Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

लॉकडाउन के फैसले में दें सरकार का साथ, घरों में रहकर कोरोना को दें मात: रघु शर्मा

Monday, March 23, 2020 09:40 AM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण खतरनाक चरण में है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने 22 से 31 मार्च तक लॉकडाउन किया है। इस फैसले से आमजन को थोड़ी परेशानी जरूर होगी, लेकिन हर व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए ही सरकार कड़े फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि आमजन सरकार के फैसले के साथ खड़ा रहे और कोरोना से बचाव के लिए अपने घरों में ही रहकर कोरोना को मात दें। शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ना बसें चलेंगी, ना संस्थान खुलेंगे, वहीं सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुएं जैसे किराना, मेडीकल, बैंक आदि ही खुले रहेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के एक करोड़ लोग जो बीपीएल परिवार या राज्य बीपीएल से हैं, उनको राज्य सरकार ने 5 किलो राशन नि:शुल्क देने का फैसला किया है। गरीब और झुग्गी झौपड़ियों में रहने वालों को भी यह लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि 78 लाख पेंशनधारियों को भी 2 महीने के पैसे जारी करने, दिहाड़ी मजदूर और स्टीट वेंडर्स को भी फूड पैकेट्स देने का निर्णय राज्य सरकार ने किया है। वहीं मुख्यमंत्री ने निजी संस्थानों से अपील की है कि वे अपने यहां काम करने वाले लोगों को भी सवैतनिक अवकाश दें।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजस्थान में अब तक 300 से ज्यादा संदिग्ध लोग आए हैं, उनमें से 25 लोग कोरोना से पॉजिटिव हैं, जो अलग-अलग जगहों पर भर्ती है। वहीं 3 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में 3 लाख से ज्यादा लोग संदिग्ध आए हैं और 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जिस तरह से यह वायरस फैल रहा है, वह चिंता की बात है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार के फैसलों के प्रति सकारात्मक रुख रखें। शर्मा ने कहा कि भीलवाड़ा और झुंझुनूं में कम्यूनिटी स्प्रेड होने के चलते सरकार को कर्फ्यू लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना सक्रंमण का तीसरा दौर है, जो कि बेहद खतरनाक है, इसीलिए सरकार को कठोर कदम उठाने पड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोग घरों में ही रहें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं, दूसरे लोगों से एक मीटर की दूरी पर रहें। जो संदिग्ध है वे आइसोलेशन में रहें।
उन्होंने कहा कि जिस तरह राज्य के लोगों ने सहयोग दिखाया है शर्तिया हम कोरोना को हराने में कामयाब जरूर रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे चिकित्सकों की टीम, विभागीय अधिकारी और हमारा नर्सिंग स्टाफ और अस्पताल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि 100 बैड से अधिक क्षमता वाले निजी अस्पतालों में 25 बैड कोरोना वायरस के लिए सुरक्षित रखने पड़ेंगे। यह सब जनता के हित में किए गए फैसले हैं।

आरयूएचएस में मरीजों को नहीं होगी कोई परेशानी
उन्होंने कहा कि आरयूएचएस में एयरपोर्ट से लाए व्यक्तियों को आइसोलेशन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि यहां मरीजों को कुछ परेशानियों की खबर मुझे मिली थी, जिसके बाद मैंने प्रिंसिपल, वाइस चांसलर, रजिस्ट्रार आरयूएचएस और मेडिकल के सचिव को व्यवस्था सुधारने की जिम्मेदारी दी है। ये सभी अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। यहां भर्ती मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। मरीजों को डॉक्टर्स नियमित रूप से देखें, खान-पान की व्यवस्था ठीक हो यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि कुछ परेशानियां जरूर होंगी, लेकिन कम्यूनिटी स्प्रेड को फैलने से रोकने के लिए यह कदम हमें उठाने पड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

अब डेढ़ प्रतिशत पेनल्टी से टैक्स जमा कराएं, वरना सख्ती करेगा परिवहन विभाग: जैन

वाहन मालिकों ने अभी तक अपना बकाया टैक्स जमा नहीं कराया है। वह अप्रैल में डेढ़ प्रतिशत पेनल्टी के साथ टैक्स जमा करा सकते है।

31/03/2021

बाटा की अपील खारिज, परिवादी को देना होगा 10 हजार रुपए जुर्माना

पेपर बेग के 2 रुपए वसूलने से जुड़े मामले में राज्य उपभोक्ता आयोग ने बाटा इंडिया लि. की अपील को किया खारिज कर दिया।

08/11/2019

प्राथमिकता से होगा किसानों एवं आदिवासियों की समस्याओं का समाधान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिलों में कई योजनाओं का उद्Þघाटन कर सभाओं को संबोधित किया।

26/06/2019

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ कांग्रेस का जयपुर में धरना

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ गांधी सर्किल जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

11/12/2019

बुआ वसुंधरा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का BJP में किया स्वागत, कहा- एक टीम में होना अच्छा है

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने भतीजे ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब हम सभी एक टीम में हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि आज यदि राजमाता साहब हमारे बीच होतीं तो आपके इस निर्णय पर जरूर गर्व करतीं।

11/03/2020

राजस्थान दौरे पर राहुल गांधी, जालौर में कर रहे जनसभा को संबोधित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर राजस्थान आएंगे। उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने बताया कि राहुल गांधी सुबह 11 बजे जालौर में, दोपहर 1.25 बजे अजमेर में एवं दोपहर 3.25 बजे कोटा में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

25/04/2019

हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइपलाइन से तेल चोरी करने का सनसनीखेज खुलासा

शहर में चोरों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि वे किसी भी चीज की चोरी कर सकते हैं। इस बार हरमाड़ा इलाके से गुजर रही हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पाइप लाइन से तेल चोरी करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

20/06/2019