Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
जयपुर

पूर्व वित्तमंत्री चिदंबरम की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज, फैसले के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

Tuesday, August 20, 2019 15:30 PM
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम को मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से उस समय बड़ा झटका लगा, जब धन शोधन और भ्रष्टाचार से जुड़े आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज कर दी गई। न्यायाधीश सुनील गौर ने 25 जनवरी को इस मामले में सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था। उन्होंने मंगलवार को फैसला देते हुए चिदम्बरम की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया। याचिका खारिज होने के बाद उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। देर शाम सीबीआई की टीम चिदंबरम के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची।


इस मामले पर सुनवाई के दौरान केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों ही जांच एजेंसियों ने चिदंबरम की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जांच में सहयोग करने से बच रहे हैं। इसलिए उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ करना अनिवार्य है।

चिदम्बरम साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए के एयरसेल मैक्सिस सौदे और आईएनएक्स मीडिया के 305 करोड़ रुपए संबंधी मामले में विभिन्न जांच एजेंसियों के निशाने पर हैं। यह सौदे उस समय के हैं जब वह संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में वित्त मंत्री थे और विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के तहत इन्हें मंजूरी दी थी।

ईडी ने चिदम्बरम की जमानत का पुरजोर विरोध करते हुए दलील दी कि जिन कंपनियों को राशि हस्तांतरित की गई है वे सभी कंपनियां प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम के अधिकार वाली हैं। जांच एजेंसी के पास यह मानने की एक वजह है कि आईएनएक्स मीडिया को एफआईपीबी से मंजूरी कार्ति चिदंबरम के दखल के बाद दी गई है। गौरतलब है कि उच्च न्यायालय ने पिछले साल 25 जुलाई को चिदम्बरम को दोनों ही मामलों में गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण प्रदान किया था, जिसे समय-समय पर बढ़ाया गया था।

फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे चिदम्बरम
पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने मुख्य न्यायाधीश की बेंच के समक्ष मामले का विशेष उल्लेख करना चाहा, लेकिन तब तक कोर्ट उठ चुकी थी। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट के अधिकारी ने सिब्बल को संबंधित अपील रजिस्ट्रार (न्यायिक) के समक्ष रखने की सलाह दी, जो मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष इसे रखे जाने के संबंध में निर्णय लेंगे। अब चिदम्बरम की याचिका का विशेष उल्लेख बुधवार को साढ़े 10 बजे कोर्ट संख्या-तीन के समक्ष किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:

IPC, CRPC सहित अधिनियमों में संशोधन, शाह ने गहलोत को पत्र लिखकर मांगे सुझाव

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर देश में भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता, शस्त्र अधिनियम और नारकोटिक्स अधिनियम में संशोधन को लेकर इनमें संभावित संशोधनों को लेकर सुझाव मांगे हैं।

20/09/2019

जेल में बंदियों के परिजन मुलाकात के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों से मुलाकात करने के लिए कई बार उनके परिजनों और रिश्तेदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

13/03/2020

राजस्थान में कोरोना से 100 की मौत, 3453 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

राजस्थान में 26 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के साथ ही शुक्रवार को इसकी संख्या बढ़कर 3453 पहुंच गयी है, जबकि अब तक इससे मरने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक हो गयी है।

08/05/2020

अजमेर में हुआ लॉकडाउन का सबसे ज्यादा उल्लंघन, वसूला 46.50 लाख रुपए जुर्माना

वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान आमजन को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने घरों में रहने की अपील की लेकिन लोगों की मनमानी इस कदर रही कि पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी पड़ी। लॉकडाउन का उल्लंघन लोगों ने जमकर किया तो पुलिस ने भी एफआईआर दर्ज करने में कसर नहीं छोड़ी। प्रदेश में सबसे ज्यादा लॉकडाउन का उल्लंघन अजमेर जिले में किया गया।

12/05/2020

ओलावृष्टि प्रभावित जिलों में नुकसान का जायजा लेने कल जाएंगे मंत्री, प्रभावित किसानों से मिलेंगे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार के सभी मंत्री 8 मार्च रविवार को ओलावृष्टि से प्रभावित जिलों में जाएंगे। प्रभारी मंत्री प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 4, 5 और 6 मार्च को हुई ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेंगे और प्रभावित किसानों से मुलाकात करेंगे।

07/03/2020

राष्ट्रीय राजमार्गों पर 183 किमी सड़कों का नवीनीकरण भी चालू वित्तीय वर्ष में होगा पूरा : पायलट

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि प्रदेश में सड़क तंत्र को सुविकसित करने की कड़ी में हर दिशा मे काम किए जाएंगे।

09/11/2019

अशोक चांदना ने देखा क्रिकेट मैच मुकाबला

यूथ कांग्रेस का सद्भावना क्रिकेट कप का फाइनल मैच पंजाब और तेलंगाना यूथ कांग्रेस के बीच आरसीए एकेडमी में खेला जा रहा है।

05/10/2019