Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

जेल में बंदियों के परिजन मुलाकात के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Friday, March 13, 2020 10:35 AM
विकास कुमार (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों से मुलाकात करने के लिए कई बार उनके परिजनों और रिश्तेदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी परिजन उस दिन पहुंच जाते हैं, जब मुलाकात का दिन नहीं होता है, तो उनको वापस लौटना पड़ता है। इसके अलावा कई अन्य कारणों से मुलाकात नहीं हो पाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

बंदियों से मिलने के लिए उनके परिजन अब ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर तय समय पर मुलाकात कर सकेंगे। इसके लिए डीआईजी जेल विकास कुमार के चलाए जा रहे ऑपरेशन संजय के तहत खाका और पुल थ्रू के जरिए ई-मुलाकात का सिस्टम ई-प्रिजन तैयार किया है। इसके जरिए परिजनों को मुलाकात में राहत मिलेगी और हर बंदी का रिकॉर्ड तैयार हो जाएगा।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
ई-मुलाकात के लिए बंदियों के परिजन ई-प्रिजन की वेबसाइट पर अधिकृत व्यक्ति 7 दिन से लेकर 2 दिन के बीच में आॅनलाइन मुलाकात के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के अप्लाई करने से 24 घंटे के अंदर संभवत: आवेदन पर निर्णय ले लिया जाएगा। यदि मुलाकात होगी, तो समय और दिन संदेश से आवेदनकर्ता के पास पहुंच जाएगा। यदि मुलाकात संभव नहीं है, तो मोबाइल पर मुलाकात नहीं होने का संदेश कारण सहित पहुंच जाएगा।

20 हजार बंदियों ने दिए नाम
ई-प्रिजन के जरिए जेल विभाग ने करीब 20 हजार बंदियों से उनके परिजनों के 10-10  नाम लिए हैं। हर बंदी 10 ऐसे नाम देगा, जिनसे वह मिल सकता है। इन 10 नामों का वैरीफिकेशन किया जाएगा। उसके बाद सिस्टम में ये नाम फीड कर दिए जाएंगे। इन 10 लोगों में से हर एक आदमी अपने साथ 2 अन्य लोग मुलाकात के दौरान साथ ले जा सकेगा।

केन्द्रीय जेलों में छोड़कर हर दिन मुलाकात होती है। जिला जेल और उप जेलों में सप्ताह में 4 दिन मुलाकात होती है। विचाराधीन बंदियों से उनके परिजन 7 दिन में एक बार और सजायाफ्ता बंदियों से उनके परिजन 15 दिन में एक बार मुलाकात कर सकेंगे। वहीं यदि किसी बंदी को गिरफ्तार किया गया है या उसे कोई जेल के अंदर सजा मिली है, तो उससे मुलाकात नहीं हो सकेगी।

जेल में बंद कैदियों से उनके परिजन अब ई-मुलाकात कर सकेंगे। घर बैठकर परिजन समय ले सकेंगे और तय समय पर उनकी मुलाकात हो जाएगा। हर बंदी से 10-10 नाम लिए गए हैं। जल्द ही ई-मुलाकात का शुरू कराया जाएगा।
- विकास कुमार, डीआईजी जेल राजस्थान
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आवास पूर्ण कराने की श्रेणी में राजस्थान देश में प्रथम, पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए मिले 4 पुरस्कार

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के सफल क्रियान्वयन के लिए चार पुरस्कारों से नवाजा गया है व आवास पूर्ण कराने की श्रेणी में देश में राज्य को प्रथम पुरस्कार मिला है।

20/12/2019

उद्योगपतियों को जा रहा है धमकाया : डोटासरा

राम मंदिर के लिए चंदा एकत्र करने के लिए उद्योगपतियों को धमकाया जा रहा है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आरोप लगाते राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्र करने का अभियान चला रहे संगठनों पर आरोप लगाया कि मंदिर निर्माण के लिए उद्योगपति जो चंदा दे रहे है।

30/01/2021

टोल मांगने पर एएसपी ने की ऑपरेटरों से पिटाई

टोल पर ऑपरेटर को टोल वसूलना उस समय महंगा पड़ गया, जब भरतपुर में कार्यरत एएसपी परमाल गुर्जर ने अपने साथियों के साथ मिलकर टोल मांगने पर ऑपरेटरों की लाठी डंडों से पिटाई कर दी।

25/02/2020

ऑक्सीजन के मामले में जल्द आत्मनिर्भर होगा कोटा, अस्पतालों में प्लांट किए जा रहे स्थापित: धारीवाल

नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने राज्य सरकार को वैश्विक महामारी कोरोना के इस संकट में अतिसंवेदनशील बताते हुए कहा कि कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे है और कोटा शीघ्र ही ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा।

16/05/2021

1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों का संचालन करेगा रेलवे, जल्द ऑनलाइन शुरू होगी बुकिंग

भारतीय रेलवे की ओर से निरंतर श्रमिक ट्रेनों का परिचालन जारी है। रेलवे ने अब तक कुल 1600 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 21.5 लाख श्रमिकों को उनके स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है। वहीं 1 जून से प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

20/05/2020

जयपुर एयरपोर्ट पर मिले 2 कोरोना संदिग्ध, SMS अस्पताल में कराया भर्ती

ये यात्री स्पाइसजेट की फ्लाइट से दुबई से जयपुर पहुंचे थे, इन्हें एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग में कोरोना संदिग्ध माना गया।

06/03/2020

बाइक लूटने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

शिवदासपुरा थाना पुलिस ने गुरुवार को चालक से मारपीट कर बाइक व मोबाइल लूटने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है।

27/11/2020