Dainik Navajyoti Logo
Sunday 23rd of February 2020
 
दुनिया

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

Tuesday, September 24, 2019 12:50 PM
इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात।

न्यूयॉर्क। केंद्र की मोदी सरकार के अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान दुनियाभर के देशों से जम्मू-कश्मीर मसले पर मदद की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें हर जगह से खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि मैं मदद कर सकता हूं, तो मैं अवश्य करूंगा, यदि भारत और पाकिस्तान दोनों चाहें तो मैं मदद करने के लिए तैयार हूं।

मध्यस्थता की पेशकश को लेकर भारत का रुख स्पष्ट
उधर कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मध्यस्थता करने की पेशकश पर भारत ने कहा है कि इस संबंध में वह पहले ही अपनी स्थिति स्पष्ट कर चुका है। विदेश मंत्रालय में सचिव ए गितेश शर्मा ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच बुधवार को एक मुलाकात होगी, हमें उसका इंतजार करना चाहिए। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सचिव ने इस मुद्दे पर जवाब दे दिया है। भारत ने इस मुद्दे को लेकर पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। हमें बुधवार को होने वाली बैठक के लिए इंतजार करना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद अब थार एक्सप्रेस की रद्द

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने थार एक्सप्रेस को रद्द करने की घोषणा की है, जो कराची से जोधपुर के बीच चलती है।

09/08/2019

जापान सम्राट से मिले ट्रम्प, बने पहले विदेशी नेता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को जापान के नए सम्राट नारुहितो से मुलाकात कर पहले विदेशी नेता बनकर इतिहास रच दिया।

28/05/2019

पाकिस्तान से नहीं टेररिस्तान से बात करने में समस्या : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस कार्यक्रम में पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत का कोइ मुद्दा नहीं है।

26/09/2019

अमेरिका ने किया ट्राइडेंट मिसाइल का सफल परीक्षण

अमेरिका ने परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ट्राइडेंट (डी5एलई) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

17/02/2020

ट्रंप ने व्यक्तिगत मोबाइल फोन इस्तेमाल करने संबंधी रिपोर्ट का किया खंडन

मेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उस रिपोर्ट का खंडन किया है, जिसमें कहा गया था कि वह अभी भी कॉल करने के लिए व्यक्तिगत मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं।

07/12/2019

चिकित्सा के क्षेत्र में तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार से शुरू हो गई है। इस बार चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से 3 नामों का ऐलान किया गया है। फिजियोलॉजी या मेडिसिन में खोज के लिए अमेरिका के विलियम जी केलिन जूनियर, ग्रेग एल सेमेंजा और ब्रिटेन के सर पीटर जे रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

07/10/2019

श्रीलंका में एक और धमाका, कोई हताहत नहीं

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो और उसके आसपास के शहरों में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद गुरुवार को पूर्वी शहर पुगोदा में विस्फोट हुआ, हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है।

25/04/2019