Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of June 2020
 
जयपुर

14 साल के इंतजार के बाद अब होंगे शिक्षक संघ रूटा के चुनाव

Saturday, November 09, 2019 10:40 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के उन शिक्षकों के लिए खुशी की खबर है, जो पिछले 14 साल से आरयू शिक्षक संघ (रूटा) के चुनाव करवाए जाने की आस लगाए बैठे थे। आरयू ने कार्यक्रम जारी करते हुए 4 दिसम्बर को रूटा का चुनाव करवाए जाने की घोषणा कर दी है। इस चुनाव में एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष, एक महासचिव, दो संयुक्त सचिव और दस कार्यकारिणी सदस्यों के लिए होगा। एक साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने रूटा के चुनाव पर रोक हटाते हुए चुनाव करवाने की अनुमति दी थी, लेकिन रोक हटने के कुछ दिन बाद ही राजस्थान विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग जाने के कारण चुनाव नहीं करवाए जा सके। इसके बाद लोकसभा चुनाव की आचार संहित के कारण चुनाव का कार्यक्रम जारी नहीं हो सका। अब 4 दिसम्बर को चुनाव करवाए जाने की घोषणा के साथ 14 साल से चला आ रहा लम्बा इंतजार समाप्त हो गया।

16 नवंबर से शुरू होगी प्रक्रिया
आरयू चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 16 नवम्बर को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। इसके बाद 19 नवम्बर तक मतदाता सूची पर आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकती है। 21 नवम्बर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाश होगा और 25 नवम्बर कॉमर्स कॉलेज में चुनाव लड़ने के लिए नामांकन भरा जाएगा। 26 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जिसके बाद इसी दिन दोपहर तीन बजे बाद योग्य प्रत्याशियों की सूची  प्रकाशित की जाएगी। 27 नवम्बर को दोपहर 12 बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। नामांकन वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

छात्रसंघ चुनाव के साथ लगा दी थी रोक
छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह समिति के उल्लंघन को देखते हुए 2005 में हाईकोर्ट की ओर से चुनावों पर रोक लगा दी गई थी। छात्रसंघ चुनाव के साथ ही आरयू के कर्मचारी और शिक्षक संघ के चुनावों पर भी रोक लगा दी थी, लेकिन 2010 में छात्रसंघ चुनाव से रोक हट गई। वहीं, तीन साल पहले कोर्ट ने कर्मचारियों के चुनाव पर लगी रोक को भी हटा लिया था, लेकिन रूटा के चुनाव पर रोक जारी रही। इस पर विश्वविद्यालय शिक्षकों ने सुप्रिम कोर्ट में याचिका दायर की, जहां से एक साल पहले कोर्ट ने रूटा चुनाव से रोक हटा दी और अब जाकर चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया है।

 

यह भी पढ़ें:

सावधान ये जयपुर कमिश्नरेट है, आपके साथ कहीं भी लूट हो सकती है

जयपुर शहर को जब पुलिस कमिश्नरेट का तमगा मिला तब सरकार और आमजन खुश था कि आज हमने प्रगति की है।

26/04/2019

भाजपा के आह्वान पर बाजार बंद, थाने पर दिया धरना

थड़ियों में शॉर्ट सर्किट से आग लगने के बाद उनकी मुआवजा की मांग करने पहुंचे भाजपाइयों पर लाठीचार्ज करने वाले थाना इंचार्ज अरुण पूनिया को सस्पेंड करने की मांग को लेकर भाजपाइयों के आह्वान पर मालवीय नगर बाजार बंद रहा।

15/02/2020

दुकानदार को गाड़ी के विवाद में बीच-बचाव करना पड़ा भारी, बदमाशों ने किए चार फायर

निवारू रोड स्थित लक्ष्मी चौराहे पर एक दुकानदार को गाड़ी रुपयों के लेन-देने में परिचत का बीच बचाव करना भारी पड़ गया।

30/05/2019

कोरियाई कम्पनी जोधपुर में स्थापित करेगी एलोवीरा प्रोडक्शन का प्लांट

प्रदेश में कोरियाई कम्पनी एलोवीरा जैल एण्ड ज्यूस प्रोडक्शन का प्लांट स्थापित करेगी। यह कम्पनी प्रारम्भ में 5 मिलियन डॉलर का निवेश कर 10 हजार टन एलोवीरा जैल और ज्यूस का उत्पादन करेगी।

18/01/2020

चालानी गार्ड के 876 नवीन पद सृजित, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

अशाेक गहलाेत ने चालानी गार्ड के 876 नवीन पदों के सृजन को स्वीकृति दी है। इनमें हैड कांस्टेबल के 132 व कांस्टेबल के 744 पद शामिल हैं।

25/09/2019

युवती से दरिंदगी, नग्न अवस्था में सुनसान जगह पर फेंका, गुप्तांग को सिगरेट से जलाया, किए गंभीर वार

थानागाजी सामूहिक दुष्कर्म का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि जयपुर के कानोता थाना इलाके में मानवता को शर्मसार करने वाली वारदात हुई है।

23/05/2019

नॉलेज शेयरिंग कॉन्क्लेव मंथन मुंबई में होगा

जेम एन्ड ज्वेलरी इंडस्ट्री के लिए बेजोड़ नॉलेज शेयरिंग कॉन्क्लेव मुम्बई में होगा।

15/06/2019