Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
राजस्थान

जयपुर निगम अब आवारा कुत्तों की एप से करेगा निगरानी

Thursday, May 16, 2019 11:05 AM

जयपुर। शहर में आवारा कुत्तों द्वारा लोगों को काटने की बढ़ती घटनाओं को रोकने के साथ ही आमजन को राहत प्रदान करने और ठेकेदार पर शिकंजा कसने के लिए नगर निगम प्रशासन से पूरी तैयारी कर ली है। अब निगम प्रशासन एक मोबाइल एप तैयार कर रहा है। इससे ही आवारा कुत्तों की मॉनिटरिंग की जाएगी। जानकारी के अनुसार निगम एक ऐसा मोबाइल एप तैयार कर रहा है, जिसके माध्यम से कुत्तों को पकड़ने, उनकी बधियाकरण करने, पकड़ने के बाद वापस उसी स्थान पर छोड़ने, पकड़ने की लोकेशन, उनकी फोटो आदि की जानकारी इस एप से मिलती रहेगी। इसके साथ ही कुत्तों को पकड़ने वाली गाड़ियों में जेपीएस भी लगाया जाएगा।

स्वान घर का लिया जायजा
जयसिंहपुरा खोर में नगर निगम की ओर से बने स्वान घर का बुधवार को अतिरिक्त आयुक्त अरुण गर्ग, उपायुक्त पशु प्रबंधक आर.के मेहता और आमेर जोन उपायुक्त करणी सिंह ने जायजा लिया। इस दौरान अनियमितताएं मिलने पर व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए स्वान घर में बाड़े बढ़ाने, खाने-पीने की व्यवस्था करने सहित अन्य निर्देश दिए गए। वहीं कुत्तों को पकड़ने के लिए संबंधित ठेकेदार का बकाया 21 लाख रुपए का भुगातन कर दिया गया है। इसके साथ यह ठेका 31 मई को समाप्त हो रहा है। ऐसे में उपायुक्त पशु प्रबंधक ने नये ठेके के लिए फाइल भी चलाई है। कुत्तों के काटने से आमजन खौफजदा है। नगर निगम के कॉलसेंटर में रोजाना एक दर्जन से अधिक शिकायत दर्ज हो रही है। बुधवार को मानसरोवर, मालवीय नगर, झोटवाड़ा सहित अन्य जगहों पर आवारा कुत्तों को पकड़कर जयसिंहपुरा खोर स्थित श्वान घर भेजा गया।
 

यह भी पढ़ें:

इंजन में लगेगा ब्लैक बॉक्स, हादसों की असली वजह पता चल सकेगी

आने वाले दिनों में रेलवे में होने वाले हादासों की वास्तिविक जानकारी मिल जाएगी। रेल मंत्रालय ने हवाई जहाज की तर्ज पर रेलवे इंजनों में ब्लैक बाक्स लगाने की योजना परकाम शुरू कर दिया है।

12/06/2019

जयपुर में शरारती तत्वों ने जो किया है, उससे मैं आहत हूं: पद्मश्री शाकिर अली

ईदगाह में फैले तनाव को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि पुलिस दोनों कौम के लोगों से समझाइश कर क्षेत्र में अमन-चैन कायम करें ताकि इस प्रकार की घटनाएं दोहराई ना जाए।

14/08/2019

राजस्थान में आज मिले 21 नए मरीज, कोरोना संक्रमितों का 154 तक पहुंचा आंकड़ा

राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव के 21 नये मामले मिलने के बाद राज्य में अब तक कोरोना पोजिटिव की संख्या बढ़कर 154 हो गयी है।

03/04/2020

अरोड़ा सर्किल से पीली टंकी तक थ्री लेन बनाने के निर्देश

राजस्थान हाईकोर्ट में जस्टिस संगीत लोढा व जस्टिस विनीत माथुर की खंडपीठ में मंगलवार को स्व. महेन्द्र लोढा की ओर से दायर जनहित याचिकाओं पर एक दशक पूर्व हाईकोर्ट की ओर से जारी निर्देशों की पालना नहीं किए जाने पर उनकी ओर से दायर अवमानना याचिका जो कि स्व. महेन्द्र लोढा के पुत्र रवि लोढा बनाम सीएस राजन के टाइटल से लंबित हैं, उसकी सुनवाई हुई।

23/07/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने निराश्रितों के साथ मनाया नववर्ष, रैन बसेरों में बांटे कंबल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नववर्ष रैन बसेरों में रह रहे गरीब और निराश्रित लोगों के साथ मनाया।

01/01/2020

सांभर झील में अब तक 2000 से अधिक पक्षियों की मौत, घटना के कारणों का पता लगाने में जुटी टीम

सांभरझील में देशी-विदेशी पक्षियों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है। अब तक विभिन्न प्रजातियों के दो हजार से अधिक पक्षी मौत का ग्रास बन चुके हैं। पक्षियों की मौत से जिला प्रशासन में हड़कम्प मचा हुआ है। करीब सात किलोमीटर के क्षेत्र में जगह-जगह मृत पक्षियों को एकत्रित करने का काम जारी है।

13/11/2019

स्वैच्छिक रक्तदान से ही दूर की जा सकती है ब्लड की कमी

प्रदेश में हर साल करीब एक लाख यूनिट से भी ज्यादा रक्त की आवश्यकता होती है। वहीं इसके अनुपात में रक्त की उपलब्धता और रक्तदान का आंकड़ा काफी कम है।

14/06/2019