Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
अजमेर

बुलन्द दरवाजे पर चढ़ा उर्स का झंडा, ख्वाजा साहब के 809वें उर्स की अनौपचारिक शुरुआत

Tuesday, February 09, 2021 09:40 AM
बुलन्द दरवाजे पर चढ़ा उर्स का झंडा।

अजमेर। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के बुलन्द दरवाजे पर सोमवार की शाम झंडा चढ़ाने के साथ ही 809वें सालाना उर्स की अनौपचारिक शुरुआत हो गई। इस दौरान अकीदतमंदों ने न सोशल डिस्टेंस की पालना की और न ही मास्क लगाए। उर्स की औपचारिक शुरूआत चांद दिखने पर 12 या 13 फरवरी से होगी। ख्वाजा साहब के उर्स का झंडा चढ़ाने के लिए भीलवाड़ा से आए फखरुद्दीन गौरी के परिवार और रिश्तेदारों का दल असर की नमाज से पहले झंडा लेकर दरगाह की जियारत करने आस्ताना में गया। वहां फूल व चादर पेश करने के बाद झंडा लेकर दरगाह कमेटी के गरीब नवाज गेस्ट हाऊस परिसर में आ गया। इसके बाद ढोल व बैण्ड के साथ झंडे का जुलूस शुरू हुआ। पुलिस प्रशासन ने जुलूस में शामिल होने वालों की सूची बना रखी थी। जिससे अनावश्यक भीड़ जुलूस में नहीं दिखी और धक्का-मुक्की भी नहीं हुई।

मुतवल्ली सैयद असरार अहमद एवं सैयद फारुक अहमद नबीरा की अगुवाई में झंडे का जुलूस निकाला गया। इसके आगे दरगाह की शाही चौकी के कव्वाल असरार हुसैन व उनकी पार्टी ख्वाजा साहब की शान में सूफियाना कलाम पेश करती चल रही थी। जुलूस दरगाह के निजाम गेट पहुंचकर अकबरी गेट से झंडा झुकाकर निकाला गया। बुलन्द दरवाजा पर झंडा ले जाते समय अकीदतमंदों ने उसे चूमने का प्रयास किया, किन्तु पुलिस ने उन्हें पास नहीं आने दिया। बुलन्द दरवाजा के नीचे बड़ी देग के पास खड़े अकीदतमंदों ने भी ख्वाजा साहब की शान में नारे लगाए। इस दरम्यान झंडे को बुलन्द दरवाजा की छत तक पहुंचाया गया। वहां दरगाह मौरुसी अमला के सदस्यों ने पारम्परिक तरीके से खम्भे से बांधकर झंडा फहराया। इसके बाद सभी ने मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व कोरोना से मुक्ति की दुआ की। प्रशासन ने बुलन्द दरवाजा की छत पर केवल पासधारियों को जाने दिया।

यह भी पढ़ें:

छात्रसंघ चुनाव में किसने कहां लहराया जीत का परचम

राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में लगातार चौथी बार निर्दलीय प्रत्याशी ने अध्यक्ष पद पर बाजी मारी है। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन की बागी व निर्दलीय प्रत्याशी पूजा वर्मा अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुई है।

28/08/2019

अजमेर के कांग्रेस प्रत्याशी झुनझुनवाला अरबपति

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी उद्योगपति प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला अरबपति आसामी हैं। अजमेर के चुनावी इतिहास में उनके जितनी सम्पत्ति अब तक किसी भी पार्टी के किसी भी प्रत्याशी के पास नहीं रही है।

10/04/2019

अजमेर में 8 और संक्रमित मिले, सभी रेलवे म्यूजियम शेल्टर होम के केस

अजमेर शहर में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव के 8 नए मरीज मिले हैं। सभी संक्रमित एक ही जगह रेलवे म्यूजियम शेल्टर होम के हैं। इसी के साथ अब अजमेर में संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

17/04/2020

लॉकडाउन व धारा 144 की उड़ी धज्जियां

लॉकडाउन व धारा 144 की उड़ी धज्जियां रेलवे में पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए डेढ़ हजार अभ्यर्थी पहुंचे अजमेर, पुलिस ने बीच में रुकवाई, रेल अधिकारियों को दिए नोटिस

08/04/2020

हाईवे पर खड़ा ट्रक फिर बना ‘यमदूत’, 20 जख्मी

हाईवे पर खड़ा ट्रक फिर बना ‘यमदूत’, 20 जख्मी अजमेर-जयपुर हाईवे पर वीडियोकोच ट्रक के पीछे घुसी, 6 यात्री अजमेर रेफर, मची अफरा-तफरी

03/06/2019

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां सोमवार को ब्यावर दौरे पर

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां सोमवार को अजमेर जिले के ब्यावर पहुंचेंगे और सेंदड़ा रोड स्थित मेलोडी गार्डन में कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करेंगे।

20/10/2019

कोरोना इफेक्ट: अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह 31 मार्च तक बंद

अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह 31 तक बंद प्रशासन के साथ हुई बैठक में अंजुमन व दरगाह कमेटी ने दी सहमति केवल निमाज गेट खुला रहेगा, धार्मिक रस्में निभाने के लिए 20 लोगों मिलेगी अनुमति

20/03/2020