Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
राजस्थान

अधिकारियों को दिया जा रहा मतगणना संबंधी प्रशिक्षण

Wednesday, May 15, 2019 14:50 PM
राजस्थान के मुख्य निर्वान अधिकारी आंनद कुमार बैठक लेते हुए।

जयपुर। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि बेहतर प्रशिक्षण से मतगणना प्रक्रिया को अच्छे से संपादित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी प्रतिभागियों को मतगणना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं।  जिससे वे सफलतापूर्वक कार्य कर सकें। कुमार, बुधवार को, हरिशचंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीएस) के पटेल भवन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना से संबंधित उप जिला निर्वाचन, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और सूचना-प्रौद्योगिकी से जुडे़ अधिकारियों के प्रशिक्षण के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में 17 मई को प्रदेश के सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों (जिला निर्वाचन अधिकारी) एवं प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से एक आईटी अधिकारी को मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने अपेक्षा की  मतगणना से जुडे़ सभी अधिकारी पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करेंगे जिससे हम त्रुटिहीन परिणाम जारी कर सकें। उन्होंने कहा कि मतगणना में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए कार्य करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस दौरान वहां बनाए मॉडल मतगणना केंद्र का भी अवलोकन किया। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम-वीवीपैट, बीयू (बैलेट यूनिट), सीयू (कंट्रोल यूनिट), डाक मतपत्र, ईटीपीबीएस के गणना के वक्त बरती जाने वाली सावधानी और नियम कानूनों के बारे में विस्तार से प्रतिभागियों को समझाया।

गौरतलब है कि स्ट्रान्ग रूम से मतगणना स्थल तक मशीनों की संपूर्ण वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। प्रतिदिन चार बैचों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, डॉ. जोगाराम, विशेषाधिकारी  हरिशंकर गोयल, संयुक्त मुख्य अधिकारी (आई.टी.)  एम.एम तिवाड़ी, निर्वाचन उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी  विनोद पारीक, मास्टर ट्रेनर और स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
 

यह भी पढ़ें:

इटली के नागरिक जयपुर और मंडावा के जिन होटलों में ठहरे, वहां किसी में नहीं मिला संक्रमण

इटली दल के कोरोना वायरस संक्रमण के बाद इनके संपर्क में आए लोगों में इसके संक्रमण की आशंकाओं के चलते इटली का दल जहां गया, उन सभी 5 जिलों में चिकित्सा विभाग की टीमें संपर्क में आए लोगों की स्क्रीनिंग कर रही हैं।

05/03/2020

राजस्थान का बजट: सड़क तंत्र पर 35 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे

राजस्थान में अगले पांच वर्षो में सडक तंत्र पर करीब पैतीस हजार करोड़ खर्च किये जायेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में परिवर्तित बजट 2019-20 प्रस्तुत करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके तहत इस वर्ष सार्वजनिक निर्माण विभाग के लिए कुल छह हजार 37 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है।

10/07/2019

पायलट की सक्रियता के बाद चेता विभाग, 12 हजार से ज्यादा श्रमिक परिवारों को फायदा

नरेगा श्रमिकों को अधिक रोजगार देने में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की सक्रियता के बाद अफ़सरों ने भी काम में फुर्ती बढ़ाई है। ढिलाई बरत रहे अफ़सरों को पीएम आवास योजना ग्रामीण के कार्यों में नरेगा श्रमिकों को अधिक काम देने के लिए पाबंद किया गया है।

28/04/2020

कृषि कनेक्शनों का पृथक फीडर ग्रामीणों को देगा राहत

उदयपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के घरेलू और कृषि प्रयोजनार्थ कनेक्शनों के लिए अलग-अलग लाइनें बिछाई जानी हैं। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के तहत आने वाले जिलों में यह काम शुरू होना था।

29/02/2020

खादी मिशन के राष्ट्रीय अधिवेशन का होगा आयोजन

देश की खादी संस्थाओं और खादी विचारकों के राष्ट्रीय संगठन खादी मिशन के राष्ट्रीय अधिवेशन खादी सभा का आयोजन 9 व 10 नवंबर को जयपुर में बजाज नगर में केन्द्रीय विद्यालय नंबर -1 के सामने स्थित खादी एवं ग्रामोघोग संस्थासंघ परिसर में होगा।

08/11/2019

गहलोत सरकार ने कर्मचारियों को दिया दीपावली का तोहफा, बोनस देने की घोषणा की

गहलोत सरकार ने प्रदेश के करीब 6 लाख कर्मचारियों को दिवाली का ताेहफा देते हुए उन्हें तदर्थ बोनस देने की घाेषणा की है

18/10/2019

नाकाबंदी तोड़ते ही पुलिस कर देगी वाहन पंक्चर

नाकाबंदी तोड़ने वाले बदमाशों को काबू करने के लिए पुलिस ने अब नया तरीका निकाका है। उनकी गाड़ी को रोकने के लिए पुलिस अब पंप एक्शन गन का इस्तेमाल कर सीधे टायरों पर फायर कर उन्हें पंक्चर कर देगी।

04/03/2020