Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
जोधपुर

जोधपुर को प्रतिदिन 15 एमसीएफटी पानी की जरूरत

Monday, June 08, 2020 01:10 AM
शहर में 11 व 4 एमसीएफटी ग्रामीण क्षेत्र की मांग कायलाना, तख्तसागर व सूरपुरा के सेरेज से होती है पूरी

जोधपुर । जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शहर में पेजयल लाइनों, रिजर्वायर के रखरखाव को लेकर 5 जून रात से 6 जून रात तक 24 घंटे का शटडाउन लिया था। दैनिक नवज्योति टीम ने पानी की मांग, आपूर्ति और रिजर्वायर की क्षमता व केनाल से आवक को लेकर पड़ताल की। जलदाय विभाग के अफसरों का दावा हैं, कि इस गर्मी में जोधपुर को पेयजल के लिहाज से टेंशन नहीं है। क्योंकि शहर में 11 एमसीएफटी की मांग के अनुरूप पानी मिल रहा है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 4 एमसीएफटी पानी सप्लाई हो रहा है।


अभी केनाल से औसत 13.6 एमसीएफटी पानी प्रतिदिन जोधपुर में आता है तथा शहर में 3 रिजर्वायर है। कायलाना व तख्तसागर में 8 जून को 215 एमसीएफटी पानी स्टोर था, जो कि मांग के हिसाब से शहर के लिए 11 दिन का पानी है। जबकि केनाल से पानी की आवक रोज हो रही है, इसलिए स्टोरेज बढ़ेगा। जबकि 70 एमसीएफटी पानी सूरपुरा रिजर्वायर में हैं। ऐसे में पेयजल को लेकर कोई दिक्त नहीं रहेगी।


जानिए, जोधपुर में केनाल से पानी की आवक, सप्लाई और स्टोरेज की पूरी जानकारी
मांग और सप्लाई
शहर की मांग 11 एमसीएफटी प्रतिदिन है और सप्लाई पूरी हो रही है। जबकि 4 एमसीएफ पानी ग्रामीण क्षेत्रों में और 2 एमसीएफटी पानी सूरपुरा फिल्टर प्लांट को मिल रहा है, जो कि 11 एमसीएफटी में शामिल हैं।


केनाल से रोजाना औसत पानी की आवक
अभी केनाल से डेली औसतन 13.6 एमसीएफटी पानी की आवक हो रही है।


कितने रिजर्वायर है और उनकी क्षमता
जोधपुर में 3 रिजर्वायर हैं- कायलाना, तख्तसागर और सूरपुरा। ग्रामीण क्षेत्रों में जो 4 एमसीएफटी पानी सप्लाई होता है वो सीधे कायलाना, तख्तसागर से लेते हैं। जो कि उम्मेद सागर,धवा, कुड़ी व चौखा जाता है। इस हिसाब से 13 एमसएफटी कुल पानी कायलाना व तख्तसागर से उठता है।


अभी कितना पानी स्टोरेज हैं
जोधपुर के कायलाना, तख्तसागर व सूरपुरा में अभी 8 जून को 215 एमसीएफटी पानी बचा है। 


केनाल से पानी बंद हो जाए तो क्या होता है
केनाल से पानी बंद होने पर मुख्य केनाल में 25 दनि का पानी स्टोर हो सकता है। इसके अलावा रिजर्वायर भी है हमारे पास। ऐसे में मानसून तक कोई टेंशन नहीं होगी।


इस गर्मी में पानी को लेकर कोई कमी नहीं आएगी : एसई
शहर में वर्तमान पेयजल मांग के अनुरूप जलापूर्ति की जा रही है तथा पेयजल वितरण की स्थिति सामान्य है। राजीव गांधी लिफ्ट नहर से हो रही पानी की आवक तथा कायलाना व तखत सागर में संचित 215 एमसीएफटी तथा सुरपुरा में संचित 70 एमसीएफटी के साथ ग्रीष्म काल मे शहर की जलापूर्ति सामान्य रहेगी। -जेसी व्यास, एसई, सिटी


केनाल से अधिकतम क्षमता अनुसार जीरो आारडी से 23 एमसीएफटी रोज प्राप्त कर जोधपुर तक के 200 किमी तक के रास्ते में विभिन्न ग्रामीण व शहरी योजनाओं को आपूर्ति की जा रही है। -दिनेश पेडीवाल, एडिशनल चीफ इंजीनियर, लिफ्ट केनाल परियोजना

यह भी पढ़ें:

रूट का झगड़ा : निजी बस ने मारी स्कॉर्पियो को टक्कर

महानगर में निजी बसों के रूट को लेकर मारपीट का सिलसिला थम नहीं रहा है। यहां आए दिन रूट को लेकर निजी बस संचालकों में झगड़े हो रहे है। गुरुवार को भी एक निजी बस के चालक ने रूट के विवाद में एक स्कॉर्पियो को टक्कर मार दी।

04/07/2019

कचरे में लगाई आग, विस्फोट से वृद्धा झुलसी

शहर के बोरानाडा इलाके के सालावास गांव के वार्ड एक में रविवार शाम एक विस्फोट होने से 70 साल की वृद्ध महिला झुलस गई, जिसे एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

29/12/2019

इनकम टैक्स राजस्थान ने 212 इंस्पेक्टरों के तबादले किए

आयकर विभाग ने दो अलग-अलग आदेश जारी कर कुल 212 इंस्पेक्टरों के एक साथ स्थानांतरण और पदस्थापन किए हैं। इनमें से जोधपुर जोन के तीन दर्जन से अधिक हैं।

06/06/2019

रेलवे अस्पताल में केन्द्र सरकार के कर्मचारी उपचार करवा सकेंगे

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने एक कदम आगे बढाते हुए केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिये रेलवे अस्पताल में उपचार की सुविधा शुरू कर दी है।

01/04/2020

आसमान पर छाया धूल का गुब्बार, वाहन चालक हुए परेशान

मारवाड़ में बुधवार को सुबह एक बार फिर मौसम पलट गया। यहां सूर्यनगरी में सुबह से ही वातावरण धूल से भरा दिखा। मंगलवार रात आई आंधी के बाद सुबह से ही धूल की चादर से शहर लिपटा रहा। ऐसे में वाहन चालकों को लाइट जलाकर चलना पड़ा। वहीं लोगों को श्वास संबंधी समस्याएं भी हो रही हैं।

15/05/2019

रिश्वत लेते पटवारी चौधरी को एसीबी टीम ने किया गिरफ्तार

सोजत के निकटवर्ती राजोला कलां ग्राम पंचायत मे कार्यरत पटवारी सुरेश चौधरी को परिवादी से छ: हजार रूपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।

16/09/2020

बिल्ली भगाने गेट पर आया : बालकनी गिरने से राजस्थान डेयरी के केमिस्ट की मौत

शहर में बारिश शुरु होने के साथ ही हादसे होने शुरू हो गए है। शनिवार को जहां एक इमारत भरभरा कर गिर गई वहीं बलदेव नगर में भंडारी अस्पताल के पीछे रविवार की सुबह एक मकान की बालकनी भी इसी तरह गिर गई। इससे हादसे में राजस्थान डेयरी के केमिस्ट की दर्दनाक मौत हो गई।

16/08/2020