Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
राजस्थान

मुख्यमंत्री गहलोत किसानों से हुए रूबरू, फसलों में हुए नुकसान का लिया जायजा

Monday, December 30, 2019 00:20 AM
टिड्डी दल से फसलो को हुए नुकसान का जायजा लेते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जैसलमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जैसलमेर जिले में रामगढ़ के विभिन्न खेतों में पहुंचकर टिड्डी दल के हमले से फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सोमवार से ही विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों से रूबरू होकर राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया।


मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों से फसलों में हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान किसानों ने बताया कि करीब दस दिन पूर्व आए टिड्डी दल ने उनके खेतों में खड़ी जीरे, चने की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के हमले के कारण उनको इस बार रबी की फसल का फायदा नहीं मिल पाएगा। किसानों ने टिड्डी दल की वजह से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, इंश्योरेंस की अवधि बढ़ाने एवं बिजली के बिलों में रियायत दिलाने का अनुरोध किया।


इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जैसलमेर जिला कलक्टर को टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में विशेष गिरदावरी शुरू करने के निर्देश दिए गए है। विशेष गिरदावरी का कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। रबी की फसल में हुए खराबे का आंकलन करते हुए केन्द्र सरकार को रिपोर्ट भिजवाई जाएगी। मुख्यमंत्री गहलोत ने बीमा राशि के अलावा राज्य सरकार की ओर से अपेक्षित मद्द का भरोसा दिलाया।


इस दौरान कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, कैबिनेट मंत्री साले मोहम्मद, जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, सभापति हरिवल्लभ कल्ला सहित विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों से फसलों में हुए खराबे के बारे में जानकारी दी।
 

यह भी पढ़ें:

हमें अब काम करना होगा, जिससे अगले चुनाव जीत सकें: सचिन पायलट

पायलट ने कहा कि हमारी राजस्थान में सरकार है, हमें अब काम करना होगा, जिससे अगले चुनाव जीत सकें, हम हार स्वीकार करते हैं,

29/05/2019

जयपुर में तख्तेशाही रोड पॉश इलाके में घुसा पैंथर, देर रात तक दौड़ती रही दहशत

ताजा मामला गरुवार का है जब एक पैंथर मोतीडूंगरी रोड स्थित तख्तेशाही रोड पर देखा गया। यहां पैंथर एक घर के बाहर नजर आया, जिससे आसपास के लोगों में दहशत का माहौल बन गया।

12/12/2019

9 वांछित कुख्यात अपराधी गिरफ्तार

राजस्थान में वांछित अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के दौरान पुलिस ने अब तक 25 वांछित अपराधियों में से नौ को गिरफ्तार किया है।

11/04/2019

कार स्टार्ट रख बच्चे को बिठाकर पिता गया नमकीन खरीदने, हिस्ट्रीशीटर ने किया किडनैप

शहर के डीपीएस चौराहा पर 2 सितंबर की रात साढ़े आठ बजे कार में बैठे 11 साल के बच्चे का अपहरण हो गया। घटना के वक्त पाल गंगाणा निवासी राघवेंद्र पुत्र अर्जुनसिंह अपने 11 साल के बेटे आदि के साथ डीपीएस चौराहा स्थित एक दुकान से नमकीन खरीदने रूके थे, कार चालू रखी बेटा उसी में बैठा रहा।

04/09/2019

भगवान राम नाम की लगन से रची अनमोल रामायण

ईश्वर के प्रति पूरी आस्था हो तो उम्र किसी भी पड़ाव पर रुकावट पैदा नहीं कर सकती है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है चित्तौड़गढ़ निवासी 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी।

15/12/2019

सात हजार रुपए लेते हेड कांस्टेबल गिरफ्तार

कुशलगढ़। चोरी की मोटर साइकिल के केस को हल्का करने एवं शीघ्र चालान पेश करने की एवज में आरोपी से सात हजार रुपए की रिश्वत लेते शुक्रवार को कस्बा चौकी पुलिस थाना कुशलगढ़ के हैड कांस्टेबल को गिरफ्तार किया।

13/12/2019

जयपुर में मूसलाधार बारिश से सड़कों पर भरा पानी, राहगीर परेशान

राज्य के अधिकांश हिस्सों में उमस ने दिनभर लोगों को पसीने से तरबतर कर दिया। शाम ढलने के साथ ही कुछ जगह आसमान में काले-पीले बादल छा गए।

04/09/2019