Dainik Navajyoti Logo
Thursday 4th of June 2020
 
राजस्थान

एकादशी पर गूंजी शहनाइयां

Saturday, November 09, 2019 11:15 AM
अबूझ सावे के चलते शहर में सैकड़ों युगल परिणय सूत्र में बंध जीवनसाथी बन गए।

जयपुर। देवउठनी एकादशी पर शुक्रवार को देव जागने के साथ ही शादी की शहनाइयां गूंज उठी। मंदिरों में घंटे, घड़ियाल और शंखनाद के साथ भगवान को जगाया गया। इसके बाद मंदिरों में तुलसी सालिगराम विवाह के साथ शादियों का आगाज हो गया। देवों के जगने के साथ ही विगत चार माह से शादियों पर लगा विराम एक बार फिर शहनाइयों की गूंज के साथ धूम धड़ाके में बदल गया। अबूझ सावे के चलते शहर में सैकड़ों युगल परिणय सूत्र में बंध जीवनसाथी बन गए। शहर में सुबह से ही लोगों की आवाजाही बनी रही। सभी विवाह स्थलों पर देर रात तक बारातों के कारण काफी भीड़ भाड़ का माहौल रहा। कई जगह जाम की स्थिति भी बनी।

सामूहिक विवाह
प्रगति सामाजिक सेवा संस्थान की ओर से देवउठनी एकादशी पर भांकरोटा निमेड़ा स्थित श्याम गौशाला में 12वां सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित हुआ। इसमें विभिन्न समाजों के करीब 151 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। सम्मेलन में पूर्व विधाधक डॉ. कैलाश शर्मा व आयोजक हेतराम लालावत ने सभी जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान कर उनके सुखद गृहस्थ जीवन की कामना की। सभी जोड़ों को उपहार स्वरूप घरेलू उपयोग की चीजें भी भेंट की गई। सैनी माली सेवा समिति का 11वां सामूहिक विवाह सम्मेलन जयसिंहपुरा खोर में आयोजित हुआ। इसमें समाज के 32 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इससे पूर्व गाजे बाजे के साथ दूल्हों की बारात निकाली गई।

 

यह भी पढ़ें:

आमजन की जेब पर बढ़ेगा बोझ, सरस दूध 4 रुपए महंगा

सरस डेयरी ने जयपुर शहर और दोसा में सरस के दूध में 4 रुपए तक की बढ़ोतरी की है।

03/12/2019

DGP भूपेन्द्र सिंह यादव की ऑडियो मैसेज के जरिए प्रदेशवासियों से अपील, संकट में धैर्य और संयम से रहें

डीजीपी भूपेन्द्र सिंह यादव ने ऑडियो मैसेज के जरिए प्रदेशवासियों से कोरोना वायरस के कारण उपजे संकट में धैर्य और संयम से रहने की अपील की है। यादव ने मानव सेवा के कार्य में लगे प्रदेश के तमाम पुलिसकर्मियों की भी सराहना की।

25/03/2020

गुलाबी नगरी बनी कचरा नगरी, निगम प्रशासन मूक दर्शक

महाराजा सवाई जयसिंह ने जयपुर के रूप में दुनिया को एक अनूठे शहर की सौगात दी थी। आज देश-विदेश से पर्यटक परकोटे से घिरे इस शहर को देखने आते हैं, लेकिन असली जयपुर में सरकार का स्वच्छ भारत अभियान नहीं पहुंच पाया।

13/05/2019

सेंट्रल जू अथॉरिटी की एडवाइजरी पर बोले वन राज्यमंत्री बिश्नोई, कहा- हर निर्देश की होगी पालना

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने कोरोना वायरस के मद्देनजर देश भर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। सेंट्रल जियोग्राफिकल अथॉरिटी के सचिव एसपी यादव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में सभी को सतर्क रहने को कहा है।

06/04/2020

शवयात्रा में शामिल होकर 10 लाख के जेवर लेकर चोर फरार, टैंटवाला बनकर किया काम

चोर ने शव यात्रा से पहले मकान में टैंट वाला बनकर भी काम करवाया और फिर मकान मालिक के पीछे खड़ा होकर खुद को परिवार का हिस्सा दिखाया।

10/08/2019

वित्त विभाग ने अधिकारियों को दी चेतावनी, ज्वॉइन नहीं किया तो होगी कार्रवाई

वित्त विभाग ने अपने ही अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे तुरंत प्रभाव से अपने नवीन पद पर कार्यभार संभाले, वरना उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी

17/10/2019

जयपुर के कई इलाकों में हुई बारिश, बढ़ी ठंड

मौसम ने एक बार फिर अचानक पलटी मारी है। शहर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है। इससे मौसम में ठंडा हो गया है।

04/03/2020