Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
जयपुर

जयपुर को स्वच्छ बनाने में जुटे मेयर लाटा, 299 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत

Saturday, June 29, 2019 21:35 PM
नाक तलाई नाले के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते मेयर विष्णु लाटा

जयपुर। एक बार निरीक्षण के बाद यदि कहीं गंदगी मिली तो संबंधित क्षेत्र के अधिकारी या कार्मिक सस्पेंड होंगे। यह बात मेयर विष्णु लाटा ने शनिवार को ट्रांसपोर्ट नगर के पास स्थित अमरगढ़ वेदपूरी कॉलोनी में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वह नियमित रूप से पूरे शहर का निरीक्षण कर रहे हैं, जिससे सफाई व्यवस्था का जायजा लिया जा सके और लोगों की समस्या सुनकर उनका समाधान भी किया जा सके।



सफाई के लिए 11 विशेष टीमों का गठन

निरीक्षण के दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुए मेयर ने बताया की शहर के अंदरूनी इलाकों में त्वरित गति से सफाई करवाने के लिए 11 विशेष टीमों का गठन किया जा रहा है। प्रत्येक टीम में 100 सफाईकर्मियों को शामिल किया गया है जो शहरी क्षेत्र की अंदरूनी गलियों तक जाकर त्वरित गति से सफाई करेंगे।

हर गली चौराहा अतिक्रमण मुक्त होगा
मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर की हर गली एवं सार्वजनिक चौक /चौराहे अतिक्रमण मुक्त होने चाहिए, जिससे आमजन को कोई भी परेशानी नहीं हो। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सड़क ,चौराहों पर अतिक्रमण नहीं करें। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण करने वाले को सोचना चाहिए की उसकी वजह से लोगों को तकलीफ हो रही है। कई बार ऐसा होता है कि अतिक्रमण के कारण जाम लग जाता है जिससे गर्भवती महिला, बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों सहित अन्य लोगों को भी बहुत परेशानी होती है। इस दौरान उन्होंने आमागढ़ वेदपुरी इलाके के चौराहों एवं सड़क पर अतिक्रमण किये थड़ी ठेलों को तुरंत प्रभाव से हटवाने के निर्देश दिए।


वेदपुरी कॉलोनी की हरिजन बस्ती में खाली पड़ी जमीन पर पानी भरा देख मेयर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि तत्काल प्रभाव से मड पंप मंगवा कर इसका पानी खाली किया जाए और पानी निकासी के लिए निर्धारित संरचना बनाई जाए।

50-50 हजार का चालान बनाने के निर्देश

निरीक्षण के दौरान ट्रक बॉडी निर्माता और बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर द्वारा सड़क पर सामान पटक कर कब्जा किया हुआ पाया गया। इससे लोगों को आने-जाने में भारी दिक्कत हो रही थी। मेयर ने तत्काल प्रभाव से एक्शन लेते हुए संबंधित अधिकारियों को दोनों दुकानदारों का 50-50 हजार रुपए का चालान काटने के निर्देश दिए।

सुलभ शौचालय संचालक को दी हिदायत
इस दौरान उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर प्राइवेट बस स्टैंड का भी निरीक्षण किया वहां पर सुलभ शौचालय के आसपास गंदगी पड़ी देख मेयर ने संचालक को फटकार लगाई और निर्देश दिए कि सुलभ शौचालय के आसपास कोई भी गंदगी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने बस स्टैंड के प्रबंधक को भी निर्देश दिए कि बस स्टैंड में सुचारू सफाई व्यवस्था रखें।


इस दौरान मेयर ने इलाकों की गलियों में घूमकर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। जहां-जहां उन्हें कबाड़ा सामान सड़कों पर पड़ा दिखा, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से उस सामान को जब्त करवाने और रास्तों को अतिक्रमण मुक्त करवाने के निर्देश दिए।

299 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत

मेयर विष्णु लाटा ने बताया कि पूरे शहर के सभी 91  वार्डों के विकास के लिए 299 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए जा चुके हैं। जैसे ही ये काम काम पूरे होंगे शहर विकास को नए आयाम मिलेंगे।

2 करोड़ रुपए की लागत से नाक तलाई नाले का निखरेगा स्वरूप
इसके बाद मेयर विष्णु लाटा वार्ड 86 में नाक तलाई नाले का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्हें पता चला कि नाले के अंदर सफाई के साधन उतारने का सुचारू रास्ता नहीं है तो उन्होंने संबंधित अधिकारी को तुरंत प्रभाव से नया रास्ता बनवाने एवं लगभग 2 करोड रुपए की लागत से नाले की सफाई एवं उसकी मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से उनका समाधान करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ स्थानीय पार्षद ,नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:

रक्षा मंत्री राजनाथ, CDS बिपिन रावत से प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने की मुलाकात

इस दौरान राजनाथ सिंह के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी साथ आए।

14/01/2020

वार्ड 57 में धरने पर बैठे कालीचरण सराफ

पूर्व चिकित्सा मंत्री एवं विधायक कालीचरण सराफ वार्ड 57 के भगवती नगर में मीट की दुकान खुलने के विरोध में स्थानीय नागरिकों के साथ धरने पर बैठ गए।

07/12/2019

प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 37 आईएएस और 36 आईपीएस के तबादले

राज्य सरकार ने प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 30 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है। राज्य सरकार ने 4 जिलों के कलेक्टर बदले हैं। वहीं आईएएस महेंद्र सोनी को डीआईपीआर का नया आयुक्त बनाया है।

09/02/2020

शारदीय नवरात्र में आज दूसरे शक्ति स्वरूप ब्रह्मचारिणी की आराधना

मां दुर्गा की नौ शक्तियों में दूसरा शक्ति स्वरूप ब्रह्मचारिणी है। यहां ब्रह्म शब्द का अर्थ तपस्या से है। तप की चारिणी यानि तप का आचरण करने के कारण ही इनका यह नाम पड़ा।

30/09/2019

जेकेके में ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर्स का सम्मान, भरतनाट्यम प्रस्तुति ने बांधा समां

जीएस फाउंडेशन की ओर से ब्रेस्ट कैंसर से जिंदगी की लड़ाई जीतने वाली महिलाओं को समारोह में सम्मानित किया गया। इन महिलाओं ने अपने अनुभव साझा करते कहा कि समय पर इलाज से इस रोग पर विजय पाई जा सकती है।

17/11/2019

निकायों के वार्ड उपचुनाव, नौ में कांग्रेस और दो पर भाजपा जीती

प्रदेश के दस जिलों की 11 निकायों के 12 वार्डों में हुए उप चुनावों के मंगलवार को नतीजे घोषित किए गए। राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त सूचना के अनुसार सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी ने नौ वार्ड में जीत दर्ज कराई है।

07/08/2019

प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने की मुहिम शुरू: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि लॉकडाउन 4 की हमने गाइडलाइन जारी की है। इसमें प्रदेश की आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने की दिशा में निर्णय लिया गया है।

19/05/2020