Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
कोटा

किसानों को मिले शत प्रतिशत मुआवजा

Friday, October 11, 2019 01:15 AM
अतिवृष्टि से नष्ट फसल तथा निरीक्षण करते कलक्टर।

  कोटा। जिला कलक्टर ओमप्रकाश कसेरा ने शुक्रवार को एसपी ग्रामीण राजन दुष्यंत के साथ रामगंजमंडी क्षेत्र में पंचायत क्षेत्रों के हालात देखे और  चर्चा की।

   कूकड़ा के कमलपुरा में एक खेत में सोयाबीन की फसल का अवलोकन किया। सहकारी समिति अध्यक्ष भीमराज गुर्जर और पूर्व सरपंच बालचंद मीणा ने कलक्टर से किसानों को शत प्रतिशत मुआवजा दिलवाने का आग्रह किया। उपखंड अधिकारी चिमनलाल मीणा ने इन्हें सोयाबीन की फलियों की स्थिति दिखाई। कलक्टर ने  खेतों के अवलोकन दौरान बारिश से हुए कीचड़ में उतरकर नष्ट फसल का मुआयना किया।
     फसलों की फलियां और पौध देखे, पटवारी भवानीशंकर ने 90 प्रतिशत खराबा रिकार्ड करने की कहा तो कसेरा ने पटवारी से कहा कि इन खेतों में फसल के नाम पर बचा ही क्या है, जो 90 प्रतिशत खराबा रिकार्ड किया। उन्होंने तहसीलदार राजेंद्र शर्मा को निर्देश दिए कि फसलों का शतप्रतिशत खराबा रिकार्ड करें, अविलम्ब गिरदावरी की जाए। 
   कलक्टर ने कहा कि किसानों की जो क्षति हुई वो आंखों के सामने है। किसान को क्षति का शतप्रतिशत मुआवजा मिलना चाहिए। पीपल्दा के उपरांत कलक्टर ने सहरावदा पंचायत में राष्ट्रीय राजमार्ग पर वन विभाग की नर्सरी का अवलोकन किया। वनकर्मियों को  निर्देश दिए। सरपंच प्रतिनिधि अशोक मीणा, ग्राम विकास अधिकारी ब्रजेश मेहरा मौजूद रहे। 
  पीएचसी मोड़क पर हुआ स्वागत 
 मोड़क गांव में सरपंच राजकुमार ओरा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कलक्टर और एसपी का स्वागत किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर सरपंच ओरा, पीएचसी प्रभारी डॉ. गिरिराज गुप्ता की सराहना की।  
यह भी पढ़ें:

टेल तक नहीं पहुंच रहा पानी

सुल्तानपुर क्षेत्र में टेल तक पानी नहीं पहुंचने से किसानों को रबी की फसल में दूसरा पानी नहीं मिल सका है। टेल क्षेत्र में कई खेत तो ऐसे हैं जहां पर अब तक एक बार भी पानी नहीं पहुंचा है। क्षेत्र की सुल्तानपुर सब ब्रांच में अभी भी हजारों हैक्टेयर भूमि में फसल को पहले पानी की दरकार है।

22/02/2020

कोटा का स्मार्ट रेलवे स्टेशन, लेकिन समस्याओं का लगा है अंबार

कोटा जंक्शन रेलवे स्टेशन की इमारत ऐतिहासिक है। यह स्टेशन करीब सौ वर्ष से भी अधिक पुराना है। कोटा के तत्कालीन महाराव उम्मेद सिंह द्वितीय ने अंग्रेजों की मदद से रेलवे लाइन बिछवाई और ट्रेनों के ठहराव के लिए कोटा में जंक्शन की स्थापना की। कोटा पश्चिमी मध्य रेलवे जोन का प्रमुख मंडल है।

18/07/2019

पांच साल से टूटा हुआ है एनीकट

क्षेत्र के ग्राम पंचायत मदनपुरा राजीव गॉधी केंद्र मुख्यालय तक पहुंचने के लिए निमोदा उजाड़ व खेड़ली सहरान गांव के लोगों को वर्षा के दिनों में ग्राम पंचायत मुख्यालय तक आने जाने व खाद्य सामग्री लेने के लिए लगभग 30 किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर काटना पड रहा है। जिससे समय के साथ-साथ लोगों को आर्थिक बोझ का भी सामना करना पड रहा है।

25/12/2019

प्रदेश विद्युत उत्पादन में आत्मनिर्भरता की ओर अग्र्रसर : सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रथम सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित इकाई 5 एवं 6 के द्वितीय चरण (2 गुणा 660 मेगावाट) का छबड़ा तापीय विद्युत गृह में रविवार को लोकार्पण करते हुए इन्हे राष्टÑ को समर्पित किया। विशिष्ट अतिथि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री, खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद भाया रहे।

30/06/2019

बारातियों के साथ मारपीट, बस में तोड़फोड़

ढाबा संचालकों एवं ढाबे पर मौजूद शराबी युवकों द्वारा बारातियों के साथ मारपीट करने एवं बस में तोड़फोड़ करने के मामले में मोड़क पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है। पीड़ित पक्ष की रिपोर्ट पर दर्ज मामले में पुलिस ने दो जनों को हिरासत में लेकर कार्यवाही शुरू कर दी है।

16/06/2019

राजीव गांधी ने नई टेक्नोलॉजी की दिशा दी

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी इटावा की ओर से मंगलवार को शिवाजी बस स्टैंड इंदिरा गांधी वाचनालय प्रांगण में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर संगोष्ठी का आयोजन ब्लॉक अध्यक्ष नसरुद्दीन लोहार की अध्यक्षता में किया।

21/05/2019

मेला आयोजन स्वीकृति की शर्तों के विरोध में लगाया जाम

नगर पालिका इटावा की ओर से 8 सितंबर से आयोजित होने वाले आठ दिवसीय श्रीवीर तेजाजी डोल मेले के आयोजन को लेकर स्थानीय प्रशासन और पालिका के बीच विवाद खड़ा हो गया है। शुक्रवार को बैठक बाद गुस्साए लोगों ने कोटा-श्योपुर स्टेट हाईवे पर जाम लगा प्रदर्शन किया।

06/09/2019