Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of November 2019
 
जयपुर

प्लास्टिक के उपयोग पर लगेगा पांच हजार तक का जुर्माना

Tuesday, September 17, 2019 10:50 AM
फाइल फोटो

जयपुर। रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक का उपयोग करने पर दुकानदार व यात्रियों को जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने अलग-अलग कैटेगिरी में 500 से पांच हजार रुपए तक का जुर्माना वसूलने का प्रस्ताव बनाया है। यह जानकारी रेलवे के डीआरएम मंजूषा जैन ने प्रेसवार्ता कर दी। इस प्रकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा शुरू किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा पखवाडेÞ में 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाएगा।

स्वच्छता पखवाड़ा में प्रधान कार्यालय में अपर महाप्रबंधक एसके अग्रवाल ने सभी रेलकर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाकर शुरुआत की। इसके तहत रेलवे परिसर व कार्यालयों में स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया जिसमें प्लास्टिक कचरे के निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया गया। इस अभियान में प्रमुख उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करना है। सिंगल यूज प्लास्टिक का बढ़ता उपयोग आज पर्यावरण के लिए खतरा बन रहा है, जिसके कारण बीमारिया बढ़ ही रही है।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर एक बार उपयोग में आने वाली प्लास्टिक बोतल को नष्ट करने के लिए अजमेर, आबूरोड, जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, गांधीनगर जयपुर तथा अलवर स्टेशनों पर बोतल क्रसर मशीनें लगाई गई है। पाली मारवाड़, बाड़मेर व नागौर स्टेशनों पर शीघ्र ही मशीनों को शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 9 स्टेशनों पर 10 बोतल क्रसर मशीने लगाने का कार्य स्वीकृत किया गया है।