Dainik Navajyoti Logo
Thursday 14th of November 2019
 
उदयपुर

निगम में कांग्रेस बोर्ड बनाने का वादा: डॉ गिरिजा

Friday, November 08, 2019 22:00 PM
पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता डॉ. गिरिजा व्यास

 उदयपुर। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता डॉ. गिरिजा व्यास ने कहा कि नगर निगम चुनाव में कांग्रेस का बोर्ड बनाने का वादा है। पार्टी संगठन के जिन भी कार्यकर्ताओं ने अनाधिकृत रूप से नामांकन भरे हैं उन्हें मनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


वे शुक्रवार को यहां पत्रकारों से बात कर रही थीं। कितने वार्डों में जीत के सवाल पर डॉ. गिरिजा ने कहा, वे गणित में शुरू से ही कमजोर रही हैं। यही वजह रही कि वरीयता सूची में ऊपर नहीं रही, लेकिन नगर निगम चुनाव में अच्छी संख्या के साथ कांग्रेस का बोर्ड बना लेंगे। बोर्ड बनने पर महापौर के बारे में उन्होंने स्पष्ट किया कि महापौर तो पार्टी पार्षद चुनेंगे जैसे विधायक दल का नेता चुना जाता है। कांग्रेस में ऊपर से नेता नहीं थोपा जाता।

पिछले पांच चुनावों में हार के कारणों के बारे में उन्होंने कहा,कुछ कारण तो रहे ही होंगे। हो सकता है अंतिम कड़ी तक पहुंचने में कुछ कमी रही हो। कांग्रेस पार्टी में ही अंदरुनी विवाद होने और पार्टी के प्रत्याशियों को हराने के सवाल पर देहात जिला कांग्रेस अध्यक्ष लालसिंह झाला ने कहा, नामांकन दाखिल करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं को मनाने और नामांकन वापस लेने, उन्हें बिठाने के प्रयास कर रहे हैं। चुनाव पश्चात इन लोगों को पार्टी उचित लाभ देगी। डॉ गिरिजा ने कहा कि इसके बाद भी नहीं मानने वालों के खिलाफ पार्टी सख्त कदम उठाएगी।


मोदी सरकार के खिलाफ 11 को राजस्थान में आंदोलन
डॉ. गिरिजा ने बताया कि देश को आर्थिक मंदी में धकेलने पर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ  कांग्रेस देशभर में 5 नवंबर से 15 नवंबर तक आंदोलन चला रही है। इसी क्रम में राजस्थान में आगामी 11 नवंबर को बड़ा आंदोलन होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने देश की अर्थ व्यवस्था चौपट कर दी। घर की बचत खत्म कर दी। बैंक घोटोले में जनता के पैसों की लूट से लगता है देश वित्तीय अकाल की स्थिति में है।

रोजगार खत्म कर युवाओं को बेरोजगारी की कतार में खड़ा कर दिया। गत अगस्त में बेरोजगारी दर 8.19 फीसदी हो गई। भारत बांग्लादेश से भी पीछे हो गया। जीडीपी दर भी निम्न स्तर पर है, निर्यात औंधे मुंह गिर गया, किसानों की हालत खराब है। मोदी सरकार के नोटबंदी, जीएसटी और चीन सहित अन्य देशों के साथ गठबंधन कर घरेलू बाजार खत्म करने जैसे तीन बड़े प्रहार किए हैं।

बैंकों के रुपए लेकर भागे भगोड़ों के खिलाफ कार्रवाई नगण्य है। बैंक लुट चुके हैं। प्रेसवार्ता में पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, सज्जनदेवी कटारा, प्रदेश कांग्रेस सचिव पंकज शर्मा, युवक कांग्रेस नेता विवेक कटारा, प्रवक्ता फिरोज अहमद शेख मंचासीन थे।