Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
जयपुर

जनता का घोषणापत्र: शहरों की साफ-सफाई और युवाओं के रोजगार पर विशेष फोकस

Monday, April 22, 2019 13:55 PM
दीपेश शर्मा, नितिन कुमार शर्मा, हंसराज, लाखन सिंह व प्रतिभ शर्मा

जयपुर। आज देश के साथ ही प्रदेश के हर शहर में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। जबकि राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से स्वच्छता के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके बाद भी अधिकारी इसको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और विभिन्न स्थानों पर पड़े कचरे का समय पर निस्तारण नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण बदबू और मच्छर पैर पसार रहे हैं और आमजन को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में साफ-सफाई और स्चछता पर फोकस करते हुए प्रभावी रूप से स्चछता अभियान चलाया जाना चाहिए। जिससे की गंदगी से पूर्ण रूप से निजात मिल सकें।

दैनिक नवज्योति ने लोकसभा चुनावों को लेकर शहर के युवाओं और आमजन की राय जानी और पूछा कि अगर आप प्रत्याशी होते तो ‘जनता का घोषणापत्र’ में वह क्या-क्या घोषणाएं करते व चुनाव जीतने के बाद उन वादों को कैसे पूरा करते।

साफ-सफाई और रोजगार पर फोकस
धन्वतंरी नर्सिंग कॉलेज के छात्र दीपेश शर्मा ने कहा कि यदि में लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी होता तो मैं अपने घोषणापत्र में देश के शहरों की साफ-सफाई और युवाओं के रोजगार का मुद्दा प्रमुखता से उठाता। इसके बाद उनको पूरा करने का भी प्रयास करता। उन्होंने कहा कि आज हमारा जयपुर स्वच्छता में शीर्ष सौ नंबर में भी नहीं आता है, जिसको मैं अभियान चलाकर टॉप-टेन में लेकर आता, क्योंकि जयपुर में साफ-सफाई होती तो बीमारियों का प्रकोप भी कम होता और आमजन को राहत मिलती।

सामाजिक अराजकता पर लगे लगाम
राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्र नितिन कुमार शर्मा ने कहा कि विदेशों में अपने राष्टÑ का गौरव बढेÞ, समाजिक अराजकता पर लगाम लगाई जाए और रोजगार के संसाधन बढ़ाया जाना चाहिए, जिससे की आमजन को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज समाज में अराजकता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रहा है, जो राजनेताओं की शय पर बढ़ रही है। इसके साथ देश में राजनीतिक पार्टियां व दल समाप्त कर ऐसे राजनेता तैयार करने के लिए शैक्षणिक सिस्टम डवलप करुंगा जिनसे निकलकर वो महापुरुष आए जो सुन्दर व शक्तिशाली भारत का निर्माण करें। हालांकि राजनीति से मेरा वास्ता नहीं है फिर भी घोषणापत्र बनाने का मौका मिलेगा तो देश के हर राज्य, शहर और गांवों में ईमानदार और सशक्त टीमें बनाकर पूर्ण रुपरेखा के साथ कई फैसले और सृजनात्मक निर्माण करूंगा।

सृजनात्मक तरीके से देश का निर्माण करूंगा
एक कलाकार होने के नाते मैं इंस्टालेशन आर्ट में नए नए एक्सपेरीमेंट करके कुछ बनाता रहता हूं। देशभक्ति मेरे खून में है और मेरा काम देखकर भी आपको आइडिया लग जाएगा। जब अपना घोषणापत्र बनाऊ तो मेरी ख्वाहिश है देश स्मार्ट इंडिया बने। जिसमें हरियाली के साथ खूबसूरत कलाकृतियों की भरमार हो। सभी स्कूलों में शिक्षा अनिवार्य रूप से बच्चों को मिले। महिलाओं के साथ होने वाले दुराचरण को रोकने के लिए सख्त कानूनों से दुराचारी को रोकने के प्रयास किए जाए। इसके लिए आजीवन कारावास जैसे कठोर कदम शामिल होंगे जिनसे अपराधी जुर्म करने से पहले दस बार सोचेगा।

देश के सैनिकों के लिए अच्छी सुविधाएं, आतंकवाद के खिलाफ इंडियन आर्मी को सेल्फ डिसिजन लेने जैसे कदम उठाने के लिए मैं काम करुंगा। ये महज मेरी घोषणाएं नहीं है पूरा सिस्टम बनाकर जल्द से जल्द ऐसी व्यवस्था अमल लाने के लिए काम करुंगा।

अच्छी शिक्षा, रोजगार की गारंटी का हो स्थायी समाधान
चित्रकार लाखन सिंह जाट ने बताया कि अगर मैं लोकसभा प्रत्याशी होता तो मेरे घोषणा पत्र में सबसे पहले सभी के लिए अच्छी शिक्षा और गरीब परिवार के के लिए रोजगार की गारंटी के मुद्दे प्रमुख होते। इसके अलावा आरक्षण के मुद्दे का स्थाई समाधान निकालता। किसानों की सभी समस्याओं का स्थाई समाधान खोजता। सरकारी संस्थाओं में युवा पीढ़ी को लाने का काम करता और सरकारी नौकरियों में रिटायरमेंट की उम्र सीमा को 50 साल करता। कलाकार होने के नाते मैं कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए हर जिले में ललित कला अकादमी खोलने का काम करता और अध्यक्ष पद पर किसी कलाकार की नियुक्ति होने की व्यवस्था करता।

महंगाई पर लगाम के साथ साफ-सफाई होगी मुख्य मुद्दे
जयपुर की ब्यूटी एक्सपर्ट प्रतिभा शर्मा ने कहा कि लोकसभा प्रत्याशी के तौर पर महंगाई पर लगाम के साथ-साथ साफ-सफाई की उचित व्यवस्था मेरे घोषणा पत्र में मुख्य रूप से होते। सभी को अपने इलाकों को स्वच्छ रखने के लिए अवेयर करती। पानी की बढ़ती समस्या का स्थाई समाधान करने की व्यवस्था करती। वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण के रोकथाम के लिए कुछ करती। ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने का कार्य करती। महिलाओं की सुरक्षा मेरे मुख्य मुद्दों में से एक होता। गरीब महिलाओं के लिए अलग से रोजगार की व्यवस्था, अच्छी शिक्षा के साथ महिलाओं की अन्य समस्याओं का समाधान करती।

यह भी पढ़ें:

हीमोग्लोबिन कम बताकर यात्री को फ्लाइट से निकाला

एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की फ्लाइट से यात्री को उतार दिया गया। यात्री को हीमोग्लोबिन कम बताकर फ्लाइट से उतार दिया।

19/11/2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेहतर मैनेजमेंट से दुनिया को नया सीखने को मिलेगा: पूनिया

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान एसोसिएशन यूके "हथाई" कार्यक्रम में शिरकत कर प्रवासी राजस्थानियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। पूनिया ने कुलदीप शेखावत, हरेन्द्र सिंह जोधा सहित तमाम गणमान्य प्रवासी राजस्थानियों के साथ संवाद किया।

11/05/2020

गहलोत ने बजट में किसानों के लिए खोला पिटारा, जानें बड़ी घोषणाएं

उन्होंने कहा कि 100 करोड़ का कृषक कल्याण पिछले बजट में घोषित किया था, वहीं पशुपालकों के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे।

20/02/2020

तीन हुक्का बार पर पुलिस की कार्रवाई, संचालक और मैनेजर गिरफ्तार

बजाज नगर, मालवीय नगर और जवाहर सर्किल थाना पुलिस ने गुरुवार शाम को तीन अवैध हुक्का बार पर कार्रवाई करते हुए संचालक और मैनेजर को गिरफ्तार कर कोटपा एक्ट में गिरफ्तार किया है। कार्रवाई के दौरान तीन दर्जन हुक्के, चिलम, पाइप और फ्लेवर जप्त किए है।

06/12/2019

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और एसएमएस प्रशासन को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

राजस्थान हाईकोर्ट ने डॉ. अशोक गुप्ता को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार के गत 4 सितंबर के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसके तहत राज्य सरकार ने गुप्ता को जेके लोन अस्पताल अधीक्षक के पद से हटा दिया था।

10/09/2020

पूजा वर्मा ने की गहलोत से मुलाकात

राजस्थान यूनिवर्सिटी छात्रसंघ अध्यक्ष पूजा वर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की।

22/01/2020

पुलिस जवाबदेही समिति को लेकर याचिका पर क्यों ना पुन: करें सुनवाई : हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव सहित अन्य को नोटिस जारी कर पूछा है कि पुलिस जवाबदेही समितियों की जानकारी सार्वजनिक करने को लेकर दो साल पहले निस्तारित की गई याचिका की सुनवाई क्यों ना पुन: आरंभ की जाए।

10/09/2019