Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
अजमेर

RBSE की कक्षा 9 के पाठ्यक्रम में क्रांतिकारी के रूप में शामिल कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी

Sunday, July 05, 2020 11:50 AM
कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी (फाइल फोटो)

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्वतंत्रता सैनानी एवं प्रदेश के मूर्धन्य पत्रकार दैनिक नवज्योति के संस्थापक-संपादक कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी को बोर्ड की कक्षा 9 के पाठ्यक्रम में क्रांतिकारी के रूप में शामिल किया है। बोर्ड ने कक्षा 9 की पुस्तक ‘राजस्थान का स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परम्परा’ के अध्याय 2 में ‘राजस्थान के क्रांतिकारी ’अध्याय में स्थान दिया है। इस अध्याय में उल्लेख किया गया है कि 1906 में राजस्थान के नीम का थाना में जन्मे कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी ने राजस्थान सेवा संघ के तहत बिजौलियां में कार्य किया और 1930 में ‘स्वाधीनता आंदोलन’ में कूदकर अपनी महती भूमिका अदा की। 1930 से 1947 तक के स्वाधीनता आंदोलन में भाग लेने के कारण वे कई बार जेल गए। उन्होंने ‘दैनिक नवज्योति’ का प्रकाशन कर स्वाधीनता आंदोलन को जन आंदोलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कप्तान साहब ने लम्बे समय तक दैनिक नवज्योति समाचार पत्र का संपादन किया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य पाठ्य पुस्तक मण्डल, जयपुर द्वारा इस पुस्तक के इस साल के संस्करण की 5 लाख 18 हजार प्रतियों का प्रकाशन किया गया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी की तरफ से गुरुवार को अजमेर दरगाह में चढ़ाई जाएगी चादर

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से गुरुवार को सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें उर्स के मौके पर दरगाह में चादर पेश की जाएगी।

17/02/2021

बाबा फरीद गंज-ए-शंकर का चिल्ला जियारत के लिए खोला

अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के तहखाने में स्थापित बाबा फरीद गंज-ए-शक्कर का चिल्ला बुधवार तड़के जियारत के लिए खोल दिया गया। यह चिल्ला महज साल में एक बार 72 घंटों के लिए खोला जाता है, जिसे मोहर्रम की सात तारीख को बंद कर दिया जाएगा।

04/09/2019

दुष्कर्म के आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए: दीया कुमारी

राजस्थान के राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने अजमेर जिले के ब्यावर में गुरुवार की रात सात वर्षीय मासूम बच्ची के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म के मामले के आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है।

15/06/2019

राज्य में जल्द लागू होगी एकीकृत स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली

प्रदेश में जल्द ही एकीकृत स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली लागू की जाएगी। इस नई प्रणाली के तहत मरीज घर से ही सरकारी अस्पताल में पंजीयन करा सकेगा, इससे उसे लम्बी कतार में लगने तथा मरीज की बीमारी का रिकॉर्ड रखने से भी निजात मिल जाएगी।

24/09/2019

अयोध्या पर फैसला हिन्दुस्तान के दुश्मनों पर तमाचा है: जैनुअल आबेदीन

राजस्थान के अजमेर में विश्व विख्यात सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के दीवान जैनुअल आबेदीन ने अयोध्या विवाद पर आये उच्चतम न्यायालय के फैसले को देश हित में बताया है।

09/11/2019

सड़क हादसे में युवती सहित तीन की मौत

केकड़ी अजमेर- कोटा स्टेट हाईवे पर बाइपास चौराहे के पास बुधवार दोपहर सड़क हादसे में एक युवती व दो युवकों सहित तीन की दर्दनाक मौत हो गई।

03/07/2019

तीन वाहन भिड़े, 2 की मौत

हनुमानगढ़ मेगा हाईवे पर रूपनगढ़ के पास बुधवार को जोरदार सड़क हादसा हो गया। तेज रफ्तार के बीच अनियंत्रित हुए ट्रेलर ने पहले ट्रक और फिर जीप को चपेट में ले लिया। इसके चलते ट्रेलर चालक के अलावा जीप में सवार एक वृद्ध की मौत हो गई वहीं जीप में सवार एक ही परिवार के लोगों सहित कुल 11 जने घायल हो गए। किशनगढ़ अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजन को सौंप दिया गया।

06/11/2019