Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
जोधपुर

स्वचलित दुर्घटना राहत ट्रेन हो रहे तैयार, अब रेलवे ट्रेक पर दौड़ेगा अस्पताल, घायलों का हो सकेगा ऑपरेशन

Thursday, January 23, 2020 01:20 AM
रेलवे के पास ट्रेन दुर्घटना में घायल यात्रियों का इलाज करने के लिए पुराने मॉडल की मेडिकल वैन

जोधपुर । आने वाले दिनों में ट्रेन दुर्घटना होने पर घायल होने वाले यात्री जिन्हे तत्काल चिकित्सा सहायता या ऑपरेशन की जरूरत होगी। उन्हें रेलवे द्वारा तैयार की जा रही मेडिकल वेन जो मेडिकल क्वीक रेस्पोंस के लिए तैयार रहेंगी। इस वेन में आधुनिक ऑपरेशन कक्ष जैसी सुविधाएं भी होंगी। इसे 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकेगा। देश भर में रेलवे 86 एसपीआरएमवी तैयार करवा रहा है। इसमें पटरी पर दौड़ते समय घायल यात्रियों का ऑपरेशन हो सकेगा। इसके लिए रेलवे 86 स्वचालित दुर्घटना राहत चिकित्सा वैन एसपीआरएमवी तैयार करवा रहा है। इसमें दोनों ओर इंजन लगे होंगे, जिससे इंजन खराब होने की स्थिति में नए इंजन की जरुररत नहीं रहेगी। सूचना मिलने पर अधिकतम एक घंटे में घटना स्थल पर पहुंचने की तैयारी है। आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक चलती ट्रेन में घायलों का ऑपरेशन तक कर सकेंगे। 


बोगी की सीट हटाकर मेडिकल वैन का है इंतजाम
रेलवे के पास ट्रेन दुर्घटना में घायल यात्रियों का इलाज करने के लिए पुराने मॉडल की मेडिकल वैन  है। जो एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के साथ एड है। जिसकी सबसे बड़ी परेशानी है कि एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के संचालन के लिये अलग से लोको की जरूरत होती है,लेकिन रेलवे  द्वारा तैयार करवाए जा रहे मेडिकल वेन जो स्वचालित है और सूचना मिलते ही  घटना स्थल पर रवाना हो जाएंगे। रेलवे द्वारा नये मेडिकल वेन को तैयार करने के लिये दिल्ली एम्स के चिकित्सकों की मदद ली जा रही है जिससे घायल  को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके इसके लिये किट तैयार हो सकेगा।

यह भी पढ़ें:

रोडवेज 15 जून से शुरू कर रहा है सुपर लग्जरी एसी वोल्वों बस सेवाएं

रोडवेज प्रबंधन ने एसी और वोल्वो जैसी लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों का संचालन 15 जून से शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए रूट चार्ट जारी करने के साथ ही ऑन लाइन बुकिंग के साथ रिजर्वेशन विंडो से बुकिंग शुरू कर दी है। ऑन लाइन बुकिंग कराने पर 5 प्रतिशत कैश बैक भी दिया जा रहा है।

14/06/2020

पुजारियों ने कहा, सरकार ने मदिरालय खोले, मंदिर पर क्यूं लगाई पाबंदी

लॉकडाउन के बीच दी गई रियायत में सरकार ने सबसे पहले शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दी। दुकानें खोलने के पीछे सरकार की गाइडलाइन सोशल डिस्टेंसिंग की पालना का तर्क देकर सरकार का खाली हो रहा खजाना फिर से भरने का जतन है।

17/05/2020

ज्योतिषीय शोध: प्रचंड जीत के बाद अगले 5 साल बुलंद रहेंगे पीएम मोदी के सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को पूर्वाह्न 11 बजे वडनगर गुजरात में हुआ। जिसके अनुसार वृश्चिक लग्न की कुंडली बनती है। परंतु उनकी बायोग्राफी और पारिवारिक स्थिति के अनुसार तुला लग्न की जन्मपत्री है। मोदी के जीवन पर ज्योतिषीय शोध के बाद कहा जा सकता हैं, कि उनका जन्म 10.50 के पूर्व होना चाहिए।

25/05/2019

भगवान का शुक्र है कि चंद मिनटों पहले भिवाड़ी से ऑक्सीजन टैंकर पहुंच गया, वरना अस्पतालों में बढ़ जाती चिंता

महानगर में बीती रात मथुरादास माथुर अस्पताल और एमजी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने के कगार पर आ गई थी। जिसको लेकर कई सांसों उखड़ने के कगार पर आने का अंदेशा हो गया। हालांकि भगवान का शुक्र है कि भिवाड़ी से ऑक्सीजन टेंकर पहुंचने के बाद कोई अनहोनी घटित नहीं हुई।

23/04/2021

रोडवेज के कई डिपो में आज से ऑफिस खुलेंगे

लॉकडाउन -03 में रोडवेज की ओर से 4 मई से प्रदेश के केवल 7 डिपो में बसों का संचालन होगा। जोधपुर , जयपुर, अजमेर, कोटा व बीकानेर सहित शेष सभी डिपो में सोमवार से रोडवेज के कार्यालय खुलेंगे और 33 फीसदी स्टाफ को उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

03/05/2020

अकीदत एवं एहतराम से मनाई ईदुल अज्हा

शहर और जिले में सोमवार को इदुल अजहा बकरा ईद अकीदत और एहतराम के साथ मनायी गई। ईद की मुख्य नमाज जालोरी गेट स्थित ईदगाह में सुबह सवा आठ बजे मस्जिद के पेश इमाम हाजी मौलाना याकुब कादरी की सरपरस्ती में अदा की गई।

12/08/2019

पांच दिन से लापता युवक का शव बावड़ी में मिला

निकटवर्ती सालावास क्षेत्र का रहने वाला एक युवक पांच दिन से लापता था। शनिवार दोपहर में उसका शव बोरानाडा थाना क्षेत्र में नाथों की बावड़ी के पानी में मिला। उसने सुसाइड किया अथवा पैर फिसलने से गिरा, पुलिस ने फिलहाल जानकारी नहीं दी है।

07/03/2020