Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
दुनिया

तेल संयंत्रों पर हमले के बाद सऊदी अरब ने की तेल उत्पादन में 50 प्रतिशत कटौती

Sunday, September 15, 2019 16:00 PM
फाइल फोटो।

रियाद। सऊदी अरब ने अरामको के दो तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों के बाद तेल और गैस उत्पादन में 50 प्रतिशत की कटौती की है। ब्रिटेन की प्रसारण कंपनी सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाजिज बिन सलमान ने बताया कि ड्रोन हमले के कारण कच्चे तेल के उत्पादन में एक दिन में  57 लाख बैरल यानी लगभग 50 प्रतिशत की कटौती हुई है। प्रिंस अब्दुलाजिज ने सऊदी प्रेस एजेंसी को दिए बयान में कहा कि हमले के कारण अबकैक तथा खुरैस संयंत्रों में अस्थायी तौर पर उत्पादन को स्थगित किया गया है। उन्होंने बताया कि तेल उत्पादन में की गई कटौती की भरपायी अरामको के तेल भंडारों से की जाएगी। उधर, अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमीन नासिर ने कहा कि हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

यमन के हौती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है और कहा है कि यह ब्रिटेन में हुए बड़े हमलों में से एक है। एक हौती प्रवक्ता ने कहा कि हम सऊदी शासन से वादा करते हैं कि भविष्य में हमारे अभियान का विस्तार होगा और जबतक उसकी आक्रमकता और घेराबंदी जारी रहेगी यह और अधिक कष्टदायक होंगे। हमले के लिए 10 ड्रोन तैनात किए गए हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि इस बात का सबूत नहीं है कि इस हमले को यमन से अंजाम दिया गया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि जब से हसन रूहानी तथा मोहम्मद जावेद जरीफ ने राजनयिक संबंध में ढोंग करना शुरू किया, तब से सऊदी अरब में हुए लगभग सौ हमलों में ईरान का हाथ रहा है। परमाणु निरस्त्रीकरण के आह्वान के बीच ईरान ने दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति पर अभूतपूर्व हमला किया है। इस हमले को यमन से अंजाम दिया गया, इसके सबूत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी देशों से सार्वजनिक तौर पर और स्पष्ट रूप से ईरान के हमले की निंदा करने की अपील करते हैं। अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ ऊर्जा आपूर्ति को सुचारू रूप से सुनिश्चित कराने के लिए काम करेगा। ईरान इस आक्रमण के लिए जिम्मेदार है। उधर, व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सऊदी अरब को अमेरिका की ओर से समर्थन देने का प्रस्ताव दिया है।

यह भी पढ़ें:

पूर्व मेयर के घर मिला 11793 किलोग्राम सोना, छिपा रखा था आलीशान घर में

पूर्व मेयर ने कई हजार वर्ग में फैले अपने आलीशान घर में सोने को छिपा रखा था

28/09/2019

एससीओ समिट में मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ

मोदी एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान गए हुए हैं। इस बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हुए है।

14/06/2019

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने करीब 1.40 लाख लोगों की ली जान: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को कहा कि दुनिया में कोविड-19 के कारण एक लाख से अधिक की मौत हो चुकी है।

18/04/2020

मोदी की '56 इंच' की कूटनीतिक जीत, मसूद अजहर ग्लोबल आतंकी घोषित

आतंकवाद के खिलाफ भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। जैश-ए-मुहम्मद सरगना मसूद अजहर को यूएन में ग्लोबल आतंकी घोषित कर दियाा गया है।

01/05/2019

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर बैठक के लिए भारतीय पत्रकारों को किया आमंत्रित

पाकिस्तान ने भारत के साथ करतारपुर गलियारे और उससे संबंधित तकनीकी मुद्दों पर चर्चा के लिए 14 जुलाई को वाघा में होने वाली दूसरे दौर की बातचीत के लिए भारतीय पत्रकारों को आमंत्रित किया है।

09/07/2019

डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, 30 दिन में बड़ा सुधार नहीं होने पर रोकी जाएगी फंडिंग

मेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को चेतावनी दी है कि अगले 30 दिनों में अगर वह कोई बड़ा सुधार नहीं करता है तो उसकी फंडिंग और टाली जा सकती है। ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडनोम गेब्रेसियस को लिखे पत्र को अपने ट्विटर अकाउन्ट पर भी अपलोड किया है।

19/05/2020

मारा गया आतंकी बगदादी, ट्रंप ने की की पुष्टि

सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर हमला किया गया, जिसमें अबु बकर अल बगदादी सहित नौ आतंकी मारे गए।

29/10/2019