Dainik Navajyoti Logo
Saturday 16th of November 2019
 
राजस्थान

'शिक्षा मंत्री चले विद्यालय की ओर' अभियान की शुरुआत, तलवाड़ा की सरकारी स्कूल का किया निरीक्षण

Friday, November 08, 2019 13:00 PM
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने किया स्कूल का निरीक्षण।

जयपुर। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्य की सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी बताते हुए कहा है कि राज्य सरकार अभियान चलाकर इनमें और सुधार तथा गुणवत्तापूर्ण एवं नवाचार के साथ अच्छी शिक्षा मुहैया कराने का प्रयास कर रही है। डोटासरा ने आज 'शिक्षा मंत्री चले विद्यालय की ओर' अभियान की शुरुआत की और इसके तहत कोटा संभाग के बूंदी जिले में तलवाड़ा की राजकीय विद्यालय का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों में नवाचार के साथ बेहतर शिक्षा के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई हैं और इसके तहत प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में जाकर उनकी हालत देखी जाएगी तथा वहां पाई जाने वाली कमियों एवं समस्याओं को दूर किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल अच्छी तरह चल रही है तथा अध्यापक बच्चों को अच्छा पढ़ा रहे हैं लेकिन विद्यालयों में और सुधार करने एवं नवाचार के साथ अच्छी शिक्षा के प्रयास किये जा रहे है ताकि प्रदेश की सरकारी स्कूलें देश में एक मिशाल बन सके। इसके लिए सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत राज्य के सभी संभागों में जाकर स्कूलों एवं शिक्षा अधिकारियों से संवाद किया जायेगा और समस्याओं के समाधान के प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान प्रयास किए जाएंगे कि किस प्रकार शिक्षा में सुधार एवं बोर्ड का परिणाम सुधारा जा सकता है। उन्होंने अभियान को आगे निरंतर चलने वाली सतत प्रक्रिया बताते हुए कहा कि इस दौरान समस्याओं को सुनकर उनका हल करने के साथ सरकार के विजन की समीक्षा की जायेगी ताकि इसमें कोई कोताही नहीं बरती जा सके। 

डोटासरा ने स्कूल में निरीक्षण के दौरान लगभग सब ठीक ठाक पाया। हालांकि उन्होंने बताया कि इस दौरान मिड डे मिल के लिए बच्चों को बैठने की कमी पाई गई हैं, इसे सुधारने के निर्देश दिए हैं ताकि बच्चे बैठकर पोषाहार ले सकें। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के करीब बीस फीसदी पद रिक्त हैं और उन्हें शीघ्र भरने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि 9000 द्वितीय श्रेणी के अध्यापकों एवं 500 व्याख्याताओं को भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि 1200 हैड मास्टरों को लगाया जा चुका है। इसी तरह 400 प्रिंसीपल डीपीसी के द्वारा लगाए गए है।

इस अभियान के आगाज से एक दिन पहले डोटासरा ने कोटा संभाग के 20 संस्था प्रधानों से दूरभाष पर बातचीत कर इस सत्र में नामांकन वृद्धि की बधाई दी और उनके स्कूल की शैक्षिक, भौतिक, सामुदायिक सहभागिता, वृक्षारोपण, स्टाफ की स्थिति एवं गतवर्ष का परीक्षा परिणाम आदि की जानकारी भी ली।