Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of July 2020
 
राजस्थान

बोरवेल में गिरी बच्ची को निकालने के लिए 15 घंटे चला रेस्क्यू, नहीं बच सकी जान

Tuesday, May 21, 2019 01:00 AM

जोधपुर। निकटवर्ती मेलाना गांव के बोरवेल में गिरी बच्ची को जीवित नहीं निकाला जा सका। 15 घंटे की मशक्कत के बाद उसका शव ही बाहर निकाला जा सका । लापरवाही चार साल की बच्ची सीमा के जीवन को खा गई। परिजनों को जैसे ही बच्ची की मौत की खबर मिली तो घर में कोहराम मच गया। इधर प्रशासनिक स्तर पर बच्ची के परिजन को एक लाख की सहायता राशि देने आश्वासन दिया गया है। जिले के खेड़ापा के मेलाणा गांव में बोरवेल में गिरी चार वर्षीय बच्ची सीमा को बचाने के लिए चलाया गया रेस्क्यू आपरेशन सफल नहीं हो पाया। करीब 15 घंटे चले आपरेशन के बाद मंगलवार को बोरवेल से  बच्ची का शव बरामद हुआ है। परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम करवाने से इनकार कर दिया है। बच्ची की मौत के बाद उसके पिता की तबीयत बिगड़ गई।


रात तक बैठे रहे विधायक गर्ग
घटना की जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग भी जोधपुर से घटनास्थल पहुंच गए और उन्होंने मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों से वार्ता कर बच्ची को सकुशल बाहर निकालने के लिए जल्दी से जल्दी रेस्क्यू आपरेशन शुरू करने के निर्देश दिए। ब च्ची के बोरवेल में गिरने की सूचना मिलने पर मेलाणा सहित आसपास के गांव-ढाणियों से बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ भी मौके पर एकत्रित हो गई। देर रात तक यहां पहुंची 108 एंबुलेंस की मदद से बोरवेल में आॅक्सीजन छोड़ी जाती रही, ताकि बच्ची को जीवित बाहर निकाला जा सके,लेकिन प्रयास सफल नहीं हुए।


विधायक गर्ग ने बताया, कि पीड़ित परिवार को मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक लाख रुपए की आर्थिक मदद की घोषणा की गई है। सनद रहे कि खेड़ापा के मेलाणा गांव में सोमवार शाम को किसान पूनाराम जाट की चार वर्षीय बच्ची सीमा खेलते-खेलते करीब 400 फीट गहरे खुले बोरवेल में गिर गई थी। इस घटना की जानकारी उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद सिविल डिफेंस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पुलिस ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया। बच्ची में बोरवेल में 230 फीट नीचे फंसी हुई थी।


दस से  ज्यादा जेसीबी लगाई खुदाई में
करीबन एक दर्जन जेसीबी से बोरवेल के पास खुदाई का काम शुरू किया गया। पूरी रात रेस्क्यू टीम ने बच्ची को बचाने के लिए आपरेशन चलाया। इस दौरान गांव के लोग भी मौके पर डटे रहे। देर रात जिला कलक्टर भी मौके पर पहुंचे लेकिन करीब 15 घंटे तक चले इस रेस्क्यू आपरेशन के बावजूद ब च्ची को बचाया नहीं जा सका। मंगलवार सुबह करीब 8.15 बजे सीमा का शव निकाला जा सका।

यह भी पढ़ें:

पूर्व विधायक कैलाश वर्मा के खिलाफ राजकार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज

खो नागोरियान क्षेत्र में हॉकर की हत्या के मामले में पूर्व विधायक कैलाश वर्मा के खिलाफ राजकार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया है।

06/09/2019

राहुल गांधी को अशोक गहलोत, प्रियंका गांधी सहित तमाम नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 49वां जन्मदिन है, देशभर में कांग्रेस के नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है और शुभकामनाएं प्रेषित की जा रही है।

19/06/2019

जनता का आदेश होगा स्वीकार: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि चुनाव के अच्छे परिणाम आएंगे, मुझे पूरा विश्वास है कि एग्जिट पोल पहले भी गलत साबित हुए है

23/05/2019

पीपी चौधरी पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड मतों से जीते, बद्रीराम जाखड़ को दी करारी शिकस्त

भाजपा की एनडीए सरकार ने फिर इतिहास रचते हुए भारी बहुमत से जीत दर्ज कर केन्द्र में अपनी सरकार बनाने में कामयाम रही। इस बार के चुनाव में भी पीएम मोदी का मैजिक मतदाताओं के सिर चढ़कर बोला। पिछली बार की तरह इस बार भी राजस्थान से 25 की 25 सीटें भाजपा के खाते में आई।

23/05/2019

नीट-2019 काउंसलिंग : सीट आवंटन प्रक्रिया पर विधिक जांच के आदेश

चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने नीट-2019 काउंसलिंग में अभ्यर्थियों के हंगामे को गंभीरता से लेते हुए सीट आवंटन प्रक्रिया की विधिक जांच के बाद आने वाली राय लेकर उसके अनुसार आगामी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

14/08/2019

राह में थी चुनौतियां,सहयोग मिला तो पाई मंजिल

उदयपुर। यूनान में दो दिन पूर्व संपन्न इंटरनेशनल पीजेंट हॉटमॉन्ड मिसेज इंडिया वर्ल्डवाइड एलीमेंट स्पेस-2019 का खिताब अर्जित करने वाली लेकसिटी की बेटी व राजसमंद की बहू कृति सरूपरिया का कहना है,उनके सफर में चुनौतियां बहुत थीं लेकिन अपनों का साथ मिला तो मंजिल को पा ही लिया।

22/10/2019

जूते-चप्पल की दुकान में लगी आग, लाखों का सामान जला

जहाजपुर भंवर कला गेट स्कूल के सामने शिव मंडोवरा की जूते चप्पल की दुकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई, जिससे दुकान में लाखों के जूते-चप्पल जलकर राख हो गए।

17/04/2019