Dainik Navajyoti Logo
Monday 18th of November 2019
 
कोटा

किसानों को मिले शत प्रतिशत मुआवजा

Friday, October 11, 2019 01:15 AM
अतिवृष्टि से नष्ट फसल तथा निरीक्षण करते कलक्टर।

  कोटा। जिला कलक्टर ओमप्रकाश कसेरा ने शुक्रवार को एसपी ग्रामीण राजन दुष्यंत के साथ रामगंजमंडी क्षेत्र में पंचायत क्षेत्रों के हालात देखे और  चर्चा की।

   कूकड़ा के कमलपुरा में एक खेत में सोयाबीन की फसल का अवलोकन किया। सहकारी समिति अध्यक्ष भीमराज गुर्जर और पूर्व सरपंच बालचंद मीणा ने कलक्टर से किसानों को शत प्रतिशत मुआवजा दिलवाने का आग्रह किया। उपखंड अधिकारी चिमनलाल मीणा ने इन्हें सोयाबीन की फलियों की स्थिति दिखाई। कलक्टर ने  खेतों के अवलोकन दौरान बारिश से हुए कीचड़ में उतरकर नष्ट फसल का मुआयना किया।
     फसलों की फलियां और पौध देखे, पटवारी भवानीशंकर ने 90 प्रतिशत खराबा रिकार्ड करने की कहा तो कसेरा ने पटवारी से कहा कि इन खेतों में फसल के नाम पर बचा ही क्या है, जो 90 प्रतिशत खराबा रिकार्ड किया। उन्होंने तहसीलदार राजेंद्र शर्मा को निर्देश दिए कि फसलों का शतप्रतिशत खराबा रिकार्ड करें, अविलम्ब गिरदावरी की जाए। 
   कलक्टर ने कहा कि किसानों की जो क्षति हुई वो आंखों के सामने है। किसान को क्षति का शतप्रतिशत मुआवजा मिलना चाहिए। पीपल्दा के उपरांत कलक्टर ने सहरावदा पंचायत में राष्ट्रीय राजमार्ग पर वन विभाग की नर्सरी का अवलोकन किया। वनकर्मियों को  निर्देश दिए। सरपंच प्रतिनिधि अशोक मीणा, ग्राम विकास अधिकारी ब्रजेश मेहरा मौजूद रहे। 
  पीएचसी मोड़क पर हुआ स्वागत 
 मोड़क गांव में सरपंच राजकुमार ओरा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कलक्टर और एसपी का स्वागत किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर सरपंच ओरा, पीएचसी प्रभारी डॉ. गिरिराज गुप्ता की सराहना की।