Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

रेलवे में निजीकरण के खिलाफ 24 सितंबर को पूना पैक्ट दिवस पर विरोध प्रदर्शन

Tuesday, September 22, 2020 11:00 AM
भारतीय रेलवे।

जयपुर। ऑल इंडिया एससी/एसटी रेलवे एम्प्लॉइज एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी के आव्हान पर भारतीय रेल में निजीकरण व निगमीकरण के खिलाफ पूना पैक्ट दिवस पर 24 सितम्बर को समस्त जोनल रेलवे व उत्पादन इकाई मुख्यालय एवं समस्त मंडल, कारखाना व शाखा कार्यालय पर अखिल भारतीय विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय रेल प्रशासन के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री व रेलमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। उपरोक्त विरोध प्रदर्शन को अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के केंद्र सरकार व राज्य सरकार के समस्त संगठनों एवं अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के अन्य सामाजिक संगठनों ने पूरे देश में समस्त जिला कलेक्ट्रट पर विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन देने के लिए समर्थन किया है।

एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं जोनल सचिव- उत्तर पश्चिम रेलवे बी एल बैरवा ने बताया कि भारतीय रेल में पहले सफाई कार्य को आउटसोर्स किया गया, जिससे रेलवे में सफाईवाला के पद समाप्त कर दिए गए। फिर धीरे-धीरे अन्य विभागों के कार्य आउटसोर्स कर दिए गए तथा अनेकों पद समाप्त कर दिए गए, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय रेल का कैडर जो कभी लगभग 16 लाख था, वह घटकर लगभग 13 लाख हो गया है। उसके बाद कुछ रेलवे स्टेशनों का निजीकरण कर दिया गया। फिर उत्पादन इकाईयों के निगमीकरण के आदेश दिए गए। अब कुछ ट्रेनों को निजी ऑपरेटर्स के हाथो में देने का निर्णय कर लिया गया है तथा 50 प्रतिशत रिक्तियां समाप्त कर दी गई। जिनमें अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के आरक्षित पद भी शामिल है। ऐसा प्रतीत होता है कि धीरे-धीरे रेल का निजीकरण किया जा रहा है जिसका अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के रोजगार पर सीधा-सीधा असर पड़ रहा है क्योंकि निजी क्षेत्र में इन वर्गों के लिए आरक्षण नहीं है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर से दिल्ली तक जल्द दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, फरवरी माह से होगा बसों का संचालन

राजस्थान रोडवेज के बेड़े में 48 इलेक्ट्रिक बसें शामिल होगी। संभवतया यह बसें फरवरी माह से सड़क पर दौड़ेंगी। इन बसों को चार्जिंग के लिए स्टेशन भी बना दिए है। बसों के संचालन को लेकर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास जल्द ही कंपनी प्रतिनिधि और रोडवेज अधिकारियों के साथ बैठक ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार रोडवेज प्रशासन की ओर से दिल्ली रोड पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा।

25/01/2021

कोरोना अपडेट: प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 3741, अबतक 107 की मौत

राजस्थान में 33 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के साथ ही रविवार को इसकी संख्या बढ़कर 3741 पहुंच गई है, वहीं अब तक 107 लोगों की मौत हो चुकी है।

10/05/2020

पीएम मोदी ने 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम में राजस्थान की भाजपा इकाई को दी बधाई

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम में राजस्थान के भाजपा कार्यकर्ताओं की तारीफ की। राजस्थान में पार्टी कार्यकर्ताओं के किए गए कार्यों से अवगत होने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान के कार्यकर्ताओं ने लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जरूरतमंदों को काफी मदद पहुंचाई है।

05/07/2020

कोरोना वायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लम्बी लड़ाई के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है। किसी भी परिस्थिति का मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत बनाया है। गहलोत ने कहा कि मृत्यु दर न्यूनतम रहने के साथ ही राजस्थान की रिकवरी रेट काफी बेहतर रही है।

10/07/2020

निरोगी राजस्थान बनेगा सिलेबस का हिस्सा : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बुजुर्ग से लेकर प्रदेश का बच्चा-बच्चा स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो। निरोगी राजस्थान अभियान के पीछे हमारी सरकार की यह मंशा है।

22/02/2020

प्रदेश को 828 करोड़ की 5 चिकित्सा परियोजनाओं की सौगात, भरतपुर और भीलवाड़ा में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को प्रदेश की जनता को 828 करोड़ की पांच चिकित्सा परियोजनाओं की सौगात दी है। भरतपुर एवं में नए मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया गया है।

26/08/2020

राजस्थान को पहली पारी में 49 रन की बढ़त,उत्तराखंड 200 रन पर सिमटी

उदयपुर। जिले के वल्लभनगर तहसील के करणपुर में पेसिफिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मैदान पर विजय मर्चेंट ट्रॉफी के तहत अंडर-16 को लेकर खेले जा रहे तीन दिवसीय मुकाबले में गुरुवार को मेहमान उत्तराखंड की टीम पहली पारी में मात्र 200 रन बनाकर आउट हो गई।

07/11/2019