Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
राजस्थान

पश्चिमी विक्षोभ से मौसम पलटा

Thursday, May 16, 2019 10:55 AM

जयपुर। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ से राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम बदल गया। जयपुर में दोपहर बाद आसमान में काले-पीले बादल छा गए और शाम को तेज हवा चलने से मौसम खुशनूमा हो गया। शहर में शाम को कुछेक जगह हल्की छितराई बारिश भी हुई। मौसम के पलटी मारने से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 39.5 और रात का तापमान 26.8 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घण्टों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज हवा और धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी दी है। पिछले चौबीस घण्टों में पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर और चूरू में ओलावृष्टि होने से सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है। श्रीगंगानगर में बीती रात तेज बरसात से सड़क एवं रेल यातायात प्रभावित हुआ।

कई मार्ग टूटकर गिरे पेड़ों की वजह से अवरुद्ध हो गए। राहगिरों को सम्पर्क मार्गों पर ज्यादा परेशानी हुई। शहरी क्षेत्र में बिजली के तार टूट गए, जिससे विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। श्रीगंगानगर शहर के अधिकांश इलाकों में बुधवार तड़के तीन बजे बारिश शुरू होते ही बिजली गुल हो गई। श्रीगंगानगर जिले के श्रीबिजयनगर क्षेत्र में कई पेड़ रेलवे ट्रेक पर गिर गए, जिससे रेल यातायात प्रभावित हुआ। सूरतगढ़-अनूपगढ़ के बीच चलने वाली सवारी रेलगाडियÞां प्रभावित हुईं। रेलकर्मियों ने पेड़ों को हटाकर यातायात सुचारु किया।

कहां कितना दर्ज हुआ दिन का तापमान
अजमेर 39.9, कोटा 41.6, उदयपुर 38.6, बाड़मेर 39.3, जैसलमेर 38.5, जोधपुर 39.7, बीकानेर 37.8, चूरू 39.5 और श्रीगंगानगर में 30.4 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया।
 

यह भी पढ़ें:

RCA कार्यकारिणी की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

सवाईमानसिंह स्टेडियम में राजस्थान क्रिकेट संघ की कार्यकारिणी की बैठक हुई, जिसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सीके खन्ना, आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

08/05/2019

पायलट ने एक दर्जन राज्यों में 128 चुनावी सभाओं को किया सम्बोधित

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कांग्रेस के स्टार प्रचारक के रूप में राजस्थान सहित देश के करीब एक दर्जन राज्यों में 128 चुनावी सभाओं को सम्बोधित किया।

19/05/2019

जयपुर में एलआईसी की इन्वेस्टमेंट बिल्डिंग का शिलान्यास

एलआईसी की इन्वेस्टमेंट बिल्डिंग का गुरुवार को भूमि पूजन हुआ हुआ।

20/06/2019

कुलपति गुलाब सिंह चौहान ने सौंपा इस्तीफा, राज्यपाल ने देर शाम ही कर लिया स्वीकार

व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.गुलाब सिंह चौहान ने कथित तौर पर सरकार के साथ पटरी नहीं बैठने के बाद बुधवार को राज्यपाल को इस्तीफा दे दिया। वहीं कुलपति के इस्तीफा भेजने के साथ ही राज्यपाल कल्याणसिंह ने देर शाम को ही इस्तीफा स्वीकार दिया।

31/07/2019

राजस्थान में पुलिस का इकबाल खत्म हो चुका है?, थानागाजी और बयाना में एक-एक और गैंगरेप

राजस्थान में शातिर बदमाश एक के बाद एक बड़ी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। हाल में हुई तीन बड़ी गैंगरेप की वारदातों के चलते महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग रहा है।

08/05/2019

भारत शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा से काफी आगे रहा : थरूर

पूर्व केन्द्रीय मंत्री, साहित्यकार और तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद डॉ. शशि थरूर ने भारत की प्राचीन शिक्षा पद्धति की बात करते हुए कहा कि भारत शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा से काफी आगे रहा है।

15/12/2019

महंगाई और बेरोजगारी रोकने के लिए केंद्र सरकार के पास कोई नीति नहीं : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार के पास बढ़ती, बेरोजगारी एवं महंगाई रोकने के लिए कोई कार्यक्रम एवं नीतियां नहीं है। युवा आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़ती बेरोजगारी एवं महंगाई से युवाओं का ध्यान भटकाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएए एवं एनआरसी लाने की चाल चली है।

28/01/2020