Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
राजस्थान

गुजरात से जुड़े हैं मारवाड़ में नकली खाद्य सामग्री बेचने के तार, जांच में जुटी टीम

Monday, May 13, 2019 00:05 AM
फाइल फोटो

जोधपुर। इन दिनों मारवाड़ के सभी जिलों के गांवों में नकली घी व मिलावटी मिर्च मसालों की बंपर बिक्री बताई गई है। जालौर में मिलावट का मामला सामने आने के बाद नकली माल की खेप गुजरात के रास्ते मारवाड़ पहुंचने की जानकारी सामने आई है। इसकी सूचना पर प्रदेश का चिकित्सा महकमा अलर्ट होने के साथ अपनी एक टीम को जांच के लिए भेजा। जयपुर से आई टीम ने पूछताछ की तो गुजरात राजस्थान बॉर्डर पर बसे बड़गांव में माल एकत्रित करते हैं और जालौर के रास्ते मारवाड़ के विभिन्न गांवों में सप्लाई करते हैं।

इसकी जानकारी जब गुजरात चिकित्सा महकमे ने राजस्थान के चिकित्सा विभाग को दी तो इस नेटवर्क की जांच शुरू हुई। इन दिनों पूरे मारवाड़ में आखातीज के अबूझ सावों के मौके शहर व ग्रामीण बाजारों में नकली देशी घी, सरसों का तेल व मसालों की बड़ी खेप गुजरात से बड़गांव भेजी गई । टीम की ओर से जांच करने पर पहले ही सैंपल में मिलावट होना पाया गया। टीम की ओर से लिए सैंपल लेबोरट्री भेजे गए हैं, वहां से पुख्ता रिपोर्ट आने पर मामला बनाया जाएगा। गुजरात से आई नकली घी की खेप जोधपुर की घी मंडी पहुंचने का संकेत है। 


इसी तरह गुजरात के रास्ते बिना ब्रांड का दूध भी यहां आ रहा हैं, आशंका हैं कि इसमें भी यूरिया या अन्य केमिकल की मिलावट हो सकती है। हाल ही में जालौर स्वास्थ्य विभाग के फूड इंस्पेक्टर गजेंद्र सिंगल ने ऐसे कई मामले पकड़े भी है। जयपुर की टीमे भी इस नेटवर्क का पता लगाने में जुटी है। गुजरात के व्यापारी विनोद भाई पांचाल के पकड़े जाने के बाद इस नेटवर्क का पता तो चला लेकिन इसके आकाओं का पता नहीं चल पा रहा हैं।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान को विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने पर जोर: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने छबड़ा तापीय विद्युत गृह में रविवार को इकाई 5 व इकाई 6 को राष्टÑ को समर्पित करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार प्रदेश को विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है। थर्मल पावर प्लान्ट छबड़ा की इकाई 5 और 6 सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित है और यह प्रदेश की सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित प्रथम परियोजना है।

30/06/2019

पात्र किसानों को ऋण वितरण नहीं होने पर जवाबदेही होगी तय

सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि प्रदेश में किसानों को उनकी दीर्घकालीन ऋण आवश्यकता पूरी करने में प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों को तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है।

23/01/2020

शिक्षक भर्ती 2012-13 के नियुक्त शिक्षकों को सातवां वेतनमान नहीं देने के आदेश

व्यास विश्वविद्यालय में राजभवन के आदेशों को साफ गोई से नकार कर शिक्षक भर्ती 2012-13 में नियुक्त शिक्षकों को सातवें वेतनमान देने की कवायद पर राजभवन ने सख्ती दिखा दी है।

20/07/2019

बीडी अग्रवाल की 52 करोड़ की सम्पत्ति अटैच

प्रवर्तन निदेशालय ने ग्वार के बड़े व्यापारी बीडी अग्रवाल की प्रिवेंशन आॅफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत 52.21 करोड़ रुपए की सम्पत्ति को प्रोविजनल अटैच किया है।

14/11/2019

विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने पर राज्यपाल की मौजूदगी में होगा विचार

राज्यपाल कलराज मिश्र ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने एजेण्डे पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके चलते उन्होंने विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए कुलपति समन्वय समिति की बैठक बुलाई है।

12/10/2019

जनप्रतिनिधियों के प्रभाव में आए बिना नगर निगम और जेडीए हटाए अतिक्रमण

राजस्थान हाईकोर्ट ने जेडीए और नगर निगम को कहा है कि वह कॉलोनियों की रोड, पार्क और सुविधा क्षेत्र में हुए अतिक्रमणों को हटाने के दौरान जनप्रतिनिधियों के प्रभाव में ना आए।

17/09/2019

हेमसिंह भड़ाना ने फिर थामा भाजपा का दामन

पूर्व मंत्री हेमसिंह भड़ाना शनिवार को फिर भाजपा में शामिल हुए। भाजपा प्रदेश मुख्यालय में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के समक्ष प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने भड़ाना को पार्टी का दुपट्टा ओढ़ाकर सदस्यता ग्रहण करवाई।

21/04/2019