Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
राजस्थान

राष्ट्रपति ने जोधपुर में हाईकोर्ट के नये भवन का किया उद्घाटन, एम्स के दीक्षांत समारोह में भी की शिरकत

Saturday, December 07, 2019 14:40 PM
राष्ट्रपति को हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग की प्रतिकृति भेंट करते हुए सीजे इंद्रजीत महांति।

जोधपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर मुख्यपीठ के नये भवन का उद्घाटन किया। कोविंद ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और बटन दबाकर नये भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े, राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत तथा राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति, उच्चत्तम एवं उच्च न्यायालय के कई न्यायाधीश एवं कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

इस दौरान सीजे इंद्रजीत महांति ने राष्ट्रपति को स्मृति चिह्न भेंट किया व न्यायालय के नये भवन की प्रतिकृति भेंट की। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट का यह भवन करीब 272 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति ने कहा कि मेरे जीवन के लिए आज सबसे बड़ा खुशी का दिन है। देश का प्रत्येक नागरिक आज न्यायपालिका पर भरोसा करता है। उनके विश्वास और उम्मीद को बनाए रखना हमारी बड़ी जिम्मेदारी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदेश की चिकित्सा सेवाओं में अग्रणी स्थान रखने वाले जोधपुर के एम्स अस्पताल के दूसरे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि में शिरकत की। इस भव्य समारोह में 163 स्टूडेंट्स को डिग्रियां प्रदान की गई। इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीक्षांत समारोह पर डिग्री लेने वाले सभी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि अब हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति तक क्वालिटी युक्त चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएं। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि एमबीबीएस करने वाले विद्यार्थी दिल्ली एम्स के बाद जोधपुर को अपनी दूसरी पसंद में रखते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार एलोपैथिक चिकित्सा के साथ ही आयुर्वेदिक,  होम्योपैथिक चिकित्सा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है और मुझे खुशी हुई कि एम्स जोधपुर में आयुष सेवा भी शुरू हो चुकी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार भी प्रदेश में चिकित्सा स्तर के सुधार के लिए कार्य कर रहा है। हमने प्रदेश में नि:शुल्क दवा योजना, नि:शुल्क जांच योजना शुरू की, जिसकी पूरे देश में प्रशंसा हो रही है। अब 17 दिसंबर को राजस्थान सरकार की ओर से निरोगी राजस्थान योजना शुरू हो रही है। सीएम गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को विश्वास दिलाया कि राजस्थान पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि आज एम्स जोधपुर दूसरे स्थान पर है लेकिन आपकी मेहनत और उत्साह को देखकर लगता है कि जल्द ही एम्स जोधपुर एम्स दिल्ली को भी पीछे छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना एक वरदान साबित होगी, लेकिन इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर का दूसरा दीक्षांत समारोह आज एम्स ऑडिटोरियम हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथियों में आयोजित हुआ. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, सांसद पीपी चौधरी, राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, स्पीकर सीपी जोशी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

युवक की मारपीट में चोट लगने से हुई मौत

महेश नगर थाना इलाके में रिद्धि-सिद्धि चौराहे के पास बुधवार रात को 3 युवकों ने एक युवक से मारपीट कर दी। सिर में गंभीर चोट आने से युवक की मौत हो गई।

08/05/2020

युवा कार्मिकों को प्रोबेशन के दौरान मिल सकेगा पढ़ाई या परीक्षा की तैयारी के लिए अवकाश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सेवा में चयनित प्रोबेशनर ट्रेनी कार्मिकों एवं अधिकारियों को प्रोबेशन अवधि के दौरान उच्च अध्ययन अथवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए असाधारण अवकाश की स्वीकृति देने का संवेदनशील निर्णय लिया है। इसके लिए शीघ्र ही असाधारण अवकाश की स्वीकृति के नियमों में संशोधन किया जाएगा।

26/02/2021

बाल मजदूरी के खिलाफ अभियान की शुरुआत

शहर के अल्बर्ट हॉल पर राजस्थान पुलिस और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में बाल मजदूरी और बाल दुर्व्यवहार के खिलाफ मुक्ति करवाओ जन जागरण अभियान की शुरुआत की गई।

31/01/2020

आगे चल रहे ट्रेलर में घुसी बस, ड्राइवर-खलासी की इलाज के दौरान मौत

वीकेआई थाना इलाके में दिल्ली-अजमेर एक्सप्रेस हाईवे पर लक्ष्मी नारायणपुरा के पास तड़के साढ़े 3 बजे नीमच से दिल्ली जा रही बस आगे चल रहे ट्रेलर में घुस गई।

13/03/2020

500 करोड़ से अधिक की जीएसटी चोरी का खुलासा

वाणिज्यिक कर विभाग के आयुक्त डॉ. प्रीतम बी यशवंत के निर्देशों पर विभाग के संयुक्त आयुक्त (प्रशासन) राज्यकर जीएसटी के नेतृत्व में भीलवाड़ा, राजसमंद एवं चित्तौड़गढ़ की 6 टीमों ने शनिवार को करोड़ों रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी।

08/02/2020

सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच सभी मांगों पर बनी सहमति, आंदोलन हुआ समाप्त

सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच सोमवार को सभी मांगों को लेकर सहमति बन गई। इसके बाद गुर्जर नेताओं ने सरकार का आभार व्यक्त किया।

12/11/2020

कांग्रेस प्रत्याशी कृष्णा पूनिया को मिला वकीलों का समर्थन

ग्रामीण लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी श्रीमती कृष्णा पूनिया को वकीलों ने समर्थन दिया है। पूनिया ने शुक्रवार को राजस्थान उच्च न्यायालय और सिविल न्यायालय में जनसंपर्क किया।

06/04/2019