Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
जयपुर

छितरोली में जेडीए लगाएगा 15 मेगावाट का सोलर प्लांट

Thursday, October 17, 2019 09:30 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। अजमेर रोड पर बगरू के पास स्थित गांव छितरोली में जयपुर विकास प्राधिकरण जल्द ही 15 मेगावाट का एक सोलर पावर प्लांट लगाएगा। इस प्लांट के बनने के बाद जेडीए को लगभग 11 करोड़ सालाना की बिजली खर्च में बचत होगी। जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि द्रव्यवती नदी परियोजना के एसटीपी प्लांट के साथ ही अन्य सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और पार्कों में सप्लाई होने वाली बिजली के लिए बगरू के पास स्थित छितरोली गांव में 15 मेगावॉट का सोलर प्लांट लगाए जाएगा। इस प्लांट से ट्रीटमेंट प्लांटों के साथ पार्को को विद्युत की सप्लाई की जाएगी, जिससे जेडीए पर पड़ रहे विद्युत भार में कमी आएगी। जेडीए को लगभग 11 करोड़ के सालाना राजस्व की बचत होगी।

उन्होंने बताया कि यह प्लांट रेस्को मॉडल पर कम्पीटीटिव बिल्डिंग के तहत बनाया जाएगा। इसमें न्यूनतम दर दाता को स्वयं के खर्चें से 15 मेगावॉट क्षमता का प्लांट लगाने और 33 केवी भूमिगत केबल द्वारा नजदीकी सब स्टेशन से जोड़ने का कार्य व 25 वर्ष तक प्लांट का रखरखाव व संचालन सम्मिलित है। जेडीए आयुक्त रविकांत ने बताया कि हाल ही में प्राधिकरण द्वारा कार्यालय में होने वाली बिजली खपत कम करने व रिन्यूवेबल एनर्जी उत्पादन को अपनाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए है। जेडीए द्वारा जविप्रा भवनों में रूफटॉप पर 366 किलोवॉट क्षमता का सोलर पावर प्लांट स्थापित कर सौर उर्जा उत्पादित की जा रही है। इससे बिजली बिल में लगभग 30 प्रतिशत तक की कमी आई है। साथ ही प्राधिकरण भवन में लगे विद्युत उपकरण जैसे एसी, पंखे, लाइट, पम्प आदि को एनर्जी एफिसिएंट उपकरणों में बदला जा रहा है। इससे बिजली खर्च में लगभग 20 प्रतिशत बचत होने लगी है।

यह भी पढ़ें:

दोपहर में बूथों पर सन्नाटा, सुबह-शाम मतदाताओं में दिखा जोश

दो राजधानियों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग से जुडेÞ शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को मतदान का पारा धीरे-धीरे परवान चढ़ा।

07/05/2019

गुजरात की साबरमती की तरह जयपुर में निखरने लगी द्रव्यवती नदी

गुजरात की साबरमति नदी की तर्ज पर विकसित की जा रही जयपुर की द्रव्यवती नदी अब निखरने लगी है। द्रव्यवती नदी का कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

08/06/2019

प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर, तापमान में आई बड़ी गिरावट

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। इससे तापमान में गिरावट आई है। शुक्रवार को चूरू जिले में मूसलाधार बारिश हुई। जिले का सरदारशहर के साथ ही अन्य इलाकों में बारिश होने की जानकारी मिली है।

27/03/2020

पुलिसकर्मी ने गर्भवती महिला को कराया अस्पताल में भर्ती

कोरोना में पुलिसकर्मी देवदूत बनकर सामने आ रहे हैं। वह ड्यूटी के साथ-साथ दोहरी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे है।

27/04/2020

जयपुर शहर के हर वार्ड में होगी 'मोहल्ला मीटिंग', तीन पुलिस अधिकारी रहेंगे मौजूद

कमिश्नर आंनद श्रीवास्तव के नेतृत्व में मुंबई की तर्ज पर पहली बार जयपुर कश्मिनरेट की अनूठी पहल की गई है। शहर में मोहल्ला मीटिंग आयोजित होगी।

31/08/2019

CM गहलोत ने बजट को बताया निराशाजनक, कहा- युवाओं की उम्मीदें हुई धराशायी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आम बजट को लेकर कहा कि वित्त मंत्री के बजट भाषण में देश में मौजूदा आर्थिक मंदी को दूर करने के लिए किसी प्रकार की योजना का अभाव था। यह आम लोगों या उद्योगों को राहत देने पर ध्यान केंद्रित किए बिना केवल शब्दों की बाजीगरी थी। देश के युवा रोजगार सृजन, रोजगार के अवसरों में वृद्धि के लिए किसी योजना का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बजट ने उनकी उम्मीदों को पूरी तरह से धराशायी कर दिया।

01/02/2020

जयपुर के 13 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं पर शुक्रवार तक अस्थाई प्रतिबंध

राजधानी के शास्त्री नगर थाना इलाके में सात वर्षीय बालिका को अपनी हवस का शिकार बनाने वाले आरोपी तक पुलिस लगभग पहुंच गई है।

04/07/2019