Dainik Navajyoti Logo
Thursday 28th of May 2020
 
जयपुर

सुविधा के नाम पर स्पेशल ट्रेनें, नहीं मिलेगी किराए में राहत

Sunday, April 21, 2019 10:00 AM
फाइल फोटो

जयपुर। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दिनों में ट्रेनों में चलने वाले अतिरिक्त यात्रीभार एवं आरक्षण की लंबी वेटिंग लिस्ट से यात्रियों को राहत के नाम पर रेलवे प्रशासन ने लगभग एक दर्जन स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर दिया। इससे अवकाश के दिनों में छुट्टियां मनाने वाले यात्रियों को सफर तो मुहैया हो जाएगा, लेकिन इसके लिए यात्रियों को जेब भी ढ़ीली करनी पड़ेगी।

स्पेशल ट्रेनों में वसूला जाता है पूरा किराया
ग्रीष्मकालीन अवकाश के दिनों में आमतौर पर लोग एक शहर से दूसरे शहरों में छुट्टियां मनाने के लिए जाते हैं। ऐसे में नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त यात्रीभार होने से आरक्षण की वेटिंग लिस्ट बढ़ जाती है और यात्रियों को अंतिम समय पर इंतजार करने के बाद भी सफर का मौका नहीं मिल पाता है। ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन स्पेशल ट्रेनों में स्पेशल कोच लगाने के साथ ही स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी करता है, लेकिन इस मौके पर रेलवे प्रशासन किराया स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है। रेलवे प्रशासन के  अनुसार किराया स्पेशल ट्रेनों में यात्री से पूरा किराया वसूल किया जाता है। इसमें रेलवे की ओर से लगभग चार दर्जन से अधिक श्रेणियों में दी जाने वाली किराए की छूट का लाभ इन ट्रेनों में यात्रियों को नहीं मिल पाता है। अर्थात रेलवे सुविधा के नाम पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन तो कर देता है, लेकिन इन ट्रेनों में ऐसे यात्रियों को लाभ नहीं मिल पाता है।
 

यह भी पढ़ें:

हिस्ट्रीशीटर को मारने की फिराक में घूमते 2 बदमाश गिरफ्तार, 2 देशी पिस्टल और 4 जिंदा कारतूस बरामद

हिस्ट्रीशीटर मुन्ना तलवार को मारने की योजना बनाते शिराज गैंग के दो बदमाशों को झोटवाड़ा थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों के कब्जे से दो देशी पिस्टल और चार जिंदा कारतूस बरामद किए है।

25/11/2019

कोरोना से जयपुर एयरपोर्ट की 'कैटेगरी' पर पड़ सकता है फर्क, वर्तमान में 63 फ्लाइटों का हो रहा संचालन

कोराना वायरस महामारी के चलते देश में 25 मार्च से फ्लाइट्स का संचालन पूर्णतया बंद हो चुका है। इसका असर जयपुर एयरपोर्ट की इंटरनेशनल कैटेगरी पर पड़ सकता है। जयपुर एयरपोर्ट से वर्तमान में 63 फ्लाइट संचालित हो रही है, उनमें से 7 फ्लाइट इंटरनेशनल है। जानकारी के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट पिछले साल ही 5 से 15 मिलियन यात्रीभार वाले एयरपोर्ट्स की श्रेणी में शामिल हुआ था।

17/04/2020

वसुंधरा राजे ने RSS प्रचारक दुर्गादास से की मुलाकात, हुई लंबी मंत्रणा

बताया जा रहा है कि दोनों के बीच दीपावली की राम-राम हुई और अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर चर्चा हुई।

11/11/2019

कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट पर पकड़ा 25 लाख का सोना

जयपुर एयरपोर्ट पर गुरुवार को कस्टम विभाग की टीम ने दो यात्रियों से करीब 700 ग्राम सोना जब्त किया है। जब्त सोने की कीमत 25 लाख रुपए से ज्यादा आंकी गई है।

02/08/2019

महंगाई और बेरोजगारी रोकने के लिए केंद्र सरकार के पास कोई नीति नहीं : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार के पास बढ़ती, बेरोजगारी एवं महंगाई रोकने के लिए कोई कार्यक्रम एवं नीतियां नहीं है। युवा आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़ती बेरोजगारी एवं महंगाई से युवाओं का ध्यान भटकाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएए एवं एनआरसी लाने की चाल चली है।

28/01/2020

गहलोत सरकार जल्द खरीदेगी जेट विमान, तकनीकी समिति रखेगी खरीद प्रक्रिया पर नजर

राज्य सरकार जल्द ही जेट विमान खरीदेगी। इसके लिए गुरुवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में तकनीकी समिति का गठन कर दिया। यह समिति विमान खरीदने की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेगी।

15/11/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने हिन्दी बुनियाद के गांधी विशेषांक का किया विमोचन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राजस्थान हिन्दी ग्रंथ अकादमी की त्रैमासिक पत्रिका हिन्दी बुनियाद के महात्मा गांधी विशेषांक का विमोचन किया।

01/02/2020