Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
राजस्थान

कल से SMS हो जाएगा कोविड-19 फ्री अस्पताल, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को मिलेगी प्राथमिकता

Sunday, May 31, 2020 11:50 AM
एसएमएस अस्पताल।

जयपुर। कोरोना के प्रकोप के चलते करीब तीन महीने के लंबे अंतराल के बाद एक जून से एसएमएस अस्पताल में फिर से सामान्य मरीज इलाज के लिए आ सकेंगे। राज्य सरकार के निर्देश के बाद एसएमएस प्रशासन ने अस्पताल को कोविड फ्री करने की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 1 जून से एसएमएस अब नई व्यवस्थाओं और नए प्रयोगों के साथ शुरू होगा। एसएमएस के कोविड फ्री होने के बाद यहां आने वाले कोरोना संदिग्ध और पॉजिटिव मरीज अब आरयूएचएस भेजे जाएंगे। संक्रमण के खतरे को कम रखने के लिए मरीजों की सभी जांचें, उपचार एवं दवाओं का इंतजाम भी आरयूएचएस में ही स्थानान्तरित किया गया है। कोविड फ्री होने पर एसएमएस हॉस्पिटल में चिकित्सालय के चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, अन्य स्टाफ एवं चिकित्सा सुविधाएं पहले की तरह ही मिलेंगी। वहीं सर्दी, खांसी, जुकाम और इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) ओपीडी यह चरक भवन में चलेगी।

ये होगी नई व्यवस्था
धन्वंतरी ओपीडी में अब सीमित संख्या में मरीजों को देखा जाएगा। इसके लिए हर विभाग के विभागाध्यक्ष की ओर से मरीजों की संख्या तय की जाएगी। ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए ओपीडी में जगह जगह सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और मास्क लगाकर खड़े होने जैसे बैनर लगा दिए गए हैं। ओपीडी एरिया में हर तीन फीट पर गोले बनाए गए हैं, मरीज को नियत स्थान पर ही खड़ा रहना होगा। इसकी मरीजों को सख्ती से पालना करनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले मरीजों और उनके परिजनों को जुर्माना भुगतना होगा। ओपीडी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर जोर दिया जाएगा। हालांकि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी होगा, लेकिन पहले से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर आने वाले मरीजों को देखने में प्राथमिकता दी जाएगी।

ओपीडी में उचित दूरी से एक-एक मरीज को ही देखेंगे चिकित्सक। जरूरत के हिसाब से पीपीई किट पहन सकते हैं चिकित्सक। अस्पताल में भर्ती मरीजों और अटेंडेंट को भी मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की सख्ती से पालना करनी होगी। भर्ती मरीज के साथ सिर्फ एक ही परिजन रुक सकेंगे। वार्ड में भर्ती मरीज को दूसरे स्पेशिलिटी विभाग के चिकित्सक के परामर्श के लिए अब ऑनलाइन रैफरेंस भेजा जाएगा। इसके बाद तय समय पर दूसरे विभाग का चिकित्सक आकर मरीज को देखेगा। गंभीर बीमारियों के मरीजों को अब मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत एक महीने की नहीं बल्कि एक बार में ही दो से तीन महीने की दवा मिल सकेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भाजपा में दौसा के टिकट को लेकर हुड़ला और किरोड़ी मीणा में वर्चस्व की लड़ाई

दौसा लोकसभा सीट पर भाजपा अभी तक अपना प्रत्याशी तय नहीं कर पाई है। यहां राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा और महुआ से निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के बीच आपसी वर्चस्व की लड़ाई के चलते अभी तक किसी नाम पर फैसला नहीं हो पाया है।

13/04/2019

अलवर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 50 हजार का ईनामी कुख्यात बदमाश गिरफ्तार

अलवर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने एक अंतरराज्यीय अपराधी को गिरफ्तार किया है। राज्य में टॉप 25 अपराधियों में शामिल 50 हजार के इनामी बदमाश सुरेश गुर्जर को फिल्मी स्टाइल में गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उसका साथी ज्वाला सिंह भी पकड़ा गया है।

29/11/2019

कोविड-19 राहत कोष में सभी दे रहे सहयोग, अबतक 266 करोड़ से अधिक जमा: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संकट में सभी का सहयोग मिल रहा है और कोविड-19 मुख्यमंत्री राहत कोष में अब तक 266 करोड़ रुपए से अधिक जमा हो चुके हैं। गहलोत ने इसके लिए सभी भामाशाहों, दानदाताओं, कॉरपोरेट्स, गैर सरकारी संगठनों, संघों और अन्य सभी को धन्यवाद दिया।

13/05/2020

उदयपुर-झाड़ोल-अम्बाभेली मेगा हाईवे को मिली हरी झंडी

उदयपुर। केंद्रीय वन मंत्रालय की हरी झण्डी के साथ ही उदयपुर से गुजरात के अम्बाभेली तक प्रस्तावित मेगा हाईवे के निर्माण ने गति पकड़ी है।

05/02/2020

आमजन का जीवन स्तर सुधार के लिए गहलोत सरकार प्रतिबद्ध

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राज्य के किसानों की आमदनी बढ़े एवं उनके जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

25/01/2020

जीवन प्रबंधन, प्रसन्नता व सफलता पर आधारित पुस्तक का विमोचन

अन्तरराष्ट्रीय योगगुरू एवं कई पुस्तकों के लेखक स्वामी मुकुन्दानन्द की पुस्तक सेवन माइण्ड सेट्स फॉर हैप्पीनेस, सक्सेस एण्ड फुलफिलमेन्ट का विमोचन मुख्य अतिथि आई बैंक सोसायटी आॅफ राजस्थान के अध्यक्ष बीएल शर्मा व सीईजी के फाउण्डर मैनेजिंग डायरेक्ट विश्वास जैन, बोलिया केयर फाउण्डेशन के अध्यक्ष लक्ष्मण बोलिया तथा पूर्व पुलिस महानिरीक्षक हरिप्रसाद शर्मा ने किया।

11/11/2019

जयपुर विजेता, उदयपुर उपविजेता

उदयपुर। उदयपुर में आयोजित राजस्थान सीनियर, जूनियर, सब जूनियर, मास्टर्स महिला पुरुष स्ट्रेंथ लिफ्टिंग प्रतियोगिता का समापन हुआ।

13/03/2021