Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
जयपुर

प्राइवेट कॉलेज खोलना अब होगा आसान

Tuesday, September 17, 2019 09:40 AM
भंवर सिंह भाटी (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश में प्राइवेट कॉलेज खोलने वालों के लिए खुशखबरी है। अब वह राज्य में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में आसानी से नई कॉलेज खोल सकते है। राज्य सरकार ने इन संस्थानों को कई मुद्दों पर राहत प्रदान की है। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से निजी संस्थाओं के लिए नई पॉलिसी जारी करने के साथ ही आॅनलाइन आवेदन भी शुरू कर दिए हैं।

आवेदन 31 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। पॉलिसी में राज्य के टीएसपी क्षेत्र में कमीपूर्ति अभाव में आरोपित सत्र 2020-21 के लिए शास्ति राशि में 50 फीसदी की छूट प्रदान की जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले निजी संस्थाओं को संबंद्धता प्राप्त करने के लिए एक लंबी प्रक्रिया की पालना करनी होती थी। अब विभाग ने इन नियमों में कुछ शिथिलता दी है।

भूमि मापदण्ड किए आधे
नई पॉलिसी में विकास प्रधिकरण वाले जिले अजमेर एवं जोधपुर में भूमि मापदण्ड 4000 वर्ग मीटर से कम करते हुए 2000 वर्ग मीटर किया गया। अन्य संभाग स्तर पर भूमि मापदण्ड चार हजार वर्ग मीटर से कम करते हुए तीन हजार वर्ग मीटर किया गया।

किराए के भवन में भी राहत
उच्च शिक्षा विभाग ने किराये के भवन में कक्षा-कक्षों व प्रयोगशालाओं के लिए निर्धारित आकार में ग्रामीण क्षेत्र में 50 और शहरी क्षेत्र में तीस फीसदी की छूट प्रदान की गई है।

एनओसी के लिए कैलेण्डर
सरकार ने एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) जारी करने की समयबद्धता के लिए कैलेण्डर जारी कर दिया है। साथ ही आवेदन में कमीपूर्ति करने के लिए विभाग एसएमएस की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं फीस चार्ट व संकाय सदस्यों की सूचना कॉलेज वेबसाइट व सूचना पट्ट पर चस्पा करना अनिवार्य होगा।

निजी महाविद्यालयों को सरकारी संबंद्धता के लिए सरकार स्तर पर कई राहत दी है, जिससे निजी कॉलेज आसानी से शुरू हो सकें।
- भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षामंत्री, राज्य सरकार

 

यह भी पढ़ें:

सतीश पूनिया ने कार्यकर्ताओं से प्रधानमंत्री सहायता कोष में सहायता देने की अपील की

कोरोना महामारी से निपटने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां की अपील पर प्रदेशभर में भाजपा के विधायक अपने-अपने विधानसक्षा क्षेत्रों को सैनेटाइज करने की मुहिम शुरू करवा चुके हैं।

31/03/2020

प्रदेश में धूमधाम से मनाई जा रही गणेश चतुर्थी

देशभर में आज परम्परागत एवं धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है और लोग भगवान गणेश प्रतिमा की स्थापना के साथ घरों एवं मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे है। शुभ मुहूर्त में गणेश प्रतिमा की स्थापना एवं पूजा अर्चना के साथ गणेश चतुर्थी का शुभारंभ हो गया।

02/09/2019

सीकर लाठीचार्ज मामले में कलेक्ट्रेट पर धरना देग माकपा

सीकर में कॉलेज छात्राओं एवं पार्टी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज मामले में चल रहे मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के पड़ाव के समर्थन में माकपा की जयपुर जिला कमेटी सोमवार को कलेक्ट्रेट पर धरना देगी।

22/09/2019

Video: नियुक्ति की मांग को लेकर शिक्षक संघ का जयपुर में धरना जारी

कलक्ट्रेट सर्किल पर शिक्षक संघ का धरना चौथे दिन भी जारी रहा। शिक्षक संघ के सचिव विजेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि सरकार की संवेदनशीलता का इसी बात से पता चलता है कि 45- 46 डिग्री तापमान में बैठे चयनित शिक्षकों का हाल जानने के लिए सरकार का कोई भी प्रतिनिधि अभी तक धरना स्थल पर नहीं आया है।

22/08/2019

चिकित्सा मंत्री और मेडिकल शिक्षा सचिव के साथ वार्ता में भी नहीं बनी बात, रेजीडेंट्स की हड़ताल जारी

पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सहित अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर अड़े रेजीडेंट्स और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के बीच हुई दो दौर की वार्ता भी विफल रही है। इस वार्ता में सरकार ने मांगों के निपटारे के लिए मौखिक आश्वासन दिया। इससे नाराज होकर रेजीडेंट् ने हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया है।

04/12/2019

जयपुर में मंडराता कोरोना का बड़ा खतरा, आखिर कितनों की स्क्रीनिंग करेगा चिकित्सा विभाग

राजधानी जयपुर के रामगंज क्षेत्र में मिला कोरोना संक्रमित व्यक्ति अपनी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से पहले हजारों लोगों से मिल चुका है। इनमें से विभाग केवल 200 लोगों को ही ट्रेस कर पाया है। ऐसे में चिकित्सा विभाग चिंतित है कि कहीं यह महामारी भीलवाड़ा की तरह जयपुर में भी बड़ा रूप ना ले लें।

27/03/2020

बहरोड़ जेल में बंदियों से मिलीभगत करने वाला हैड वार्डर सस्पेंड

बहरोड़ थाने पर पुलिसकर्मियों पर हमला कर पपला गुर्जर को फरार कराने के मामले के बाद जेल प्रशासन ने बहरोड़ जेल में बंदियों पर भी निगरानी रखना शुरू किया था।

02/11/2019