Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
राजस्थान

पहले फेज में चीन से लौटे 25 यात्री अब खतरे से बाहर, 28 दिन स्क्रीनिंग और जांच में नहीं मिला कोई संक्रमण

Friday, February 14, 2020 10:05 AM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस के अलर्ट के चलते चीन से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग और जांच के दौरान पहले फेज में आए 25 यात्री इसके संक्रमण के खतरे से पूरी तरह सुरक्षित हैं। इन लोगों को चिकित्सा विभाग ने 28 दिन तक मॉनिटरिंग की। वायरस का संक्रमण इस समयावधि में सामने आने का खतरा रहता है। इस दौरान लक्षण नहीं मिलने पर उनमें संक्रमण का खतरा पूरी तरह समाप्त हो जाता है। ऐसे में इन लोगों में अब वायरस का कोई खतरा नहीं है।

77 सैम्पलों की जांच, सभी सुरक्षित
अभी तक चिकित्सा विभाग ने चीन से लौटे संदिग्धों के 77 सैम्पलों की जांच कराई थी। इनमें से 75 सैम्पलों की जांच में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला है। शेष दो सैम्पलों की रिपोर्ट आना बाकी है। प्रदेश में वर्तमान में कोई भी व्यक्ति इसका संक्रमित नहीं मिला है। 

चीने से लौटे 235 लोग, मॉनिटरिंग बरकरार
चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद अब तक प्रदेश में चीन से कुल 235 लोग प्रदेश में आए हैं। इनमें चीन मूल के 7 और यूएस से आने वाला एक व्यक्ति भी शामिल है। इनमें से अभी 203 लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में उनके घरों पर ही रखा गया है, जिसमें से 35 संदिग्धों की अस्पतालों में भर्ती कर जांच और गहन चिक्त्सिकीय निगरानी की गई है। गुरुवार को अलवर के अस्पताल में एक और जयपुर में दो और संदिग्धों को सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनकी जांच की जा रही है। 

मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान
कोरोना वायरस से माहमारी के खतरे के समाचारों को देखते हुए राज्य मानव अधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लिया है। राज्य सरकार से आयोग ने इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। आयोग के अध्यक्ष जस्टिस महेश चन्द्र शर्मा ने सभी जिला कलेक्टर से चिकित्सा विभाग के निदेशक तक से कोरोना वायरस से जुड़े सवालों के जवाब मांगे गए हैं। आयोग ने विषय की गंभीरता को देखते हुए पूछा है कि सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं या नहीं। आयोग ने अस्पतालों में सफाई व्यवस्था की स्थिति भी पूछी है। कोरोना से पीड़ित मरीजों के राज्य के अस्पतालों में भर्ती होने, इसके इलाज के इंतजाम और इस बीमारी से बचने के इंतजाम की जानकारी मांगी गई है। छात्रावासों में कोरोना वायरस से निजात के इंतजाम, साफ-सफाई, स्वच्छ पानी और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी मांगी गई है। यह भी जानकारी मांगी गई है कि छात्र मास्क का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। राज्य सरकार से जेलों में कैदियों  के लिए कोरोना वायरस से बचाव के कदम उठाने के लिए भी पूछा गया है।

यह भी पढ़ें:

जेठूते ने चाची का किया यौन शोषण, चाची ने खाया कीटनाशक

शेरगढ़ तहसील क्षेत्र की रहने वाली एक महिला ने कीटनाशक खाकर आत्महत्या का प्रयास किया। घटना के बाद उसे होश आने पर अपने जेठूते पर यौनशोषण का आरोप लगाया। पुलिस ने बुधवार रात पीड़िता के पति की रिपोर्ट पर केस दर्ज किया। पीड़िता का गुरुवार को शेरगढ़ अस्पताल में मेडिकल करवाया गया।

19/03/2020

विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार से देश होगा मजबूत: मनोहर शरण

स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संगठन मनोहर शरण ने कहा है कि स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग और विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार से ही देश मजबूत और आर्थिक दृष्टि से दुनिया में संपन्न होगा।

03/01/2020

पायलट ने कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों से लिया राहत कार्यों का फीडबैक

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को विगत लोकसभा चुनाव के कांग्रेस प्रत्याशियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वार्ता कर संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में कोरोना महामारी के चलते उपजे हालातों का जायजा तथा चलाए जा रहे राहत कार्यों का फीडबैक लिया।

28/04/2020

अब जनता नहीं, पार्षद चुनेंगे महापौर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने अब निकायों के महापौर, सभापति और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से कराने का निर्णय लिया है अर्थात अब जनता नहीं, पार्षद ही निकाय प्रमुख चुन सकेंगे।

15/10/2019

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2012 से जुड़े मामले में हाईकोर्ट ने दिए अहम आदेश

खाली पदों की जानकारी होने पर अपीलार्थियों को नियुक्त करने के आदेश दिए हैं।

16/01/2020

विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्यपाल कलराज मिश्र की अपील, प्रत्येक व्यक्ति 2 पौधे अवश्य लगाएं

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को एकजुट होकर प्रदूषण को रोकना होगा। मिश्र ने विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

04/06/2020

जनता के बीच रहकर समस्याओं का समाधान करवाना ही मेरा पहला धर्म: सालेह मोहम्मद

केबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद ने विभिन्न गांवों का दौरा कर जन समस्याएं सुनी। इस दौरान केबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा कि जनता के सुख-दुख में मैने सदैव पोकरण की जनता का साथ निभाया है। वहीं भविष्य में भी सदैव आमजन की तकलीफों के साथ खड़ा रहूंगा।

12/01/2020