Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of June 2020
 
अजमेर

एकादशी स्रान के लिए श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र सरोवर में डुबकी, 5 दिवसीय धार्मिक पुष्कर मेला शुरू

Friday, November 08, 2019 11:25 AM
फाइल फोटो।

पुष्कर। अजमेर जिले के तीर्थराज पुष्कर में एकादशी पर सुबह से कार्तिक पूर्णिमा का पंचतीर्थ स्नान शुरू हो गया। ब्रह्म मूहुर्त में हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य कमाया। कार्तिक एकादशी से धार्मिक मेला शुरू होने के साथ ही एकादशी के स्नान का दौर भी दिनभर चलेगा और आध्यात्मिक यात्रा का भी आयोजन किया गया है। अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला गोपाष्टमी 4 नवंबर से शुरू हुआ और आज एकादशी के मौके पर स्नान के साथ धार्मिक मेला भी शुरू हो गया।

गुरुवार देर रात से ही पवित्र पुष्कर सरोवर के घाटों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा शुरू हो गया और ब्रह्म मुहुर्त में श्रद्धालुओं का स्नान का क्रम शुरू हो गया। श्रद्धालु स्नान के बाद जगतपिता ब्रह्मा के दर्शन करने पहुंच रहे है। माना जाता है कि ब्रह्मा ने पांच दिनों तक पवित्र सरोवर के बीच यज्ञ किया था और इस दौरान सभी देवी देवता भी सरोवर में मौजूद रहते हैं। यही कारण है कि पंचतीर्थ स्नान का विशेष महत्व है। श्रद्धालु स्नान एवं पूजा अर्चना कर मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करते है। आज के मौके पर ब्रह्माजी का मनमोहक श्रृंगार कर तड़के सुबह पांच बजे महाआरती के साथ 101 किलो मेवों का भोग लगाया गया। इस दौरान भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

पुष्कर में पंचतीर्थ स्नान को लेकर जहां प्रशासन सतर्क है, वहीं सुरक्षा के भी व्यापक बंदोबस्त किए गए है। रेलवे ने पुष्कर के लिए तीन फेरों की अतिरिक्त व्यवस्था की है तो रोडवेज ने भी मेला स्पेशल बसों का संचालन शुरू किया है। कार्तिक पूर्णिमा महास्नान के साथ मेला बारह नवंबर को संपन्न होगा।

यह भी पढ़ें:

दृष्टिहीन दोस्त की पत्नी के साथ दुष्कर्म करने वाले को 10 साल की जेल

अजमेर अपर सेशन न्यायाधीश (महिला उत्पीड़न प्रकरण) गोविन्द अग्रवाल ने दृष्टिहीन दोस्त की पत्नी के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी राकेश पंवार को दस साल की कैद व साढ़े 17 हजार रुपए जुर्माना से दंडित किया है।

19/07/2019

मौसम खराब होने से फ्लाइटों की उड़ान में फेरबदल

मौसम खराब होने के चलते बुधवार को किशनगढ़ एयरपोर्ट से हवाई संचालन बाधित हो गया। दिल्ली से किशनगढ़ के लिए तो फ्लाइड उड़ान ही नहीं भर सकी। वहीं हैदराबाद और अहमदाबाद से आने-जाने वाली फ्लाइट सेवा के समय में फेरबदल किया गया।

15/05/2019

117 इजरायली पर्यटकों को एयरलिफ्ट करने की तैयारी, पुष्कर से दिल्ली रवाना

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत भ्रमण पर आए इजराइली पर्यटकों को विशेष विमान से एयर लिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। इसके चलते सोमवार को पुष्कर से 117 इजराइली पर्यटक तीन अलग-अलग बसों में सवार होकर दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

23/03/2020

बेटियों ने मारी बाजी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को बारहवीं विज्ञान और वाणिज्य का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इस बार भी परिणामों में बेटियां अव्वल रहीं। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बोर्ड की वेबसाइट का बटन दबाकर पहले विज्ञान और फिर वाणिज्य का परिणाम घोषित किया। वाणिज्य के मुकाबले विज्ञान वर्ग का परिणाम अधिक रहा

15/05/2019

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

अजमेर जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है।

02/06/2020

किशनगढ़ से अब रात्रि में भी उड़ सकेंगे विमान

किशनगढ़ एयरपोर्ट की बढ़ती महत्ता के बीच अब रात्रि में भी यहां से विमान उड़ान भर सकेंगे। किशनगढ़ एयरपोर्ट का कद बढ़ाने वाली रात्रिकालीन परिचालन का शुभारंभ सोमवार को हुआ।

18/11/2019

हाईअलर्ट फिर भी पुष्कर में धमाल

देश में कारोना वायरस के हाई अलर्ट के बावजूद पुष्कर में मंगलवार को जमकर धमाल मचा। कपड़े फाड़ने व डीजे पर लगाई गई रोक के बावजूद होली खेलने वालों के उत्साह व उमंग में कोई कमी नहीं आई।

11/03/2020