Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
जोधपुर

ट्रेनों का संचालन नहीं होने से वित्तीय व्यवस्था पर पड़ा असर

Tuesday, June 23, 2020 00:45 AM
कोरोना का असर, रेलवे करेगा खर्चो में कटौती

जोधपुर । कोरोना महामारी से रेलवे की वित्तीय व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। मालगाड़ी व विशेष ट्रेनों को छोड़कर नियमित ट्रेनों की आवाजाही बंद है। जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, उसे देखते हुए रेल परिचालन सामान्य होने में वक्त लग सकता है और इसका असर रेलवे की कमाई पर पड़ेगा। इस आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए रेल प्रशासन कई कदम उठाने जा रहा है। नई भर्ती पर रोक लगाने के साथ ही वर्तमान पदों की भी समीक्षा की जाएगी।


कर्मचारियों पर होने वाले खर्चों में कटौती के साथ ही ऊर्जा, प्रशासनिक व अन्य मद पर होने वाले खर्चों में भी कटौती की जाएगी। इसे लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर उचित कदम उठाने का निर्देश दिए है। रेलवे को यातायात से होने वाली कमाई में मई के अंत तक पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 58 फीसद की कमी दर्ज की गई है। ढाई सौ के करीब विशेष ट्रेनों को छोड़कर अन्य ट्रेनें यार्ड में खड़ी हैं।  इसको देखते हुये आने वाले दिनो में रेलवे अपने खर्चो में कटौती कर सकता है।


बदल सकता है महाप्रबंधक के निरीक्षण का तरीका
रेलवे के सभी जोन में वार्षिक निरीक्षण में महाप्रबंधक के साथ अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम चलती है जिस पर काफी खर्च आता है। अब निरीक्षण की यह परंपरा बदल जाएगी। महाप्रबंधक कुछ अधिकारियों को साथ लेकर या अकेले निरीक्षण करेंगे।


होंगे ये बड़े बदलाव
- फाइल लेकर कर्मचारी एक मंडल से दूसरे मंडल या दूसरे जोन में जाते हैं। काम करने के इस परंपरागत तरीके में बदलाव होगा।

कर्मचारियों के हाथों
-फाइल भेजने के बजाय ई आफिस के जरिए काम होगा। बहुत आवश्यक होने पर ही कर्मचारी फाइल लेकर जाएगा।
- कर्मचारियों को मिलने वाले यात्री भत्ता और ओवर टाइम में 50 फीसदी की कटौती होगी। अन्य भत्ते भी कम होंगे।
- सृजित नहीं होंगे नए पद संरक्षा सेफ्टी को छोड़कर अन्य विभागों में नए पद सृजित नहीं होंगे। साथ ही दो वर्षों से रिक्त पदों की भी समीक्षा होगी।
- यदि जरूरी नहीं हुआ तो इन पदों पर फिलहाल भर्ती नहीं होगी।
- सेवानिवृत्ति के बाद अनुबंध पर कर्मचारियों को रखे जाने पर भी रोक लगेगी।
- आरक्षण काउंटरों की संख्या भी सीमित की जाएगी।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस कार्यकर्ता हेमलता व हेमंतदास ने वर्चुअली बैठक में राहुल गांधी से की सीधी बात

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को 3 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं के साथ वेबिनार के जरिए ऑनलाइन जुड़े। इस दौरान राहुल ने बारी-बारी सभी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया।

16/07/2021

45 वर्ष से कम आयु वर्ग का वैक्सीनेशन अभियान शुरू

राज्य सरकार के निर्देशानुसार 1 मई 2021 से प्रदेश 11 जिला मुख्यालयों पर 45 वर्ष से कम के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन अभियान का आगाज हुआ।

01/05/2021

जोधपुर रेल मंडल ने माल लदान से एक दिन में 5 करोड़ 12 लाख का राजस्व किया अर्जित

जोधपुर रेल मंडल ने एक दिन में अधिकतम माल लदान का नया कीर्तिमान बनाया। गुरुवार 18 मार्च को जोधपुर मंडल पर एक ही दिन में कुल 14 रैक माल लदान हुआ।

19/03/2021

आपके काम की खबर, अब 18 प्लस व 45 प्लस के लिए वैक्सीनेशन सेंटर किए निर्धारित

कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से समुदाय स्तर पर कोविड-19 अभियान संचालित किया जा रहा है। आरसीएचओ डॉ.कौशल दवे ने बताया कि कोविड19 वैक्सीनेशन अभियान के तहत सोमवार को जोधपुर के शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में 89 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर 7 हजार 215 लाभार्थियों का कोविडरोधी टीकाकरण हुआ।

24/05/2021

5 हजार सीसीटीवी कैमरों की नजर में शहर

राजस्थान के दूसरे बड़े जिले जोधपुर में अब पुलिस और अधिक सख्त हो गई है। खासतौर पर जहां किरायेदार रहते हैं और जिनके घरों में नौकर लगा रखे हैं, उनकी जानकारी को लेकर पुलिस इनपर नजर रखेंगी।

18/01/2021

डिस्कॉम एमडी ने कहा, बिजली चोरों के खिलाफ करें सख्त कार्यवाही

जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक अविनाश सिंघवी ने अभियंताओं और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आपसी सामंजस्य को कायम रखते हुए टी एंड डी लॉसेज में कमी लाए और तय अवधि में ही निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करें।

21/11/2019

अपहरण कर दो जनों को जिंदा जलाने की फिराक में थे, पुलिस ने छुड़वाया, एक पकड़ा गया

जिले की देचू पुलिस ने रविवार रात को बालोतरा से अपहरण कर कार में बंधक बनाकर घूम रही कार को बरामद कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया जबकि एक आरोपी अंधेरे का फायदा उठाते हुए भागने में सफल रहा।

02/11/2020