Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
जोधपुर

मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट आत्महत्या : दूसरों का मर्ज ठीक करने की ट्रेनिंग लेने वाले ने खुद मानसिक बीमार हो दी जान, दो महीने बाद होनी थी शादी

Sunday, February 28, 2021 01:20 AM
बॉस्केट बॉल या किक्रेट खेलने के दौरान लगी चोट से था आहत

जोधपुर । मम्मी-पापा, भूरा काका, बिग ब्रदर हरीश मैं पिछले दो महीनों से मानसिक तौर पर स्ट्रगल कर रहा था अब मेरे से रहा नहीं जाता सॉरी। मेरी फिजिकल इंजरी से बहुत आहत था, मुझे माफ करना। ये वो लाइन्स है जिन्हें लिखने के बाद एमबीबीएस बैच 2016 के मेडिकॉज गीनाराम देवासी ने अपने रूम में सुसाइड कर लिया था। डेथ बॉडी के पास मिले सुसाइट नोट में लिखी ये लाइनें बया कर रही हैं, कि कैसे एक मेडिकॉज जो डॉक्टर बनकर लोगों को बीमारियों  से राहत देने वाला था। मगर खुद स्पोर्ट इन्जरी की बीमारी से इतना परेशान हो गया था, कि उसके सामने आत्महत्या ही एक मात्र रास्ता बचा। पढ़ने में होशियार, बॉस्टकेल बॉल व क्रिकेट का अच्छा प्लेयर लेकिन अपनी मानसिक स्थिति से स्ट्रगल को बर्दाश्त नहीं कर पाया और जान दे दी।


मई में होने वाली थी शादी, दोस्तों को बताया सुसाइड के थॉट आ रहे है
दोस्तों से मिली जानकारी के अनुसार गनीराम ने उन्हे बताया, कि उसकी मई में शादी होने वाली थी, साथ ही स्पोर्ट इन्जरी के चलते उसने फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम नहीं दिए। इस वजह से उसके दिमाग में सुसाइड के थॉट आ रहे थे जिसके लिए दोस्तों ने उसे समझाया भी था। गौरतलब हैं, कि गनीराम ने सुसाइड करने से एक दिन पहले ही अपने दोस्तों के साथ मेडिकल कॉलेज के ग्राउंड में जमकर क्रिकेट खेली थी। जिसमें उसने 70 रन चोके व छके लगाकर बनाए थे व तीन ओवर की बॉलिंग भी की थी। खुश भी लग रहा था लेकिन किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी कि एक दिन बाद ही ऐसी दुखद घटना हो जाएगी।


एक साथ बहुत सारे तनाव होने पर इंसान हताश होकर ऐसे कदम उठा लेता है:  डॉ. गहलोत
एमडीएम अस्पताल के मनोरोग रोग विभागाध्यक्ष डॉ. संजय गहलोत ने बताया, गनीराम को एग्जाम में बेक आने का डर, स्पोर्ट इन्जरी से पढ़ाई नहीं हो पाने का स्ट्रेश व ग्रामीण परिवेश परिवार से होने के चलते उनके परिवार की आशाएं डॉक्टर बनने की पूरी नहीं हो पाना जैसे विचार एक साथ आने के कारण ऐसे लोग समस्या से हार मानकर ऐसे कदम उठा लेते हैं। लेकिन ऐसे समय में इंसान को चाहिए की वो मनोराग विशेषज्ञ से परामर्श ले और अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर संवाद करें ताकि ऐसे नेगेटिव थॉट से बचा जा सकें।   


स्पोर्ट इन्जरी से आहत था
2016 के बैंचमेट से मिली जानकारी के अनुसार जालौर निवासी गनीराम ग्रामीण परिवेश से था। उसके पिता पशुपालन का कार्य करते है, पांच भाईयों में सबसे छोटा था। बॉस्केट बॉल व क्रिकेट का बहुत ही अच्छा प्लेयर था। संभवतया बॉस्केट बॉल या क्रिकेट खेलने के दौरान उसके हिप्स पर चोट लगी थी जिससे उसके हिप्स लीगमेंट की समस्या हो गई थी और वह इससे परेशान रहने लगा था। चोट से परेशान होने के चलते पढ़ाई नहीं हो पाई और परीक्षा भी नहीं दे पाया। इसपर उसे बेक का डर भी सता रहा था। बैचमेंट ने बताया, गनीराम ने अपनी चोट के चलते स्टडी नहीं होने से पीयूसी के एग्जाम हीं नही दिए थे। चूकि उससे लंबे समय तक बैठने में समस्या हो रही थी। एक्जाम नही देने पर उसे बेक आने का डर भी सता रहा था, साथ ही इस एग्जाम नही देने की बात के बारे में परिवार को पता चलेगा तो क्या होगा ये भी ख्याल उसके जेहन में था।  

यह भी पढ़ें:

ट्रक ट्रोले ने बाइक सवार युवक को कुचला, मौत

निकटवर्ती बोरानाडा बस स्टैंड के पास में हाईवे पर बाइक से सड़क पार करते दो युवकों को एक ट्रक ट्रोला ने अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि उसका साथी घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए एमडीएमएच भर्ती करवाया गया है। घटना शुक्रवार की शाम को हुई।

07/02/2020

अमित शाह की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कारकेड निकाल सुरक्षा व्यवस्था का किया पूर्वाभ्यास

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का शुक्रवार को जोधपुर में प्रवास रहेगा। इसको लेकर पुलिस ने गुरुवार सुबह सुरक्षा व्यवस्था जांचने के साथ से कारकेड निकाल कर पूर्वाभ्यास किया।

02/01/2020

गजब ! विवि की जमीन पर फिर से सरकारी महकमे की निगाह, ओल्ड कैंपस की जमीन कोरस स्टेशन के लिए चिह्नित

व्यास विश्वविद्यालय की जमीनों पर एक बार फिर से सरकारी महकमों ने निगाहें गड़ा दी है। अब विवि के पुराना परिसर के खेल मैदान में कोरस (सीओआरएस) स्टेशन के लिए जमीन चिह्नित की गई है। विवि प्रशासन से बगैर अनुमति के ही कोरस सेंटर के संबंध में सर्वे रिपोर्ट तक बना दी गई ।

28/01/2021

शहर के 14 चौराहों पर लंबे समय से बंद ट्रेफिक सिग्नल हुए चालू, लोगों को राहत मिलेगी

शहर के चौराहों पर लंबे समय से बंद पड़ी ट्रेफिक सिग्नल लाइटें पीडब्ल्यूडी ओर जेडीए के बीच फुटबॉल बनी हुई थी। करीब डेढ़ माह पहले जेडीए ने आखिरकार काम अपने हाथ में लिया जिसके बाद अब 14 चौराहों पर लगी सिग्नल लाइटों को चालू करने से वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

18/12/2019

भंवरी मामले में रिपोर्ट पेश

बहुचर्चित एएनएम भंवरी देवी अपहरण व हत्या के मामले में अनुसूचित जाति जनजाति अदालत में सीबीआई की ओर से एफ बीआई अमेरिका की गवाह अम्बर बी कार की गवाही के सम्बंध में एक रिपोर्ट पेश की।

01/07/2019

प्रदेश भर के छात्रों की प्रमोट की आवाज बुलंद, ढाई लाख ट्वीट कर ट्विटर टॉप ट्रेडिंग में लाए

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की विपदा में बगैर परीक्षा के ही छात्रों को प्रमोट करने की मांग को लेकर व्यास विश्वविद्यालय के छात्रनेताओं व छात्रों सहित प्रदेशभर के छात्रों ने एक मंच पर आकर पुरजोर आवाज बुलंद की। छात्रों ने शुक्रवार को ट्विटर से एक बार हैश टैग प्रमोट ऑल कॉलेज स्टूडेंट्स के साथ फिर से प्रधामंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री व अन्य के लिए मांग ट्रेडिंग करवाई।

05/06/2020

पंचग्रहीय योग के साथ सूर्य ग्रहण आज

पंचग्रहीय योग के साथ सोमवार 14 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगेगा। ज्योतिषियों के अनुसार इसदिन 5 ग्रह एक साथ जमा होने से इसका असर सभी बारह राशियों पर अलग-अलग होगा। 14 दिसंबर को पड़ने वाले ग्रहण के समय मिथुन लग्न होगा।

13/12/2020