Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
जयपुर

बर्खास्त डीटीसी ड्राइवर ने शुरू किया ठगी का कारोबार

Sunday, October 13, 2019 10:50 AM
इस गिरोह में ठग सहित तीन और साझेदार थे।

जयपुर। शिप्रापथ थाना पुलिस ने सैकड़ों बेरोजगारों से ठगी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह में ठग सहित तीन और साझेदार थे। ठग हाईकोर्ट में क्लर्क, चपरासी और बैंक मैनेजर के पद पर नौकरी लगाने का झांसा देकर प्रत्येक व्यक्ति से दो से पांच लाख रुपए लेते थे। गिरफ्तार आरोपी रामनिवास उर्फ भगवानदास पुत्र रामकिशन, सुमन देवी, रवीन और अमन गांव भदानी थाना झझर हरियाणा के रहने वाले है। रामनिवास दिल्ली परिवहन निगम में ड्राइवर की नौकरी करता था। तीन साल तक नौकरी करने बाद लगातार गैर हाजिर रहने के कारण उसे विभाग से बर्खास्त कर दिया गया था।

इसके बाद हाईकोर्ट में अच्छी पहचान होने का झांसा उसने ठगी का कारोबार शुरू किया। ठगी करने के बाद हरिद्वार में फर्जी बैंक मैनेजर बनकर रह रहा था। पुलिस उपायुक्त दक्षिण योगेश दाधीच ने बताया कि रामनिवास शातिर ठग है। यह हाईकोर्ट में प्रतिष्ठित लोगों से अच्छे संबंध होने का झांसा देकर नौकरी लगाने के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसाता और दो से पांच लाख रुपए एडवांस लेता था। ठगने के बाद जब मोटी रकम एकत्रित हो जाती, तो वह अपना ठिकाना और मोबाइल नंबर बंद कर देता था। इसके बाद नए ठिकाने पर अपनी पहचान बदलकर लोगों से फिर ठगी करना शुरू कर देता।

झांसे में लेने के लिए घर जैसा माहौल बनाते थे
थाना प्रभारी खलील अहमद ने बताया कि ठग रामनिवास लोगों से ठगी करने के लिए घर जैसा माहौल तैयार करता है। जब पीड़ित का उसके घर आना-जाना शुरू हो जाता, तब उसे महंगी कार से उन्हें होटल, मंदिर और शहरों में अपने खर्चे पर घूमाते थे। जैसे ही लोग झांसे में आ जाते, तो पीड़ितों के पास रकम लेने के लिए भेज देता था। शिप्रापथ और मुहाना थाने में इनके खिलाफ पांच प्रकरण दर्ज है। ठग रामनिवास ने जयपुर में परिवादी गिरधारी को विश्वास में लेकर साझे में जिम खोलने के लिए 15 लाख और नौकरी लगाने के नाम पर अपने रिश्तेदारों व परिचितों से करीब 35 लाख रुपए ठग थे।
 

यह भी पढ़ें:

जयपुर में कॉमर्स कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष ने किया आत्मदाह का प्रयास

राजस्थान विश्वविद्यालय में बुधवार को हाई वॉल्टेज ड्रामा हुआ। जब कॉमर्स कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष राजेन्द्र प्रतापत ने आरयू गेट पर आत्मदाह करने की कोशिश की तो पुलिस ने उसको पकड़ लिया।

11/04/2019

छात्रसंघ चुनाव: मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 1200 पुलिसकर्मी तैनात

राजस्थान विश्वविद्यालय समेत अन्य कॉलेजों में 11 बजे से मतगणना शुरू हो गई है। इसे लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10 एडिशनल एसपी, 10 डिप्टी एसपी, 15 सीआई समेत 1200 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

28/08/2019

रेलवे लाइन के मुद्दे पर CM गहलोत ने कहा, हाकिम बदलते ही हुकम नहीं बदलना चाहिए

विधानसभा में रेलवे लाइन के मुद्दे पर सीएम अशोक गहलोत बोले की हाकिम बदलते ही हुकम नहीं बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की तीन महत्वपूर्ण रेल परियोजनाएं डूंगरपुर-रतलाम वाया बांसवाड़ा, अजमेर नसीराबाद सवाईमाधोपुर वाया टोंक और सरमथुरा गंगापुर वाया करौली को शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किया जाएगा।

29/06/2019

जयपुर में आर्म्स लाइसेंस की दुकानों पर क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई

पुलिस मुख्यालय क्राइम ब्रांच ने एमडी रोड पर आर्म्स लाइसेंस के दो दुकानों और रामगंज में एक आर्म्स लाइसेंस की दुकान पर कार्रवाई की।

01/08/2019

एयर इंडिया के विमान को दी नोटम में उतारने की विशेष अनुमति

एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान को नोटम में उतारने की विशेष अनुमति दी गई। एयरपोर्ट पर 2:30 से 4:30 बजे नोटम रहता है, लेकिन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट एयर इंडिया की फ्लाइट से मुंबई से जयपुर आए है।

10/01/2020

प्रदेश में जिला स्तर पर तैयार होंगे आइसोलेशन सेंटर, होटल व निजी भवन किए जा रहे चिन्हित

कोरोना के संक्रमण फैलने की आशंकाओं के चलते राजस्थान सरकार अब जिला स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाने जा रही है। जिलेवार बनने वाले इन सेंटरों में संदिग्ध मरीजों को रखा जाएगा, ताकि आमजन में कोरोना संक्रमण नहीं फैल पाएं।

23/03/2020

लोग शिक्षा और चिकित्सा को कमाई का जरिया नहीं बनाएं: अशोक गहलोत

शिक्षक दिवस पर बिरला ऑडिटोरियम सभागार में राज्य स्तरीय सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में सीएम अशोक गहलोत और शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शिरकत की।

05/09/2019