Dainik Navajyoti Logo
Saturday 29th of February 2020
 
जयपुर

आर्थिक पिछड़ों को दस फीसदी आरक्षण देने के आदेश

Wednesday, September 11, 2019 09:40 AM
राजस्थान हाईकोर्ट

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने आयुर्वेद मंत्रालय और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद सहित अन्य को आदेश दिए हैं कि ऑल इंडिया आयुर्वेद पीजी प्रवेश परीक्षा- 2019 में इडब्ल्यूएस को आरक्षण दें। इसके साथ ही कोर्ट ने आर्थिक पिछड़ों के लिए आरक्षित दस फीसदी सीटों के लिए अलग से काउंसलिंग करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि यदि याचिकाकर्ता मेरिट में आता है तो उसे निर्धारित कॉलेज आवंटित की जाए। न्यायाधीश एसपी शर्मा की एकलपीठ ने यह आदेश राहुल कुमार शर्मा की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए। याचिका में अधिवक्ता विकास जैन ने अदालत को बताया कि केन्द्र सरकार ने गत 12 जनवरी को अधिसूचना जारी कर आर्थिक पिछड़ों को शिक्षण संस्थानों में दस फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया था।

याचिका में कहा गया कि आयुर्वेद मंत्रालय के अधीन आने वाले ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद ने पीजी प्रवेश परीक्षा में इडब्ल्यूएस को दस फीसदी आरक्षण का लाभ नहीं दिया। इस पर सुनवाई करते हुए एकलपीठ ने इडब्ल्यूएस को आरक्षण का लाभ देते हुए दस फीसदी सीटों पर अलग से काउंसलिंग करने को कहा है। 

यह भी पढ़ें:

सर्दी में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों से मिले डीजीपी भूपेन्द्र सिंह, बढ़ाया हौसला

पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव ने बीती रात नई दिल्ली से जयपुर लौटे। इस दौरान रास्ते में सर्दी में ड्यूटी को अंजाम दे रहे पुलिसकर्मियों से मुलाकात की और उनकी हौसला अफजाई की।

31/12/2019

कैसे पहुंच सकते हैं सुरक्षित घर, देखें डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश का Video संदेश

जयपुर शहर में चंद दिनों में हुए भीषण हादसों के चलते कई परिवार अपनों को खो चुके है। हादसों के बाद प्रशासन चेता है और ट्रैफिक पुलिस को जरूरी हर संसाधन मुहैया कराए जा रहे है।

02/08/2019

गहलोत ने सुगम यातायात योजना बनाने के लिए गडकरी को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के पचपदरा में लगने वाली राष्ट्रीय महत्व की रिफाइनरी सह पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स परियोजना के उत्पादों के सुचारू परिवहन एवं यात्रियों की सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-25 पर एक व्यापक यातायात प्रवाह प्रबंधन योजना शीघ्र बनाने के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है।

12/09/2019

एबीवीपी कार्यकर्ताओं को किया गिरफ्तार

राजस्थान विश्वविद्यालय में एबीवीपी ने सरकारी तंत्र का दुरुपयोग और युवाओं को भ्रमित करने को लेकर प्रदर्शन किया।

28/01/2020

ऑनर किलिंग: सरकार पर एक लाख रुपए का जुर्माना, पुलिस पर भी तल्ख टिप्पणी

ऑनर किलिंग के एक मामले में राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार पर एक लाख रुपए का जुर्माना किया है। इसके साथ ही आयोग ने राजस्थान पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा है कि इस मामले में दोषी सभी पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाए।

17/10/2019

राजस्थान पुलिस अकादमी में लागू हुई 'नो प्लास्टिक पॉलिसी'

राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में स्वच्छ भारत अभियान में सहभागिता करते हुए महात्मा गांधी की 150वीं से 'नो प्लास्टिक पॉलिसी' लागू कर दी गई है।

03/10/2019

बिजनेस और इकोनॉमी पर मंथन

स्वामी केशवानन्द इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट एंड ग्रामोत्थान, (एसकेआईटी) जगतपुरा के डिपार्टमेंट आॅफ मेनैजमेन्ट स्टडीज द्वारा मैनेजमेंट बिजनेस एंड इकोनॉमी पर विषय पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस आयोजित हुई, जिसमें देश-विदेश से आए अनेक विशेषज्ञ शामिल हुए।

09/11/2019