Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

कोरोना संक्रमितों के समय पर इलाज से रिकवरी रेट में सुधार तथा मृत्यु दर में कमी: रघु शर्मा

Thursday, July 16, 2020 17:30 PM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि सैंपल जांच की संख्या को बढ़ाकर औसतन प्रतिदिन 25 हजार करने से पॉजिटिव की संख्या में वृद्धि हो रही है लेकिन इससे डरने की जरूरत नही है। पॉजिटिव लोगों का जल्दी पता लगने से उनका समय पर इलाज हो रहा है और इससे रिकवरी रेट में सुधार तथा कोरोना से होने वाले मृत्यु दर में निरन्तर कमी आ रही है। रघु शर्मा ने गुरुवार को कोरोना की रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में आयोजित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अखिल अरोड़ा, चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गैलरिया, एमडी एनएचएम नरेश ठकराल, आरयूएचएस के कुलपति डॉ. राजाबाबू पंवार, एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भण्डारी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. के. के. शर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम होकर अब 2 प्रतिशत
चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होने बताया कि प्रदेश में अब तक 11 लाख से अधिक कोरोना सैंप की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में 27 स्थानों पर कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। प्रदेश में प्रति 10 लाख सैंपल की दृष्टि से राजस्थान देश के अग्रणी प्रदेशों में शामिल है। राष्ट्रीय औसत 9168 की तुलना में राजस्थान में प्रति 10 लाख की आबादी पर 14122 सैंपल लिए जा रहे है। राजस्थान की पॉजिटिव रेट 2.35 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय औसत 7.82 है। इसी प्रकार राजस्थान की रिकवरी रेट लगभग 74 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय औसत 63.27 प्रतिशत है। राजस्थान में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर कम होकर अब 2 प्रतिशत रह गई है जबकि राष्ट्रीय औसत 2.60 है। जुलाई माह में राजस्थान कोरोना से होने वाली मृत्यु दर 1.54 प्रतिशत रही है।

अधिक पॉजिटिव आने वाले जिलों में अतिरिक्त चिकित्सा दल
उन्होंने कहा कि अधिक पॉजिटिव आने वाले जिलों में अतिरिक्त चिकित्सा दल एवं अधिकारियों को भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होने कोरोना के संबंध में संचालित किए जा रहे जागरूकता अभियान को निरन्तर जारी रखने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने प्रदेश भर में कोरोना के सुपर स्प्रेडर्स व घरेलु कार्य करने वालो के बारे में सावधानी बरतने पर बल दिया। कार्य स्थलों पर कोरोना के रोकथाम के संबंध में संबंधित मालिक की जिम्मेदारी तय करने एवं लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

कटेंनमेंट को सुदृढ़ करने के निर्देश
उन्होंने कहा कि जोधपुर में दक्षिण भारत एवं मुम्बई से आने वाली रेलों से पॉजिटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए विशेष सतर्कता बरते तथा वॉलसिटी में फोकस व कटेंनमेंट को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए गए हैं। पाली में संभावित कम्युनिटी स्प्रेड को देखते हुए अतिरिक्त चिकित्सा दल भिजवाने, अलवर के भिवाड़ी में श्रमिकों के लिए औद्योगिक संस्थानों में क्वारेंटाइन की व्यवस्था करने, बीकानेर की वॉलसिटी में सैंपल की संख्या बढ़ाने, बाड़मेर व जालोर में भी अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

47 गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार
डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 47 गंभीर मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार किया गया है और इसके शत प्रतिशत परिणाम रहे है। प्लाज्मा थेरेपी द्वारा वेंटिलेटर पर चल रहे 5 मरीजों का भी उपचार किया गया है। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी से उपचार के महत्व को ध्यान रखते हुए प्रदेशभर मे पॉजिटिव से नेगेटिव होने वाले लोगों की सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। इन लोगों को प्लाज्मा डॉनेट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि प्लाज्मा थेरेपी से उपचार के लिए प्लाज्मा बैंक को बढ़ाया जा सके। अब तक पॉजिटिव से नेगेटिव हुए 20 व्यक्ति प्लाज्मा डॉनेट करने के लिए अपनी रजामंदी दे चुके है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी से हुए उपचार के संबंध में आईसीएमआर ने प्रशंसा पत्र भिजवाया है। कोरोना पॉजिटिव गंभीर प्रकृति के रोगियों को उपचार के लिए आवश्यक होने पर लगभग 40 हजार रुपए कीमत के टोसिलीजुमेब इंजेक्शनन भी लगाए गए है।

प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करने की अपील
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेसिंग रखना, हाथ धोना एवं भीड़भाड़ में जाने से बचना आवश्यक है। उन्होंने प्रदेशवासियों से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करने की अपील की है। कोरोना की रोकथाम के बारे में जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मेडिकल कॉलेज में नौकरी और टेंडर दिलाने के नाम पर की धोखाधड़ी

स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने मेडिकल कॉलेज में नौकरी लगाने और टेंडर दिलाने के नाम पर की 66 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला पकड़ा है।

22/07/2019

Video: जयपुर में कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश, पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे लोग

राजधानी जयपुर में कई दिन से बारिश का दौर जारी है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ। शनिवार को सुबह से रिमझिम और तेज बारिश का दौर जारी है।

17/08/2019

RBSE की परीक्षा स्थगित करने का आदेश देने से हाईकोर्ट ने किया इनकार

राजस्थान हाईकोर्ट ने गुरुवार से शुरू हुई राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने राजस्थान प्राइवेट एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी की ओर से दायर जनहित याचिका को खारिज करते हुए आदेश में कहा कि परीक्षा शुरू होकर स्टूडेंट्स उनमें शामिल हो चुके हैं। ऐसे में अब परीक्षा स्थगित करने के आदेश देने व्यावहारिक नहीं है।

18/06/2020

Video: जयपुर में जमकर हो रही बारिश, गर्मी से मिली राहत, सुहावना हुआ मौसम

राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में तेज उमस के बाद झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई।

25/07/2019

सांभर झील में पक्षियों की मौत चिंताजनक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सांभर झील में पक्षियों की मौत पर चिंता जताई है। गहलोत ने अपने ट्वीट में बताया है कि इस प्रवासी मौसम के दौरान झील में पक्षियों की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए सभी कदम उठाए है।

14/11/2019

टाइगर के हमले में ग्रामीण की मौत

करौली नगर परिषद क्षेत्र के दुर्गसी घटा वार्ड 36 में नाहरदह क्षेत्र के जंगलों में बुधवार को टाइगर के हमले में एक पशुपालक की मौत हो गई।

01/08/2019

एक कक्ष में बैठते है तीन क्लास के बच्चे

सरकार भले ही लाखों रुपए खर्च कर स्कूलों के विकास का दम भर रही हो, लेकिन आज भी स्कूल ऐसे हैं, जहां पर कहीं खुले आसमान के नीचे तो या एक साथ एक कक्ष में तीन कक्षाओं के बच्चों को अध्ययन करना पड़ रहा है। सिकराय उपखंड क्षेत्र में ऐसे कई स्कूल आज भी मौजूद है।

19/11/2019