Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
दुनिया

निम्रिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर सवाल, विशेषज्ञों ने कहा- मुख्य तथ्य ही गायब

Friday, September 20, 2019 08:00 AM
निम्रिता अमृता मीरचंदानी (फाइल फोटो)

कराची। हिंदू समुदाय की युवती निम्रिता अमृता मीरचंदानी की प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विशेषज्ञों और कराची के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा और कानून क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने इसके परीक्षण के विवरण के प्रमाणीकरण पर सवाल खड़े किए हैं। बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज से दंत चिकित्सा की अंतिम वर्ष की छात्रा निम्रिता सोमवार को लरकाना स्थित अपने हास्टल के कमरे में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई थी। सिंध सरकार ने बुधवार को लरकाना के सत्र न्यायाधीश से निम्रिता की मौत की न्यायिक जांच का अनुरोध किया था। विशेषज्ञों और अधिकारियों का मानना है कि रिपोर्ट में कई खामियां और मुख्य तथ्य गायब हैं। इनका कहना है कि तस्वीर में जो खरोंच नजर रही है वह दुपट्टे की वजह से नहीं है।

गले पर रस्सी के निशान
चिकित्सा-कानून क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि यह निशान रस्सी के हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आत्महत्या की बात कही गई है लेकिन खरोंच का निशान गला घोंटना दर्शाता है।

मृत्यु के समय पर भी सवाल
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु और पोस्टमार्टम के बीच का समय 11 से 12 घंटे का है लेकिन फोटो करीब 24 घंटे पहले की है क्योंकि शव सड़ने लगा था। विशेषज्ञों ने कहा है कि शव के सड़ने के संबंध में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुछ नहीं बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शव की स्थिति ताजा थी। विशेषज्ञों ने कहा कि इस पर भी सवालिया निशान है कि पांच फीट की लड़की ने 15 फीट ऊंची छत के पंखे से अपने को कैसे लटकाया।

दो सहपाठी छात्र हिरासत में
उधर निम्रिता मामले में पुलिस ने दो छात्रों को हिरासत में लिया है। दोनों छात्र उसके सहपाठी हैं। लरकाना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मसूद बंगश ने मीडिया को बताया कि निम्रिता के फोन की कॉल डिटेल खंगालने के बाद दो छात्रों को हिरासत में लिया गया है।
 

यह भी पढ़ें:

चीन में कोरोना वायरस से अब तक 563 लोगों की मौत, 3694 नये मामलों की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई है, जबकि 28,018 लोगों में इस संक्रमण के पाए जाने की पुष्टि हुई है। चीन की सरकारी स्वास्थ्य समिति ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी।

06/02/2020

अमेरिका में टिकटॉक ऐप पर पाबंदी लगाने के ट्रंप प्रशासन के फैसले पर लगी रोक

अमेरिका में एक संघीय जज ने चाइनीज कंपनी बाइट डांस के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर पाबंदी लगाने के ट्रंप प्रशासन के फैसले पर रोक लगा दी है। कोर्ट के दस्तावेज में बताया गया कि टिकटॉक ऐप पर प्रतिबंध को प्रभावी होने से रोकने से लिए प्रारंभिक निषेधाज्ञा जारी किया जाता है। इस मेमोरेंडम ओपिनियन के साथ एक ऑर्डर दिया जाएगा।

08/12/2020

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1.42 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इससे अब तक 1.42 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हो चुके है।

19/07/2020

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को मिली बड़ी जिम्मेदारी, गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट के सीईओ बने

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ बनाया गया है। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने परिवार को समय देने का हवाला देकर अपना पद छोड़ दिया है और इसी के साथ उनकी जिम्मेदारी सुंदर पिचाई के हाथों में आ गई है।

04/12/2019

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर WHO ने जताई चिंता, कहा- सावधानी बरतने की जरूरत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत समेत कुछ अन्य देशों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि सरकारों को प्रतिबंधों में ढील देते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है।

07/05/2020

पाकिस्तान आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई नहीं करेगा तब तक बातचीत नहीं होगी: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से शुरु होने वाले दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गए है।

13/06/2019

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन परीक्षण में शामिल ब्राजील के एक वालंटियर की मौत, परीक्षण रहेगा जारी

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा मिलकर विकसित की जाने वाली कोरोना वैक्सीन एक बार फिर विवादों में घिर गई है। ब्राजील में इस वैक्सीन का तीसरे चरण का मानव परीक्षण हो रहा है और परीक्षण में शामिल एक वालंटियर की मौत हो गई है। हालांकि, इसके बावजूद कंपनी अपना परीक्षण जारी रखेगी।

22/10/2020