Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
जयपुर

राजस्व वसूली के लिए निगम चलाएगा डोर टू डोर अभियान, पहली बार जयपुर में होगी ऐसी कार्रवाई

Monday, August 19, 2019 11:25 AM
जयपुर नगर निगम भवन(फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्व वसूली के टारगेट में हमेशा नगर निगम के जोन कार्यालय पिछड़ जाते है। नगर निगम की ओर से कई बार नए-नए तरीके भी अपनाए जा चुके है। अब नगर निगम डोर टू डोर अभियान चलाने की तैयारी करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार जयपुर शहर (नगर निगम क्षेत्र) में करीब 600 करोड़ रुपए से अधिक के टैक्स बकाया है। इनमें सबसे अधिक सरकारी कार्यालयों पर है। इनकी वसूली के लिए नगर निगम हर वित्त वर्ष में शिविर लगाता है। शिविर में कई प्रकार की छूट देने के साथ ही बिल्डिंगों को सील करने की भी कार्रवाई होती है। इसके बावजूद भी फिसड्डी रहता है।

अब यूं करेगा निगम वसूली
नगर निगम की ओर से टैक्स वसूली के लिए इस बार डोर टू डोर सर्वे किया जाएगा। बकाएदारों को घर पर ही जाकर बकाया टैक्स का बिल दिया जाएगा। मौके पर जमा नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस बार निगम शिविर का आयोजन नहीं करेगा। गौरतलब है कि यह राशि निगम के पास आने से शहर में विकास कार्य हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

मौसम की मार, घर-घर में 'बीमार', सर्दी, जुकाम, बुखार के बढ़े मरीज

बदलते मौसम से सर्दी का असर एकाएक बढ़ गया है। कभी धूप तो कभी कोहरे और बारिश ने आमजन पर मौसम की मार डाल दी है। हर घर में कहीं बच्चे तो कहीं बुजुर्ग और अन्य सदस्य भी सर्दी, जुकाम, बुखार, वायरल इंफेक्शन के साथ ही निमोनिया और ब्रोंकाइटिस की चपेट आ रहे हैं।

30/11/2019

जमवारामगढ़ : पुलिकर्मियों ने की मारपीट, विरोध में लोगों का प्रदर्शन

आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय का पाठ पढ़ाने वाली पुलिस की कार्यप्रणाली पर गुरुवार को उस समय अंगुली उठी जब करीब 150-200 लोग सुबह करीब नौ बजे जमवारामगढ़ थाने में प्रदर्शन करने पहुंच गए।

22/11/2019

पीटीईटी परीक्षा संपन्न

प्रदेशभर में रविवार को बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज की ओर से बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा आयोजित हुई।

13/05/2019

सुशासन के लिए देशभर में नंबर वन राजस्थान, CM गहलोत ने ग्रहण किया अवार्ड

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान ने गवर्नेन्स के क्षेत्र में देश के बड़े राज्यों में प्रथम स्थान हासिल किया है।

23/11/2019

गलत काम के लिए ना कहना सीखें पुलिसकर्मी : सिंह

प्रदेश और सरकार का चेहरा पुलिस होती है। प्रदेश पुलिस बेड़े में कई ऐसे पुलिसकर्मी हैं, जो पहले सिफारिश से पोस्टिंग लेते हैं फिर आमजन के साथ गलत व्यवहार कर पुलिस और सरकार की छवि खराब करते हैं।

07/01/2020

राज्यपाल राहत कोष के उद्देश्यों को विस्तारित करने की आवश्यकता: मिश्र

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्यपाल राहत कोष के उद्देश्यों को विस्तारित करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि राज्यपाल राहत कोष उन लोगों की मदद करने में सक्षम है, जिनको कहीं से सहायता नहीं मिल पाती है। मिश्र ने कहा कि इस कोष का दायरा बढ़ाने की आवश्यकता है।

03/06/2020

मौजूदा हालातों को देखते हुए एक साथ लॉकडाउन हटाना उचित नहीं: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि मौजूदा हालातों को देखते हुए केंद्र सरकार 3 मई को लॉकडाउन के संबंध में जो भी निर्णय ले, लेकिन एक साथ लॉकडाउन को हटाना उचित नहीं होगा। मेरा मानना है कि केंद्र सरकार को यह राज्यों को अधिकार देना चाहिए कि वहां की स्थिति को ध्यान में रखकर राज्य आगे निर्णय कर सकें।

27/04/2020