Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
राजस्थान

रोड पर कब्जे, कॉलोनी में कॉमर्शियल गतिविधियां

Thursday, May 16, 2019 10:00 AM

जयपुर। शहर के कई इलाकों में बसने वाली नई कॉलानियों में जरूरतमंद भले ही अपने आशियाने का निर्माण करने में मेहनत की सारी पूंजी लगा रहा हो, लेकिन ऐसी कॉलोनियों में नियमों का पाठ पढ़ाकर अवैध वसूली के लिए की जाने वाली शिकायतों को लेकर जेडीए खुद भी परेशान है। ऐसा ही एक मामला है अजमेर रोड स्थित मोदी नगर का। इसमें भले ही नियमों का पाठ पढ़ाने वाले स्वयं अवैध निर्माण कर उसमें निवास कर रहे हों, लेकिन अब दूसरे को नियमों का पाठ पढ़ा रहे हैं और दूसरों का सहारा लेकर जेडीए में अवैध निर्माण की शिकायतें भी कर रहे हैं। जब शिकायतों की सच्चाई सामने आती है तो उसमें शिकायतकर्ताओं के चेहरे भी सामने आते हैं। मोदी नगर कल्याण एवं विकास समिति के अध्यक्ष एवं रिटायर्ड टाउन प्लानर हरनाम सिंह आजाद का कहना है कि कॉलोनी में 80 फीसदी से अधिक अवैध निर्माण है, जिनमें नियमों की अवहेलना करते हुए बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन है।

कॉलोनी की 40 फीट चौड़ी सड़क पर लोगों ने कब्जा कर लिया है। अब यह सड़क लगभग तीस फीट की ही रह गई है। इससे स्थानीय निवासियों के साथ ही यहां आने-जाने वाले लोगों को परेशानी होती है। इसको लेकर प्रशासन को भी लिखा, लेकिन भ्रष्टाचार के चलते कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती है और धीरे-धीरे अवैध निर्माणों की संख्या बढ़ जाती है। मैं जिस अपार्टमेंट में रहता हूं, उसमें बिल्डर से फ्लैट लिया है। इसमें भी अवैध निर्माण है। अगर जेडीए इस पर कार्रवाई करे तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। मोदी नगर कॉलोनी वर्ष 2002 में जेडीए से अनुमोदित है और यहां लगभग दो सौ भूखंड है। आजाद ने बताया कि कॉलोनी में केवल दो ही अपार्टमेंट है इनका जेडीए से नक्शा अनुमोदित है। इनमें से एक ने रोड पर कब्जा कर रखा है। इसमें वे स्वयं भी रहते हैं। इस पर जेडीए कोई कार्रवाई करता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है।

चल रहा है टेंट हाउस और आॅयल फैक्ट्री
कॉलोनी में अवैध निर्माणों के साथ ही कॉमर्शियल गतिविधियां भी धड़ल्ले से चल रही है। इन पर कोई रोक ना तो कॉलोनी के लोग लगा पा रहे हैं और ना ही सोसायटी की ओर से कार्रवाई कर रोकथाम की कोशिश की जा रही है। प्रशासन को कॉमर्शियल गतिविधियां की शिकायतें भी की गई, लेकिन इस पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। इसके अलावा कॉलोनी के आवासीय मकानों में लोगों ने दुकानें खोल रखी हैं। जेडीए के अधिकारी शिकायतों के बाद मौके पर तो जाते हैं, लेकिन खानापूर्ति कर वापस आ जाते हैं। कॉलोनी में टेंट हाउस की फैक्ट्री के साथ ही आॅयल फैक्ट्री भी चल रही है।

 

यह भी पढ़ें:

बजट को अंतिम रूप देने में जुटे अशोक गहलोत, हर वर्ग को उम्मीदें

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को इस कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे। प्रदेश के हर वर्ग को बजट से उम्मीदें हैं।

09/07/2019

हत्या कर भागे युवक की दुर्घटना में मौत

सदर थाना क्षेत्र में माता पिता की हत्या करके भाग रहे युवक की दुर्घटना में मौत हो गयी। थानाधिकारी नंदकिशोर वर्मा ने बताया कि भदाणा गांव में हड़मानराम ने अपने पिता रुघाराम और मां पतासीदेवी की तड़के करीब 4 बजे सोते समय कुल्हाड़ी के वार से हत्या कर दी।

26/02/2020

केन्द्र ने दिए 428 करोड़, खर्च की अब बनेगी योजना

जल जीवन मिशन के तहत केन्द्र ने राज्य को 428 करोड़ रुपए मुहैया करवाए गए है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से अभी यह तय नहीं किया गया है कि इस राशि का किस तरह से उपयोग किया जाए।

05/10/2019

बाड़मेर: ट्रक से टकराने के बाद कार में लगी आग, तीन लोगों की मौत

राजस्थान में सीमांत बाड़मेर जिले में पचपदरा थाना क्षेत्र में कार के ट्रक से टकराने एवं उसमें आग लग जाने से आज सुबह तीन लोगों की मौत हो गई।

12/11/2019

घर से लापता आठवीं कक्षा की छात्रा की हत्या, शरीर पर मिले गंभीर चोट के निशान

चाकसू के बड़ली गांव में घर से लापता एक 12 वर्षीय बालिका की अज्ञात बदमाशों ने हत्या कर शव को गांव के छापर में फेंक दिया। बालिका के शरीर पर चोट के निशान भी मिले हैं। पुलिस का मानना है कि आरोपियों ने सबूत मिटाने के लिए शव को पानी में भी डुबोया था।

13/12/2019

दो बच्चों को बिलखता छोड़ कुएं में कूदी मां

कुराबड़। थाना क्षेत्र में एक विवाहिता ने पीहर में आकर कुएं कूद आत्महत्या कर ली।

05/02/2020

महिला ने आपत्तिजनक वीडियो बना ब्लैकमेल कर ऐंठे 1.5 करोड़ रूपए व 32 लाख का सोना

शहर के गायत्रीनगर इलाके में रहने वाले एक ज्वैलर को अपने पड़ौस एवं गांव की महिला को रूपयों की मदद करना महंगा पड़ा गया। इस महिला ने बाद में साजिश रच कर ना सिर्फ ज्वैलर के साथ अपने अर्द्धनग्न फोटो के साथ वीडियो बनाया अपितु ब्लैक मेल कर डेढ़ करोड़ रूपयों के साथ 32 लाख से ज्यादा का सोना भी लूट लिया।

19/12/2019