Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
राजस्थान

सहकारिता में पंजीकृत सभी संस्थाओं का डेटा होगा ऑनलाइन

Tuesday, November 12, 2019 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। सहकारिता विभाग में सभी पंजीकृत सहकारी सोसायटियों, गैर लाभकारी संगठनों एवं खेलकूद की संस्थाओं की गतिविधियों सहित अन्य सभी प्राथमिक जानकारियां राज सहकार पोर्टल पर अपलोड कर आॅनलाइन की जाएगी। प्रदेश में इस तरह की लगभग दो लाख चालीस हजार संस्थाएं अभी रजिस्टर्ड हैं और इनको 1 से 31 दिसंबर तक सभी जानकारी विभाग के पोर्टल पर एसएसओ आईडी के माध्यम से अपलोड करनी होंगी। सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने बताया कि राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001, राजस्थान सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1958 तथा स्पोर्ट्स एक्ट के तहत प्रदेश में लगभग 2.40 लाख पंजीकृत संस्थाओं के लिए उनका रिकार्ड आॅनलाइन किया जाएगा। सभी पंजीकृत संस्थाओं को 31 दिसंबर तक अपनी पूर्ण जानकारियां एवं अधिनियम के तहत प्रस्तुत किए जाने वाले रिटर्न आॅनलाइन दाखिल नहीं करने पर उनके खिलाफ पंजीकरण रद्द करने तक की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी उप रजिस्ट्रार को निर्देश दिए हैं कि उनके जिले में पंजीकृत सभी संस्थाओं की सामान्य जानकारी 30 नवंबर तक एवं अन्य सभी जानकारी 31 दिसंबर तक पोर्टल पर अपलोड करवानी है।

सूचनाएं पब्लिक डोमेन में होगी उपलब्ध
गंगवार ने बताया कि 31 दिसंबर तक जानकारियां अपलोड करने के बाद 1 से 15 जनवरी तक उप रजिस्ट्रार के स्तर पर सूचनाओं का सत्यापन कर उसे लॉक करेंगे, जो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध होगी। इस प्रक्रिया से सोसायटियों की प्रभावी मॉनिटरिंग, उनकी स्थिति, आय-व्यय का ब्यौरा, आॅडिट, योजनाओं का विवरण, निर्वाचन की स्थिति, प्रबंध कार्यकारिणी, पता आदि जानकारियां कोई भी व्यक्ति देख सकता है।
 

यह भी पढ़ें:

किसानों को गुमराह कर रही कांग्रेस : पूनिया

किसानों को कांग्रेस गुमराह करने की कोशिश कर रह्री है, लेकिन किसान नहीं होंगे। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने लोकसभा में पारित कृषि विधेयक के कांग्रेस के विरोध पर कहा कि मोदी सरकार चाहती है कि किसानों की आय दोगुनी हो।

26/09/2020

बिना कारण घूमने वालों को पुलिस ने बताया समाज का दुश्मन, हाथों में पकड़ाए पोस्टर

कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर विश्व में हाहाकार है। देश और प्रदेश में सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, लेकिन राज्य के कई जिलों में लोगों ने इसे मजाक के रूप में लिया है।

24/03/2020

राजस्थान में मंत्रिमंडल फेरबदल को लेकर चर्चाएं तेज, सभी मंत्रियों के लिए जा सकते हैं इस्तीफे

लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी 25 सीटों पर कांग्रेस की करारी हार के बाद राज्य में उपजे सियासी घमासान के बीच अब अशोक गहलोत कैबिनेट के पुनर्गठन को लेकर चर्चाएं तेज हो गई है।

29/05/2019

अधिकारियों की मौजूदगी में होगी मंदिरों में चढ़ावे की गणना

उदयपुर। देवस्थान विभाग के मंदिरों में 1958 से चल रही दानपेटी खोलने की परंपरा में जल्द ही बदलाव संभव है। अब मंदिरों की आय के आधार पर अधिकारियों की मौजूदगी में दानपेटियां खोली जाएंगी और चढ़ावे की गणना होगी। इसका प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा जा रहा है।

24/01/2020

गौवंश संरक्षण व संवर्द्धन में सरकार कोई कमी नहीं रखेगी : गहलोत

राजसमंद/देवगढ़। सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि भारतीय संस्कृति में गौमाता को ऊंचा दर्जा दिया गया है। निराश्रित एवं गौधन की सेवा बड़े ही पुण्य का काम है। हमारी सरकार गौवंश के संरक्षण और संवर्धन में कोई कमी नहीं छोड़ेगी।

14/03/2020

जयपुरिया अस्पताल के बाद SMS अस्पताल में भी होगी कोरोना मरीजों की शिफ्टिंग

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही जयपुर के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल सहित अन्य अस्पताल पूरी तरह कोरोना अस्पताल में तब्दील हो गए थे। इसके कारण अन्य बीमारियों के मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही थी। ऐसे में सरकार ने जयपुरिया अस्पताल को पूरी तरह से कोरोना फ्री अस्पताल बना दिया है। वहीं अब एसएमएस को भी अन्य मरीजों के लिए फिर से तैयार करने की तैयारी चल रही है।

08/05/2020

अजय माकन आज से प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर, विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का लेंगे फीडबैक

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन बुधवार से चार दिवसीय राजस्थान दौरे पर आएंगे। इस दौरान माकन उपचुनाव की तैयारियों का फीडबैक लेंगे और कई किसान महापंचायतों में भी शामिल होंगे। माकन 24 फरवरी को दिल्ली से जैसमलेर पहुंचकर दो दिन मरू महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद 26 और 27 फरवरी को उनके कई जिलों में दौरे रहेंगे।

24/02/2021