Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
अजमेर

मैथी की आड़ में अफीम की बम्पर खेती

Sunday, February 16, 2020 01:10 AM
पुलिस की गिरफ्त में आरोपित।

   

 
मसूदा। मसूदा पुलिस ने रविवार को ग्राम शिवनगर में एक खेत में अफीम की काश्त का पर्दाफाश कर बड़ी मात्रा में अफीम के पौधे बरामद किए हैं। किसान मैथी फसल की आड़ में अफीम की खेती कर रहा था। पुलिस ने अफीम के 530 पौधे जब्त कर आरोपित को गिरफ्तार किया है। 
 
 
सीआई अशोक मीणा ने बताया कि आरोपित शिवनगर निवासी तेजमल गुर्जर है। मुखबिर से सूचना मिली थी कि गुर्जर अपने खेत में अवैध रूप से अफीम की काश्त कर रहा है। जिस पर तुरंत कार्रवाई की गई। 
 
 
खड़ी फसल के बीच मिले अफीम के पौधे
 
पुलिस ने खेत का मौका मुआयना किया तो मैथी की फसल के बीच में अफीम के पौधे लगा रखे थे। जिन पर डोडिया लगी हुई थी और वे पकने के कगार पर थी। पुलिसकर्मियों ने करीब 530 पौधों को उखाड़ कर जब्त कर लिया तथा तेजमल को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज किया है। मामले की जांच ब्यावर सिटी थाना प्रभारी रमेंद्र सिंह कर रहे हंै।
 
 
प्रतिबंधित है अफीम की खेती
 
पुलिस के अनुसार अफीम की खेती करना प्रतिबंधित है। चित्तौड़गढ़-बेगूं क्षेत्र में विशेष लाइसेंस प्राप्त काश्तकारों द्वारा ही अफीम की खेती की जाती है। जिसकी सरकार द्वारा पूरी मॉनीटरिंग की जाती है और फसल पकने के बाद सरकार की एजेंसी के मार्फत ही खरीद की जाती है। 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सावर में निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत गिरी

सावर में निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत गिरी मलबे में दबे चार श्रमिक, एक की मौत

07/01/2020

ब्यावर: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया गैंगरेप

ब्यावर में जघन्य हादसा: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

14/06/2019

117 इजरायली पर्यटकों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी, पुष्कर से दिल्ली रवाना

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत भ्रमण पर आए इजराइली पर्यटकों को विशेष विमान से एयर लिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। इसके चलते सोमवार को पुष्कर से 117 इजराइली पर्यटक तीन अलग-अलग बसों में सवार होकर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

23/03/2020

ब्रह्मा मंदिर की दान पेटियां खोलीं, चढ़ावा राशि की गिनती की

ब्रह्मा मंदिर में आने वाली चढ़ावा राशि में दिनों-दिन इजाफा हो रहा है। मंगलवार को मंदिर के खोले गए 18 में से दो मुख्य दान पात्रों से चढ़ावा राशि निकाली गई। जिसकी गिनती चल रही है।

22/10/2019

रोडवेज ने कमाई बढ़ाने के लिए चला छूट का पत्ता

जयपुर-दिल्ली वोल्वो का किराया घटाने के साथ ही दी कई रियायतें

04/09/2019

आंगनबाड़ी सेक्टर तरनाऊ की पर्यवेक्षक रिश्वत लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) नागौर की टीम ने सोमवार को आंगनबाड़ी सेक्टर तरनाऊ की महिला पर्यवेक्षक श्रीमती चुका शर्मा को एक हजार रुपए की घूस लेते गिरफ्तार किया है। आरोपी ने एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से एरियर दिलवाने के लिए रिश्वत की मांग की थी। इस दौरान 11 हजार की संदिग्ध राशि भी बरामद की गई।

02/03/2020

सीएस कंपनी सचिव एग्जीक्यूटिव एग्जाम में खुशी रही टॉपर

मदनगंज-किशनगढ़ भारतीय कंपनी सचिव संस्थान द्वारा घोषित सीएस कंपनी सचिव एग्जीक्यूटिव एग्जाम के परीक्षा परिणाम में किशनगढ़ की खुशी अग्रवाल ने दबदबा दिखाया। परीक्षा में आॅल इण्डिया स्तर पर प्रथम रैंक हासिल करते हुए ना केवल किशनगढ़ बल्कि अजमेर जिले का नाम भी रोशन किया।

25/08/2019