Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
राजस्थान

एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में हिंदुस्तान जिंक कंपनी को प्रथम स्थान

Wednesday, October 16, 2019 23:05 PM
प्लांट

उदयपुर। पर्यावरण सस्टेनेबिलिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता से प्रमाणित होता है कि भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को धातु एवं खनन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए विश्व प्रसिद्ध प्रतिष्ठित संस्था डॉउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स के 62 कंपनियों के मूल्यांकन में विश्व स्तर पर 5वां स्थान मिला है। वहीं 26 कंपनियों के मूल्यांकन में एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में भी कंपनी को प्रथम स्थान मिला है।


हिन्दुस्तान जिंक के ओवरआॅल स्कोर में पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत सुधार हुआ है। कंपनी के सूचकांक के सभी तीन आयामों आर्थिक, सामाजिक एवं पर्यावरण  क्षेत्र में सुधार देखा गया है जहां कंपनी की तीन सस्टेनेबिलिटी पहलुओं भौतिकता, पर्यावरण रिर्पोटिंग एवं मानव पूंजी विकास में सबसे ऊपर है। 


हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक की सस्टेनेबिलिटी के प्रति सदैव प्रतिबद्धता एवं प्रयासों की मान्यता तथा प्रगति के लिए चुने गए मार्ग के साथ हमारी यात्रा को मजबूत करता है। डॉउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में इस नवीनतम रैंकिंग के साथ हमारे पास एक वैश्विक सस्टेनेबल कंपनी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए और अधिक जिम्मेदारी बढ़ी है। हिन्दुस्तान जिंक पानी और ऊर्जा संरक्षण पर अधिक ध्यान देती है।

कंपनी के सभी प्लांट जीरो-एफ्लुएंट डिस्चार्ज पर काम करते हैं जीरो वेस्ट को लैंडफिल करने के लिए प्रयास जारी हैं। हिन्दुस्तान जिंक ने हाल ही में एक ड्राई टेलिंग प्लांट की स्थापना की है जिसके परिणामस्वरूप प्रोसेस्ड वॉटर का 90 प्रतिशत रिसकुर्लेट होगा। कंपनी के पास एक स्टैण्ड-अलोन सेफ्टी एण्ड इनोवेशन सेल है जो अपने परिचालन में बढ़ी हुई स्वचालन और डिजिटलाइजेशन की दिशा में एक प्रयास है। हमें पिछले दो वर्षों से लगातार ग्रेट प्लेस टू वर्क के रूप में प्रमाणित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:

हवाला कारोबारी के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2.61 करोड़ रुपए बरामद

जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने हवाला कारोबारी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दो करोड़ 61 लाख 93 हजार 800 रुपए जब्त किए हैं।

28/07/2019

फायरिंग के मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार

मानसरोवर थाना इलाके में फायरिंग के मामले में पुलिस ने थानाप्रभारी सुनील कुमार के निर्देशन में कार्रवाई करते हए तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है।

25/02/2020

99 करोड़ का जीएसटी घोटाला, जयपुर की सीए परिधि को जोधपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

99 करोड़ के जीएसटी घोटाला में अब तक गिरफ्तार मास्टर माइंड गौरव माहेश्वरी के साथ काम करने वाली जयपुर की सीए परिधि जैन को भी शहर की उदयमंदिर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। गौरव माहेश्वरी अभी न्यायिक अभिरक्षा में है।

09/01/2020

गहलोत-पायलट से नहीं मिले राहुल, प्रियंका ने लिया चुनाव नतीजों का फीडबैक

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक और डिप्टी सीएम सचिन पायलट से अलग-अलग मुलाकात कर प्रदेश में चुनाव नतीजों के बारे में फीडबैक लिया।

28/05/2019

जयपुर के रिद्धि-सिद्धि तिराहे पर जान जोखिम में डाल गुजरते हैं लोग

शहर की सड़कों पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने का चलन हर तरफ बहुत बढ़ गया है। लोग इतनी जल्दी में घर से निकलते हैं कि जान की परवाह किए बिना ट्रैफिक रूल्स को तोड़कर रॉन्ग साइड निकलते हैं।

15/10/2019

पूर्व प्रेमी की पत्नी को सोशल मीडिया पर फोटो भेज रही महिला

शहर में अजीब मामला सामने आया है। अमूमन शादी के बाद प्रेमी या प्रेमिका अपने नए जीवन साथी के साथ जिंदगी गुजारते है। मगर कुछ ऐसे भी होते है जो बदले की भावना में जलते हैं। अब ऐसा ही वाक्या सामने आया है। प्रेमिका से बिछड़े प्रेमी की अन्यत्र शादी हो गई।

28/11/2019

जयपुर में 4 कॉफी शॉप्स पर नगर निगम की कार्रवाई, गंदगी फैलाने पर वसूला कैरिंग चार्ज

निगम ने स्टेचू सर्किल पर कॉफी शॉप्स संचालकों द्वारा दुकानों के आसपास गंदगी फैलाने पर सिविल लाइन्स जोन उपायुक्त रामकिशोर मेहता के नेतृत्व में कार्रवाई की है।

16/11/2019