Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
राजस्थान

SMS अस्पताल में डॉक्टरों ने मलेरिया, स्वाइन फ्लू और HIV की दवाओं से कोरोना संक्रमित मरीज को कर दिया ठीक

Thursday, March 12, 2020 18:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आ चुके हैं। जयपुर के सवाई मानसिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल में कोरोना के मरीज भर्ती हैं। यहां के डॉक्टरों ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक महिला को एचआईवी, स्वाइन फ्लू और मलेरिया की दवाओं से ठीक कर दिया है। कोविड-19 टेस्ट में अब इस महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बताया गया कि यह महिला उस 23 सदस्यीय इटालियन ग्रुप के साथ राजस्थान आई थी, जिसमें से कई लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इस ग्रुप में महिला का पति ही वह पहला शख्स था, जिसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलोजी (एनआईवी) पुणे की रिपोर्ट में भी इस शख्स को कोरोना से पीड़ित बताया था। अगले ही दिन विदेशी नागरिक की पत्नी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। एसएमएस हॉस्पिटल ने इस महिला का एचआईवी की दवाओं से इलाज किया।

मलेरिया, स्वाइन फ्लू और HIV की दवाओं का इस्तेमाल
स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह ने बताया कि हमने उन्हें लोपिनाविर 200mg/रिटोनाविर 50mg का डोज दिन में दो बार दिया। रोहित कुमार सिंह ने बताया कि इस फॉर्म्युले से आईसीएमआर भी संतुष्ट था। इसके अलावा डॉक्टर ने उन्हें ओस्लेटामिविर जोकि स्वाइन फ्लू में काम आती है और मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली दवा क्लोरीकीन दी। एसएमसएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि हमने सामान्य प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए उनका इलाज किया और वह ठीक हो गईं। यह एसएमएस हॉस्पिटल के डॉक्टरों के लिए बड़ी उपलब्धि है। महिला के 69 वर्षीय पति का इलाज अभी भी एसएमएस हॉस्पिटल में चल रहा है। अभी वह ठीक नहीं हुए हैं।

महिला के पति की रिकवरी में लग रहा समय
एसएमएस हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. डी एस मीणा ने बताया कि इटालियन नागरिक की पत्नी अब ठीक हो गई हैं। हमने उन्हें अलग रखने की बात कही लेकिन वह अपने पति के साथ ही रहना चाहती हैं। महिला के पति को फेफड़े की बीमारी है इसलिए उनकी रिकवरी में समय लग रहा है। हालांकि उनकी भी हालत अब स्थिर है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अरुण जेटली का निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति, ईमानदार और कर्मठ नेता थे: वसुंधरा राजे

भाजपा उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि अरुण जेटली के निधन की खबर सुनकर मन बहुत दुःखी है।

24/08/2019

कोटा: कोचिंग खुलते ही एलन कॅरियर के 18 स्टूडेंट्स पॉजिटिव मिले, अन्य स्टूडेंट्स की होगी रेंडम सैंपलिंग

काफी प्रयासों के बाद कोटा के कोचिंग संस्थानों में क्लासरूम पढ़ाई शुरू हुई थी, लेकिन क्लासरूम में पढ़ाई शुरू होने के तीसरे दिन ही बुधवार को एलन कॅरियर के 18 स्टूडेंट्स की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव मिली है। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही संस्थान में हड़कंप मच गया है।

21/01/2021

SMS मेडिकल कॉलेज में रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने किया 2 घंटे कार्य बहिष्कार

बंगाल में चिकित्सकों पर हुए हिंसात्मक हमले के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज में 2 घंटे का कार्य बहिष्कार किया।

15/06/2019

जयपुर नगर निगम की पार्षद सुमन गुर्जर को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार किया

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने 60 लाख की सीसी रोड बनाने के कार्य में तीन प्रतिशत हिस्सा राशि की घूस लेते हुए जयपुर नगर निगम के वार्ड-39 की पार्षद और चेयरमैन महिला उत्थान समिति सुमन गुर्जर को गिरफ्तार किया है।

12/10/2019

गुर्जर नेताओं पर केस दर्ज होने पर बोले हिम्मत सिंह, मामला दर्ज कर एमबीसी वर्ग की आवाज दबा रही है सरकार

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह गुर्जर ने कहा कि आरक्षण को लेकर गुर्जर समाज की भरतपुर जिले में हुई महापंचायत को लेकर गुर्जर नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज कर राज्य सरकार अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) के न्याय एवं हक की आवाज को दबाना चाहती है। गुर्जर ने कहा कि कोरोना काल में सभी राजनीतिक दलों ने कई बार धरना एवं प्रदर्शन किए, लेकिन एक भी एफआईआर दर्ज नहीं हुई।

19/10/2020

उपखंड अधिकारी कार्यालय का रीडर रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

एसीबी ने एसपी सुधीर जोशी के निर्देशन में गोगुन्दा उपखंड अधिकारी कार्यालय के रीडर को 14 हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है।

26/09/2019

सर्विस प्रोजेक्ट और फैलोशिप दोनों ही आवश्यक: रोटरी प्रांतपाल अशोक मंगल

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3054 के 2021-22 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन अशोक मंगल एवं उनकी धर्मपत्नी रोटेरियन पुष्पा मंगल की दैनिक नवज्योति के निदेशक से सोमवार को एक शिष्टाचार मुलाकात हुई। इस दौरान उन्होंने नवज्योति से बातचीत की।

13/07/2021