Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
जयपुर

बड़े ट्रस्टों की होगी जांच, अनियमितता पाए जाने पर होगी कार्रवाई: विश्वेन्द्र सिंह

Wednesday, June 12, 2019 10:45 AM
देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह

जयपुर। राजस्थान के देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा है कि समिति का गठन कर प्रदेश के बड़े ट्रस्टों की जांच की जाएगी और अनियमितता पाए जाने पर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने राज्य मुख्यालय पर आयोजित बैठक में यह बात कही।  बैठक में सिंह ने कहा कि कई बड़े ट्रस्टों में अनियमितताओं की शिकायत लम्बे समय से प्राप्त हो रही है।

कैला देवी ट्रस्ट, मोती डूंगरी गणेशजी ट्रस्ट, सालासर बालाजी ट्रस्ट, मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट, गोविन्ददेवजी ट्रस्ट सहित अन्य बड़े ट्रस्टों में जीएसटी एवं नि:शुल्क प्रसाद वितरण की व्यवस्था को लेकर अनियमितताओं की शिकायतें मिली है, इसके लिए समिति का गठन कर इनकी जांच की जाएगी एवं अनियमितताएं मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

एक निलंबित एक को चार्जशीट
मंत्री सिंह ने विभागीय अधिकारियों द्वारा काम में लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी। लापरवाही की शिकायत पर बीकानेर के निरीक्षक भंवर सिंह शेखावत को तुरंत निलंबित कर दिया। वहीं सहायक आयुक्त महेन्द्र देवतवाल को चार्जशीट दी।

धर्मशालाएं देंगे लीज पर
विभाग की 17 धर्मशालाओं को लीज पर दिया जाएगा, जिससे उनका समुचित रखरखाव होगा, यात्रियों को उचित सुविधा मिलेगी एवं विभाग की आय में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने सभी सहायक आयुक्तों को सात दिन के भीतर लीज की कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। 

सभी मंदिरों का रिकॉर्ड तैयार रखें
सभी सहायक आयुक्तों को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले मंदिरों की संख्या, चढ़ावे एवं अन्य आय और संपत्ति का रिकॉर्ड संधारण करना होगा तथा समयबद्घ निरीक्षण कर उन्हें अतिक्रमण मुक्त कराएंगे।

भगवान के आभूषणों की सूची तैयार कर प्रत्येक छह माह में मूल्यांकन भी करवाया जाएगा। मंदिर खाते की कृषि भूमि के रिकॉर्ड संधारण के लिए भी कहा।
 

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस के शासन में बेटियां डरने लगी हैं, प्रदेश में अराजकता का माहौल है: वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा की उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने बारां जिले के अंता में युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना को इंसानियत को शर्मसार करने वाली बताते हुए कहा है कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार के छह महीनो में ही बेटियां घर से बाहर निकलने से डरने लगी हैं।

15/06/2019

हाईकोर्ट को जल्द मिलेंगे 7 नए न्यायाधीश

न्यायाधीशों की कमी से जूझ रहे राजस्थान हाईकोर्ट को जल्दी ही सात नए न्यायाधीश मिलने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के लिए इन सात नामों की सिफारिश कर केन्द्र सरकार को अंतिम स्वीकृति के लिए भेजे हैं।

24/01/2020

गुरुनानक प्रकाश वर्ष को लेकर राजस्थान में सालभर आयोजित होंगे कार्यक्रम

सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देवजी का 550वां प्रकाश वर्ष प्रदेश में पूरे उल्लास एवं व्यापक जनभागीदारी के साथ मनाया जाएगा। समाज में भाईचारे और सामाजिक समरसता का संदेश देने वाले गुरुनानक देवजी के इस प्रकाश वर्ष के तहत सालभर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

15/11/2019

संस्कृत विश्वविद्यालय में छात्रों का टोटा

प्रदेश में संस्कृत शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों का दिन-प्रतिदिन मोहभंग होता जा रहा है। ऐसे में संस्कृत के कोर्सेज में आवेदन करने वाले छात्र भी नाम मात्र के ही आ रहे है।

02/07/2019

क्रिकेट एसोसिएशन ने वापस ली याचिका

आरसीए विवाद से जुड़े मामले में जयपुर क्रिकेट एसोसिएशन ने याचिका वापस ले ली है। हाईकोर्ट ने याचिका वापस लेने की अनुमति दे दी है।

17/09/2019

हिन्दी भाषा में हो सभी राज्यों के राज कार्य : सुभाष गर्ग

प्रदेश के तकनीकी और संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने सूचना क्रांति का मार्ग दिखाया था। आज हिन्दी को आगे बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान सूचना क्रांति के कारण आए बदलाव का ही है।

15/09/2019

स्काउट रैली ने जयपुर में दिया मतदान का संदेश

करीब 300 से अधिक स्काउट नारों और आकर्षक पोस्टरों के माध्यम से मतदान में सहभागिता का संदेष देते हुए जवाहर कला केन्द्र के सामने पहुंचे।

08/04/2019