह निर्विरोध निर्वाचित

प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।

20/08/2019