Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
अजमेर

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

Tuesday, June 02, 2020 15:10 PM
सुप्रीम कोर्ट।

अजमेर। जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है। जैन ने बताया कि केन्द्र सरकार ने नसीराबाद छावनी के सिविल एरिया को समाप्त करने के लिए 17 नवंबर 2017 को गजट नोटिफिकेशन जारी किया था, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई हैं।

उन्होंने याचिका में बताया कि कैंटोनमेंट एक्ट 2006 के कानून सिविल एरिया में लागू होने से नसीराबाद छावनी के लोग अपनी संपत्तियों के बेचान की रजिस्ट्रियां भी नहीं करवा पा रहे है और बैंकों ने ऋण देना भी बंद कर दिया है। ऐसे में नसीराबाद छावनी के लोगों को  दिक्कतें आ रही है। यही स्थिति देश की अन्य सभी छावनी क्षेत्र में विद्यमान है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट से गुहार की गई है कि छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनको नगरीय प्रबंधन के सुपुर्द किया जाए।

उल्लेखनीय है कि जैन की ओर से 14 फरवरी 2020 को प्रस्तुत यह जनहित याचिका गत 22 मई को सुप्रीम कोर्ट के इस पोर्टल पर दर्ज हुई है। बता दें पिछले दिनों नसीराबाद छावनी से अलग बीस वार्डों के लिए चुनाव संपन्न हुए थे और छावनी से अलग नसीराबाद नगरपालिका भी अस्तित्व में आ गई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सरवाड़ में लॉकडाउन व धारा 144 का उल्लंघन,

चादर के जुलूस में उमड़ी भीड़, पुलिस ने खदेड़ा सरवाड़ में लॉकडाउन व धारा 144 का उल्लंघन, पुलिस ने कइयों को हिरासत में लिया

31/03/2020

‘धोरों में जगह दिलाओ नहीं तो अब हम नहीं आएंगे’

घटते धोरों का मामला: पशुपालकों ने कलक्टर को पीड़ा सुनाकर पशुओं के बैठने के लिए मांगी जगह, हाथोहाथ मेला मजिस्ट्रेट व अन्य को दिए निर्देश

03/11/2019

टंडन का कृत्य शर्मनाक, सख्त से सख्त हो कार्रवाई

टंडन का कृत्य शर्मनाक, सख्त से सख्त हो कार्रवाई महिला आईएएस अधिकारियों के समर्थन में उतरीं आईएएस व आरएएस एसोसिएशन

04/02/2020

सड़क हादसे में युवती सहित तीन की मौत

केकड़ी अजमेर- कोटा स्टेट हाईवे पर बाइपास चौराहे के पास बुधवार दोपहर सड़क हादसे में एक युवती व दो युवकों सहित तीन की दर्दनाक मौत हो गई।

03/07/2019

सावर में निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत गिरी

सावर में निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत गिरी मलबे में दबे चार श्रमिक, एक की मौत

07/01/2020

संगठनात्मक चुनाव में एक बार फिर हो सकता है भाजपा प्रदेशाध्यक्षों का निर्वाचन : भजनलाल

भाजपा के प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि दिसंबर तक होने वाले संगठनात्मक चुनाव में प्रदेश अध्यक्षों का एक बार फिर निर्वाचन हो सकता है। उन्होंने कहा कि संगठन अध्यक्ष के चुनाव पूर्ण रूप से होंगे।

16/09/2019

पुष्कर में 44 साल बाद रिकॉर्डतोड़ बारिश

दो दिन की लगातार बारिश से तीर्थनगरी में चहुंओर पानी ही पानी हो गया। सरोवर के पीछे नाला गांव (डूब क्षेत्र) में बाढ़ के हालत बन गए है। डूब क्षेत्र में बनी कई अवैध होटलों व घरों में पानी भर गया। खेत-खलियान तालाब में तब्दील हो गए है वहीं सड़क दरिया तो निचली बस्तियां जलमग्न हो गई।

17/08/2019