Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
जोधपुर

विवि में वेतन की मांग पर शिक्षक-कर्मचारी उतरे धरने पर, सरकार ने हिदायत के साथ 14 करोड़ ग्रांट जारी की

Tuesday, October 15, 2019 02:20 AM
व्यास विश्वविद्यालय में वेतन की मांग को लेकर धरने पर बैठ कर विरोध प्रदर्शन करते शिक्षकों और कर्मचारी

जोधपुर । व्यास विश्वविद्यालय में शिक्षकों और कर्मचारियों ने वेतन की मांग को लेकर मंगलवार को एक बार फिर धरने और प्रदर्शन की राह अपनाई। करीब 2 घंटे के धरने-प्रदर्शन में शिक्षकों और कर्मचारियों ने विवि प्रशासन की अंधेरगर्दी के चलते वेतन में लगातार देरी होने को लेकर रोष जताया। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने भी विवि को 14 करोड़ की आंशिक ग्रांट सख्त चेतावनी के साथ जारी की है।


सरकार ने तीन ठेका कर्मचारियों को नियमित करने के मामले में दोषियों के खिलाफ जल्द ही सख्त कार्रवाई करने को लेकर चेताया है। यह बात दीगर है कि विवि प्रशासन अभी भी दोषियों को बचाने के जुगाड़ में जुटा है। विवि में शिक्षकों और कर्मचारियों को गत माह का वेतन नहीं मिल पाया है। चार दिन पहले शिक्षकों और कर्मचारियों ने धरना प्रदर्शन किया था। जिस पर विवि प्रशासन ने सोमवार तक वेतन मिलने का आश्वासन दिया था, लेकिन वेतन नहीं मिलने पर मंगलवार को शिक्षकों और कर्मचारियों ने एक बार फिर धरना शुरू कर दिया।


हर माह समय पर वेतन की मांग
काफी संख्या में शिक्षकों और कर्मचारियों ने कुलपति कार्यालय के सामने एकत्रित होकर धरना प्रदर्शन किया। शिक्षक महासंघ के प्रदेश संयोजक प्रोफेसर डीएस खींची, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र सिंह चारण और सहायक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष किशनसिंह गुर्जर के नेतृत्व में शिक्षकों और कर्मचारियों ने धरना देकर काफी देर तक नारेबाजी की। इस दौरान संबोधन में शिक्षक व कर्मचारी नेताओं ने हर माह नियमित वेतन दिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चत करने की पुरजोर मांग उठाई। शिक्षकों व कर्मचारियों का कहना था कि ठेका कर्मियों को नियमित करने में नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चत कर प्रकरण तत्तकाल निस्तारित किया जाए, जिससे सरकार को बार-बार ग्रांट रोकने की सख्ती नहीं करनी पड़े। धरने पर शिक्षक महासंघ के प्रदेश संयोजक प्रो.खींची ने वर्ष 2013 में नियुक्त शिक्षकों को भी सातवें वेतनमान व अन्य परिलाभ देने की भी मांग उठाई।    


आश्वासन पर हुए शांत     
इस दौरान कुलसचिव अयूब खान ने धरने पर आकर शिक्षकों और कर्मचारियों को जल्दी वेतन मिलने का आश्वासन दिया। जिस पर शिक्षकों व कर्मचारियों ने वेतन नहीं मिलने पर लगातार धरना व प्रदर्शन जारी रहने की चेतावनी दी।      

    
14 करोड़ की आंशिक ग्रांट जारी
इधर, सरकार ने मंगलवार को 14 करोड़ की ग्रांट जारी कर दी। उच्च शिक्षा ग्रुप 5 विभाग के संयुक्त सचिव डॉ.मोहम्मद नईम ने ब्लॉक ग्रांट की कुल 116 करोड़ में से द्वितीय किश्त में से आंशिक तौर पर 14 करोड़ रुपए ही जारी किए। जिसमें भी साफ तौर पर प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से नियुक्त तीन ठेका कर्मचारियों के नियमित नियुक्त के मामले में दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की सख्त हिदायत दी गई है। इसके साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने पर अगली ग्रांट की किश्त जारी नहीं की जाएगी। जिसके लिए विवि प्रशासन खुद ही उत्तरदायी होगा। इसके अलावा सरकार की ओर से कर्मचारियों के वेतन को लेकर जारी पदनाम के अनुसार आदेशों की भी पालना सुनिश्चत करने के निर्देश दिए हैं।      

यह भी पढ़ें:

ऑन लाइन देह व्यापार बढ़ा : देह व्यापार के लिए दिल्ली से आई मॉडल व अन्य युवती गिरफ्तार

जोधपुर कमिश्नरेट की उदयमंदिर पुलिस ने रविवार को उम्मेद क्लब रोड स्थित एक फ्लैट पर देह व्यापार पकड़ा। दो युवतियों को इसके आरोप में गिरफ्तार करने साथ पीटा का केस बनाया। दलाल पुलिस की भनक पर भाग गया जिसे बाद में शाम को दस्तयाब कर लिया गया।

28/06/2020

बिरामी टोल नाके पर अवैध शराब की 567 पेटियां भरा ट्रक पकड़ा

ट्रक में अवैध शराब की पेटियां भरकर उपर ईंटे डालकर ले जा रहे चालक को सांडेराव पुलिस ने ट्रक को जब्त कर चालक को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की। हरियाणा से ट्रक में शराब भरकर राजस्थान में लाया गया था।

14/01/2020

जनप्रतिनिधियों के आवास पर सांकेतिक धरना

किसानों के प्रदेशव्यापी आंदोलन की घोषणा के तहत जोधपुर जिले में भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में किसान शुक्रवार से जनप्रतिनिधियों के आवास पर सांकेतिक धरना-प्रदर्शन करने के बाद विभिन्न समस्याओं के समाधान करने को लेकर ज्ञापन देंगे।

29/07/2020

यूनिपोल लगाते 33 केवी लाइन का झटका, रेलिंग पर गिरे श्रमिक की मौत

शहर के रेलवे स्टेशन रोड स्थित मुख्य डाकघर के बाहर रविवार को यूनिपोल लगाते 33 के वी की लाइन की चपेट में आने से एक युवक झटके के साथ नीचे गिरा। वह दीवार पर लगी लोहे की रेलिंग पर इस कदर गिरा कि सरिया उसके सिर के आर पार हो गया। इससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई।

21/02/2021

जानलेवा हमले और अपहरण के मास्टर माइंड आरोपी किशोर सिंघवी की गिरफ्तारी

युवक का अपहरण करने व परिजनों पर जानलेवा हमले के मामले में मास्टर माइंड व्यापारी किशोर सिंघवी पुलिस के हत्थे तो चढ़ गया। फिर भी पुलिस सिंघवी की गिरफ्तारी को बताने में आनाकानी करती रही। जिसमें सिंघवी के राजनैतिक रसूखातों के चलते खास असर माना जा रहा है।

03/05/2019

संभाग की सबसे बड़ी वीसी : 6 जिला शिक्षा अधिकारियों सहित 1000 शिक्षा अधिकारियों से की चर्चा

राजीव गांधी सेवा केंद्र से शुक्रवार को संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने संभाग के 6 जिलों के एक हजार से अधिक शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक व शिक्षकों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर शिक्षा में गुणात्मक सुधार, विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन, समय पर विद्यालय आने व पूरे समय ठहराव व कोरोना काल में स्माइल कार्यक्रम को बेहतर ढंग से संचालित करने के संदर्भ में सार्थक संवाद कर अच्छे परिणाम लाने के निर्देश दिए।

06/11/2020

निर्यातकों की गलती से अटके पड़े हैं आईजीएसटी रिफंड के 100 करोड़ रुपए

शहर के निर्यातकों के पिछले कुछ समय से करीब 100 करोड़ के आईजीएसटी रिफंड निर्यातकों की लापरवाही से क्लेम अटके पडे है। निर्यातकों को सरकार की ओर से आईजिएसटी रिफं ड करने के लिए कस्टम डिपार्टमेंट में पूरे प्रोसिजर के साथ आईसगेट पर ऑनलाइन रिफंड क्लेम फाइल करने पड़ते हैं।

15/11/2019