Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
जयपुर

आधुनिक भारत में गांधी की विरासत पर जारी डाक टिकट संग्रहकर्ताओं को आए पसंद

Wednesday, September 11, 2019 10:15 AM
डाक विभाग की ओर से जारी डाक टिकट।

जयपुर। भारतीय डाक विभाग की ओर से स्वतंत्रता दिवस पर जारी किए दो डाक टिकट आधुनिक भारत में गांधी की विरासत के तहत जारी किए दो टिकट संग्रहकर्ताओं को पसंद आ रहे हैं। उन्होंने कहा इस विषय ने सोचने पर मजबूर किया। डाक टिकट संग्रहकर्ता रितेन्द्र अग्रवाल का कहना है कि गांधीजी ने सत्य और अहिंसा का देशवासियों को पाठ पढ़ाकर सबसे पहले विरासत को बचाने का कार्य किया था। पहली उनके द्वारा विरासत सत्य है आप इस पर अडिग है तो विजय आपकी है। गांधी ने अहिंसा का संदेश पूरे संसार में प्रचारित किया जिसकी वजह से दुनिया के 125 से ज्यादा देशों ने उन पर डाक टिकट जारी किए। जितेन्द्र शर्मा का कहना है गांधीजी ने गरीबों की सेवा की, समाजवाद पर जोर दिया। पर्यावरण संरक्षण पर गांधी ने कहा था प्रकृति हमें हमारे जरूरतभर का प्रदान करती है लेकिन लालसा पूर्ण करने के लिए नहीं। स्वच्छता पर कहा था आपका परिवेश साफ एवं स्वच्छ होना चाहिए। अत: गांधीजी ने विरासत में आधुनिक भारत को काफी कुछ दिया है।

यह भी पढ़ें:

हैदराबाद एनकाउंटर पर सीजेआई के बयान पर पायलट ने जताई सहमति

हैदराबाद एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई के बयान का उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने समर्थन किया है। पायलट ने कहा है कि न्याय अगर बदले में तब्दील हुआ तो वह न्याय नहीं है।

10/12/2019

चुनावी बांड बहुत बड़ा घोटाला है, जांच होनी चाहिए: अशोक गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार पर बड़ा हमला किया है। उन्होंने कहा कि चुनावी बांड बहुत बड़ा घोटाला है, उसकी जांच होनी चाहिए।

22/11/2019

विद्युत विनियामक आयोग द्वारा बिजली टैरिफ पर जनसुनवाई, लोगों ने कहा- नहीं बढ़ाई जाएं बिजली दरें

राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग की ओर से बिजली टैरिफ को लेकर उपभोक्ताओं की अपीलों पर आयोग के चेयरमैन, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा सहित अन्य आला अधिकारियों ने जनसुनवाई की। तीन दिन तक चलने वाली यह जनसुनवाई पहले दिन ही हंगामेदार रही

21/11/2019

राजस्थान: पचायत चुनाव के तीसरे चरण में हुआ 81.83 प्रतिशत मतदान

राजस्थान की 49 पंचायत समितियों में ग्राम पंचायतों के वार्डो में हुए तीसरे चरण के चुनाव में रिकॉर्ड 81.83 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

30/01/2020

बजट में गांव, गरीब और किसान के लिए कोई ठोस योजना नहीं है: गहलोत

सरकार ग्रामीण क्षेत्र की स्थितियों में सुधार के बारे में बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में विभिन्न बजटीय आवंटन का उल्लेख नहीं किया, जो स्पष्टता के लिए पिछले बजट भाषणों का हिस्सा रहा है।

05/07/2019

कॉलोनियों से गुजरने वाली हाईटेंशन लाइनों का होगा सर्वे

शहर में नगर निगम, जेडीए तथा हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनियों से गुजरने वाली हाईटेंशन विद्युत लाइन से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के संबंध में सर्वे कराया जाएगा।

19/10/2019

रेस्क्यू टीम के लिए फुल बॉडी प्रोटेक्टर जल्द

भोजन-पानी की तलाश में पैंथर, जरख सहित अन्य वन्यजीवों के शहरों की ओर आने की घटनाएं बढ़ने लगी हैं।

28/12/2019