Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
जयपुर

जेडीए खाली जमीनों की कराएगा चारदीवारी, अतिक्रमण करने वालों पर लगेगी लगाम

Thursday, October 17, 2019 09:35 AM
जयपुर विकास प्राधिकरण।

जयपुर। लैंड बैंक बनाने के साथ ही जयपुर विकास प्राधिकरण अब अपनी विकसित भूमियों की चारदीवारी बनाएगा। इससे जमीनों पर होने वाले अतिक्रमणों पर लगाम लगेगी। जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि शहर के विभिन्न इलाकों में जेडीए की काफी जमीनें है, लेकिन उचित रखरखाव ना होने के कारण इन जमीनों पर अतिक्रमण करने के मामले बढ़ रहे हैं। अब अतिक्रमण को रोकने के लिए जेडीए की विकसित भूमियों पर चारदीवारी का निर्माण कराएगा जाएगा, जिससे उन जमीनों पर अवैध कब्जे से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि जेडीए की जमीनों पर अतिक्रमण होने के बाद प्रवर्तन दस्ते को अतिक्रमण हटाने के लिए प्रयास करने पड़ते है। इससे अन्य कार्य प्रभावित होते है।

द्रव्यवती नदी परियोजना के दोनों ओर विकसित भूमि पर अतिक्रमण को हटाकर इन जमीनों पर चारदीवारी बनाकर जेडीए संपत्ति बोर्ड लगाएगा। द्रव्यवती नदी परियोजना की समीक्षा बैठक के दौरान जेडीए आयुक्त ने द्रव्यवती नदी परियोजना की विकसित भूमि पर अतिक्रमण रोकने एवं रिक्त भूमि का सीमांकन कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि द्रव्यवती नदी के दोनों ओर प्राधिकरण की खाली भूमि का सीमांकन किया जाए और जिस भू भाग पर किसी भी तरह का अतिक्रमण हो उसे प्रवर्तन शाखा द्वारा हटाया जाए।

यह भी पढ़ें:

गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में किया मशीनों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महावीर कैंसर अस्पताल में 35 करोड़ की कैंसर की आधुनिक मशीनों का लोकार्पण किया।

18/12/2019

राजस्थान कैडर के IAS सुभाष चंद्र गर्ग संभालेंगे देशभर में ऊर्जा का जिम्मा

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक रह चुके राजस्थान कैडर के आईएएस सुभाष चंद्र गर्ग को केन्द्र सरकार ने ऊर्जा विभाग का जिम्मा सौंपा है।

25/07/2019

डेंगू होने से फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया, वेंटीलेटर भी फेल, डॉक्टर्स ने बचाया

डेंगू के गंभीर स्थिति में हो जाने के बाद प्रिंस के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था। कृत्रिम सांस देने के लिए लगाया गया वेंटीलेटर भी फेल हो गया था।

18/10/2019

राजस्थान में भी कोरोना महामारी घोषित, जिला कलेक्टरों को कानून के तहत मिले अधिकार

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को कन्ट्रोल करने के लिए इसे महामारी घोषित कर दिया है। सरकार ने राजस्थान एपेडमिक एक्ट 1957 के तहत इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

13/03/2020

तस्करी के खिलाफ हो एकजुट : फिक्की

तस्करी के सामान ने भारत की विकास रणनीति एवं आर्थिक विकास एजेंड़ा में घुसपैठ कर ली है। यह बात फिक्की केस्केड ने कंज्यूमर एक्शन नेटवर्क सोसायटी (केन्स) के सहयोग से आयोजित उपभोक्ता सम्मेलन एवं कैण्डल लाइट मार्च के दौरान उजागर हुई।

15/02/2020

3 करोड़ से ज्यादा की नशीली दवाओं का जखीरा पकड़ा

चिकित्सा विभाग की औषधि नियंत्रक इकाई ने जयपुर के स्वेज फार्म स्थित नरेन्द्र नगर में नशीली दवाइयों का तीन करोड़ से भी अधिक का जखीरा पकड़ा है।

01/02/2020

नया शैक्षणिक सत्र शुरू लेकिन पर खाली नहीं हुआ छात्रसंघ कार्यालय

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) में नया शैक्षणिक सत्र को शुरू हुए आधा महीने से अधिक हो गया है पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी तक छात्रसंघ कार्यालय को खाली नहीं कराया है।

21/07/2019